Home /News /sports /

ind vs eng 5th test jasprit bumrah gives ms dhonis example ahead of england test

IND vs ENG: जसप्रीत बुमराह जीत के लिए धोनी के रास्ते पर चलेंगे, कहा- मुझे पसंद है चुनौती

IND vs ENG 5th Test: जसप्रीत बुमराह पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे. (AFP)

IND vs ENG 5th Test: जसप्रीत बुमराह पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे. (AFP)

IND vs ENG 5th Test: जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) कल से नई शुरुआत करने को तैयार हैं. उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ 5वें टेस्ट के लिए टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है. वे पहली बार यह जिम्मेदारी संभालेंगे.

बर्मिंघम. भारतीय टीम की कमान संभालने जा रहे जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) इसे अपने करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि मानते हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट से पहले महेंद्र सिंह धोनी की सीख को याद किया, जिन्हें कप्तानी का कोई अनुभव नहीं होते हुए भी वह इतने सफल कप्तान बने. बुमराह को गुरुवार की सुबह की पता चला कि वह इस मैच में कप्तान होंगे, क्योंकि नियमित कप्तान रोहित शर्मा का कोरोना टेस्ट फिर पॉजिटिव पाया गया. टीम इंडिया अभी 5 मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे है. लेकिन इंग्लिश टीम ने पिछले दिनों घर में न्यूजीलैंड के खिलाफ 3-0 से जीत हासिल करके अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं.

जसप्रीत बुमराह ने कहा, ‘दबाव होने पर सफलता का मजा ही कुछ और होता है. मैं जिम्मेदारियों के लिए हमेशा तैयार हूं और मुझे चुनौतियां पसंद है. एक क्रिकेटर के तौर पर आप हमेशा खुद को दबाव के हालात में आंकना चाहते हैं. मैंने कई क्रिकेटरों से बात की है, जो समय के साथ निखरते गए हैं.’ उन्होंने कहा कि मुझे याद है जब मैंने एमएस धोनी से बात की थी. उन्होंने मुझे बताया था कि पहली बार भारत की कप्तानी करने से पहले वह किसी टीम के कप्तान नहीं थे. अब वह सबसे सफल कप्तानों में से एक माने जाते हैं.

बुमराह ने कहा कि मैं इस पर फोकस कर रहा हूं कि टीम की मदद कैसे कर सकता हूं. इस पर नहीं कि मैंने पहले क्या किया है या क्रिकेट की परंपरा या नियम कैसे बने हैं. टेस्ट क्रिकेट में जनवरी 2018 में डेब्यू करने वाले बुमराह ने कहा कि भारत के लिए टेस्ट खेलना हमेशा मेरा सपना था और टेस्ट मैच में कप्तानी करना करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि है. मुझे खुशी है कि मुझे यह मौका मिला. मुझे खुद पर काफी भरोसा है.

मयंक, पुजारा या विहारी नहीं, केएस भरत हों शुभमन गिल के ओपनिंग पार्टनर? जानिए पूर्व कोच ने ऐसा क्यों कहा

उन्होंने कहा कि उनकी टीम चुनौती के लिए तैयार है. बुमराह ने कहा कि हमारा पूरा फोकस मैच पर है और हम पूरी तरह से तैयार हैं. खिलाड़ियों की भूमिका काफी अहम है. विराट कोहली की सलाह काफी महत्वपूर्ण होगी. मालूम हो कि 35 साल बाद बतौर तेज गेंदबाज टीम इंडिया को कोई कप्तान मिला है. अंतिम बार 1987 में कपिल देव वे ऐसा किया था.

Tags: IND vs ENG, India Vs England, Jasprit Bumrah, Ms dhoni, Team india

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर