Home /News /sports /

ind vs eng 5th test team india made 5 big records in edgbaston test jasprit bumrah

IND vs ENG: भारत ने 90 साल के इतिहास में पहली बार एक मैच में बनाए 5 बड़े रिकॉर्ड, पढ़ें रोचक तथ्य

IND vs ENG 5th Test: टीम ने कई बड़े रिकॉर्ड बनाए. (Indian cricket team instagram)

IND vs ENG 5th Test: टीम ने कई बड़े रिकॉर्ड बनाए. (Indian cricket team instagram)

IND vs ENG 5th Test: जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की अगुआई में टीम इंडिया 5वें टेस्ट में मजबूत स्थिति में है. इस दौरान टीम ने कई बड़े रिकॉर्ड भी बनाए.

बर्मिंघम. टीम इंडिया (Team India) ने एजबेस्टन टेस्ट में मेजबान इंग्लैंड पर शिकंजा कस लिया है. तीसरे दिन का खेल खत्म होने पर टीम ने दूसरी पारी में 5 विकेट पर 125 रन बना लिए थे. चेतेश्वर पुजारा 50 रन बनाकर खेल रहे हैं. पहली पारी के शतकवीर ऋषभ पंत उनका साथ दे रहे हैं. टीम की कुल बढ़त 257 रन की हो गई है. इस मैदान पर कभी भी कोई टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए 300 रन नहीं बना सकी है. इस लिहाज से भारत का पलड़ा भारी है. मैच में भारत ने पहली पारी में 416 रन बनाए थे. पंत के अलावा रवींद्र जडेजा ने भी शतकीय पारी खेली. जवाब में जॉनी बेयरस्टो के शतक के दम पर इंग्लैंड ने 284 रन बनाए. मोहम्मद सिराज ने 4 विकेट झटके. इस मैच में टीम इंडिया ने कई रिकॉर्ड बनाए. यह टीम के 90 साल के टेस्ट इतिहास का बेस्ट प्रदर्शन है. आइए इस पर नजर डालते हैं.

पहला: पहली पारी में ऋषभ पंत ने 146 और रवींद्र जडेजा ने 104 रन बनाए. इससे पहले इस मैदान पर एक मैच में कभी भी भारतीय खिलाडियों ने 2 शतक नहीं लगाए थे. बतौर खिलाड़ी विराट कोहली और सचिन ने इस मुकाबले से पहले शतकीय पारी खेली थी.

दूसरा: पंत और जडेजा ने छठे विकेट के लिए 222 रन की साझेदारी की. यह इंग्लैंड में भारत की ओर से छठे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है. इससे पहले पंत और राहुल ने 2018 में ओवल में 204 रन की बेस्ट साझेदारी की थी.

तीसरा: मैच में कप्तानी कर रहे जसप्रीत बुमराह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में बल्ले से 29 रन बनाए. उन्होंने 4 चौका और 2 छक्का लगाया. यह एक ओवर में सबसे अधिक रन का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इससे पहले ब्रायन लारा ने बल्ले से 28 रन बनाए थे.

चौथा: बुमराह ने एजबेस्टन में पहली पारी में 10वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 31 रन की पारी खेली. यह इस मैदान पर नंबर-10 पर किसी भी भारतीय बल्लेबाज का सबसे बड़ा स्कोर है.

IND vs ENG 5th Test/Day 4 LIVE: पुजारा और पंत पर नजर, भारत 400 से अधिक का लक्ष्य देना चाहेगा

पांचवां: इंग्लैंड की पहली पारी के सभी 10 विकेट भारतीय तेज गेंदबाजों ने झटके. मौजूदा 5 मैचों की सीरीज में भारतीय तेज गेंदबाज अब तक 71 विकेट ले चुके हैं. यह द्विपक्षीय सीरीज में उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा है. इससे पहले तेज गेंदबाजों को कभी भी 61 से अधिक विकेट नहीं मिले थे.

Tags: IND vs ENG, India Vs England, Jasprit Bumrah, Ravindra jadeja, Rishabh Pant, Team india

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर