Home /News /sports /

ind vs eng 5th test england team is close to victory in 5th test ben stokes team india

IND vs ENG: स्टोक्स ने आईपीएल के करोड़ों रुपए ठुकराए, घर पर की मेहनत, ऐसे टीम को पटरी पर लाए

IND vs ENG 5th Test: इंग्लैंड की टीम 5वें टेस्ट में मजबूत स्थिति में है. (AP)

IND vs ENG 5th Test: इंग्लैंड की टीम 5वें टेस्ट में मजबूत स्थिति में है. (AP)

IND vs ENG 5th Test: बेन स्टोक्स (Ben Stokes) की अगुआई में इंग्लैंड ने 5वें टेस्ट में भारतीय टीम पर शिकंजा कस लिया है. उसे आज अंतिम दिन जीत के लिए 119 रन और बनाने हैं. 7 विकेट उसके हाथ में हैं.

नई दिल्ली. बेन स्टोक्स (Ben Stokes) को पिछले दिनों इंग्लिश टीम का नया कप्तान बनाया गया. उन्होंने अपनी कप्तानी में पहली ही सीरीज में टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ 3-0 से शानदार जीत दिलाई. यह प्रदर्शन इसलिए भी सराहनीय रहा, क्योंकि टीम को एशेज सीरीज और वेस्टइंडीज के खिलाफ शिकस्त मिली थी. इसके बाद जो रूट ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था. उनकी जगह स्टोक्स को कप्तान चुना गया. इंग्लिश टीम को ब्रेंडन मैक्कुलम के रूप में नया कोच भी मिला. इंग्लिश टीम अब टीम इंडिया के खिलाफ भी 5वें टेस्ट में मजबूत स्थिति में है. चौथे दिन का खेल खत्म होने पर टीम ने 3 विकेट पर 259 रन बना लिए हैं. उसे 378 रन का लक्ष्य मिला है. टीम यदि यह मैच जीतने में सफल रही, तो सीरीज 2-2 से बराबर हो जाएगी.

बेन स्टोक्स भारत के खिलाफ दूसरी पारी में टीम की ओर से सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे. 11.5 ओवर में 33 रन देकर 4 विकेट झटके. इस कारण भारतीय टीम 245 ही बना सकी. मैच में भारत ने पहली पारी के आधार पर 132 रन की बड़ी बढ़त हासिल की थी. स्टोक्स ने अपने प्रदर्शन में सुधार करने के लिए आईपीएल के करोड़ों रुपए ठुकराए दिए थे और घरेलू काउंटी चैंपियनशिप में उतरकर फॉर्म हासिल किया, जो अब दिख रहा है.

2017 में मिले थे 14 करोड़

आईपीएल के ऑक्शन में ऑलराउंडर बेन स्टोक्स की हमेशा अच्छी मांग रही. उन्हें 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स ने सबसे अधिक बोली लगाकर 14.5 करोड़ रुपए में खरीदा था. लेकिन उन्होंने आईपीएल 2022 के ऑक्शन से खुद को अलग कर लिया था. तब स्टोक्स ने कहा था कि टेस्ट क्रिकेट उनकी प्राथमिकता है. उन्होंने बताया था कि मैंने आईपीएल के मेगा ऑक्शन के बारे में बहुत सोचा और इससे दूर रहने का फैसला किया. मैं वहां खेलने की बजाय काउंटी में खेलूंगा. इसके बाद इंग्लिश टीम को आगे ले जाना चाहूंगा. इंग्लैंड की टीम इस समय टेस्ट फॉर्मेट में खराब दौर से गुजर रही है. उसे मैं पटरी पर लाना चाहता हूं.

लगातार 4 सीरीज में मिली हार

इंग्लैंड को न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से पहले लगातार 4 सीरीज में हार मिली थी. भारत में खेली गई 4 मैचों की सीरीज में उसे 1-3 से हार मिली. फिर घर में उसे न्यूजीलैंड ने 0-1 से मात दी. एशेज सीरीज में 0-4 से और वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम को 0-1 से हार मिली. इस दौरान इंग्लैंड की टीम भारत के खिलाफ सीरीज में 1-2 से पिछड़ गई थी, जिसका अंतिम मैच कोरोना के कारण अब खेला जा रहा है.

IND vs ENG: टीम इंडिया के खिलाड़ी टेस्ट खेलेंगे नहीं तो जीतेंगे कैसे! कोहली इस मामले में रूट से काफी पीछे

IND vs ENG: इंग्लैंड ने 4 बार 300 से अधिक रन बनाकर जीता है मैच, क्या आज बनेगा इतिहास?

काउंटी क्रिकेट से की वापसी

31 साल के बेन स्टाेक्स ने काउंटी में डरहम की ओर से 3 मैच खेले. 57 की औसत से 284 रन बनाए. एक शतक और एक अर्धशतक लगाया. 4 विकेट भी लिए. फिर न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज में 49 की औसत से 194 रन बनाए और नाबाद 75 रन की सबसे बड़ी पारी खेली. 3 विकेट भी झटके. अब भारत के खिलाफ 5वें टेस्ट में उन्होंने 5 विकेट लिए. पहली पारी में 25 रन बनाए. अभी दूसरी पारी में उनकी बल्लेबाजी आना बाकी है.

Tags: Ben stokes, England, IND vs ENG, India Vs England, Joe Root, Team india

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर