Home /News /sports /

ind vs eng 5th test england won with highest strike rate as joe root and jonny bairstow century

IND vs ENG: इंग्लैंड ने एजबेस्टन में भारतीय गेंदबाजों को जैसे धोया, वैसी धुलाई 145 साल में किसी की नहीं हुई

India vs England: इंग्लैंड ने एजबेस्टन टेस्ट में भारत को 7 विकेट से हराया. (AP)

India vs England: इंग्लैंड ने एजबेस्टन टेस्ट में भारत को 7 विकेट से हराया. (AP)

India vs England: इंग्लैंड ने एजबेस्टन टेस्ट में भारत को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी. भारतीय टीम (Team India) ने इंग्लैंड को जीत के लिए 378 रन का मुश्किल लक्ष्य दिया था, जो उसने 76.4 ओवर में ही हासिल कर लिया. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने 5 मैचों की सीरीज में 2-2 से बराबरी कर ली.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. इंग्लैंड ने एजबेस्टन में खेले गए पांचवें टेस्ट में भारत को बुरी तरह धो डाला. भारतीय टीम (Team India) ने मेजबान इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए 378 रन का मुश्किल लक्ष्य दिया था. टेस्ट क्रिकेट में 350 रन से बड़ा स्कोर कभी भी आसान नहीं माना जाता. लेकिन इंग्लैंड ने 76.4 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर 145 साल का इतिहास बदल डाला. इंग्लैंड ने 350 से अधिक रन का पीछा करते हुए सबसे तेजी से रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया. उसका रनरेट 4.93 रहा. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 2-2 से बराबर भी कर ली. सीरीज के पिछले 4 मैच पिछले साल खेले गए थे. भारतीय टीम ने इनमें से 2 मैच जीते थे.

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ (India vs England) पहली पारी में 416 रन बनाए. इसके जवाब में इंग्लैंड पहली पारी में 284 रन ही बना सका. इस तरह भारत को पहली पारी में 132 रन की बढ़त मिली. भारी बढ़त के बाद उम्मीद की जा रही थी कि भारत यह मैच जीत लेगा. लेकिन मेजबान टीम ने दूसरी पारी में अच्छी गेंदबाजी कर पहले तो भारत को 245 रन पर रोका. फिर जीत के लिए जरूरी रन 76.4 ओवर में ही बना लिए. उसकी जीत के हीरो जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) और जो रूट (Joe Root) रहे. बेयरस्टो ने तो दोनों पारियों में शतक लगाया.

इंग्लैंड ने 378 रन का पीछा करते हुए जिस तेजी से रन बनाए, उसकी मिसाल 145 साल के क्रिकेट इतिहास में कहीं नहीं मिलती है. इससे पहले 350 रन से अधिक रन का पीछा करते हुए सर्वाधिक रनरेट के साथ जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड भारत के ही नाम था. भारत ने 2008 में इंग्लैंड के खिलाफ 98.3 ओवर में 4 विकेट पर 387 रन बनाकर जीत दर्ज की थी. तब भारतीय टीम का रनरेट 3.92 था.

भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट की चौथी पारी में जो रूट (142) और जॉनी बेयरस्टो (114) ने शतक लगाए. इन दोनों बल्लेबाजों का ही कमाल था कि इंग्लैंड ने अपना रनरेट 5.00 के करीब पहुंचा दिया. मेजबान टीम ने जब जीत दर्ज की तो उसका रनरेट 4.93 था. यह 145 साल के इतिहास में पहला मौका है, जब किसी टीम ने 4.00 से अधिक के रनरेट से 350 या अधिक रन बनाकर टेस्ट मैच जीता है.

Tags: IND vs ENG, India Vs England, Joe Root, Jonny Bairstow, Number Game, Team india

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर