मयंक अग्रवाल अभ्यास मैच से टेस्ट टीम में जगह पक्की करना चाहेंगे, राहुल बतौर विकेटकीपर खेलेंगे

India vs England Test Series: मयंक अग्रवाल ने पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में दो दोहरे शतक लगाए थे. (AFP)

India vs England Test Series: टीम इंडिया (Team India) टेस्ट सीरीज से पहले मंगलवार से तीन दिवसीय अभ्यास मैच खेलेगी. बतौर ओपनर मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) टीम में जगह पक्की करना चाहेंगे. टेस्ट सीरीज (India sv England) 4 अगस्त से शुरू होगी.

  • Share this:
    डरहम. भारतीय टेस्ट टीम में (Team India) अपनी जगह फिर से हासिल करने के लिए सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) का संघर्ष मंगलवार से काउंटी एकादश के खिलाफ तीन दिवसीय मैच से शुरू होगा. उनके सबसे अच्छे दोस्त केएल राहुल नियमित विकेटकीपर ऋषभ पंत की अनुपस्थिति में विकेट के पीछा मोर्चा संभालेंगे. भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज (India vs England) 4 अगस्त से शुरू होनी है.

    इस मैच को प्रथम श्रेणी मुकाबले का दर्जा हासिल है, जो भारतीय टीम के साथ पिछले कई वर्षों में पहला मौका है. पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का मानना था कि आधिकारिक मैच के होने से सभी खिलाड़ियों को अभ्यास का मौका नहीं मिलता है. टीम प्रबंधन हालांकि अगले महीने टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले लय हासिल करने के लिए प्रथम श्रेणी मैच खेलना चाहता था. बीसीसीआई के सूत्रों के अनुसार, कोविड-19 जांच में पॉजिटिव आने के बाद ऋषभ पंत ने लंदन में 10 दिवसीय क्वाइंटाइन पूरा कर लिया है. लेकिन उन्हें डरहम में टीम के बायो-बबल में शामिल होना बाकी है.

    केएल राहुल बतौर विकेटकीपर उतरेंगे

    बीसीसीआई के इस अधिकारी ने गोपनीयता के शर्त पर बताया, ‘अगर ऋषभ पंत अभ्यास मैच के लिए समय पर पहुंच जाते, तो भी उन्हें मैच के लिए जरूरी फिटनेस हासिल करने के लिए पर्याप्त आराम दिया जाएगा. उनमें बीमारी के लक्षण नहीं है, लेकिन नॉटिंघम में शुरुआती टेस्ट से पहले अच्छी तरह से अभ्यास करने की आवश्यकता होगी.’ उन्होंने कहा कि पंत और एहतियात के तौर पर क्वारंटाइन में समय बिता रहे ऋद्धिमान साहा दोनों पहले टेस्ट के लिए उपलब्ध रहेंगे. इस अभ्यास मैच में राहुल विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगे.

    शुभमन गिल बाहर हो चुके हैं

    टीम प्रबंधन की नजरें हालांकि मयंक पर होगी, क्योंकि चोटिल शुभमन गिल के सीरीज से बाहर होने के बाद पहले टेस्ट में रोहित शर्मा के साथ उनके सलामी जोड़ी बनाने की संभावना है. मयंक ऑस्ट्रेलिया दौरे से अच्छे लय में नहीं हैं. ऑस्ट्रेलिया में रोहित के आने के बाद वह अंतिम 11 से बाहर हो गए थे. राहुल ने भी टेस्ट करियर के अपने 2000 रन में से ज्यादातर स्कोर पारी का आगाज करते हुए ही किया है. यह समझा जा रहा है कि अगर अनुभवी बल्लेबाजों में से कोई (अजिंक्य रहाणे) लय हासिल करने में नाकाम रहा तो राहुल का इस्तेमाल मध्यक्रम के बल्लेबाज के रूप में किया जा सकता है.

    यह भी पढ़ें: IND vs ENG: ऋषभ पंत का क्वारंटाइन खत्म, इस दिन जुड़ सकते हैं टीम इंडिया से

    यह भी पढ़ें: पैसों की कमी से जूझ रहे श्रीलंका के क्रिकेटर, घर की किस्त और इंश्योरेंस तक नहीं भर पा रहे: रिपोर्ट

    काउंटी एकादश की इस टीम में ज्यादातर युवा खिलाड़ी है, जिसमें सिर्फ जेम्स ब्रासे ही इंग्लैंड की मौजूदा इंटरनेशनल टीम का हिस्सा हैं. भारत दूसरी पारी हालांकि सलामी बल्लेबाजी में राहुल और मयंक दोनों को ही आजमा सकता है. मैच हालांकि तीन दिन का होने के कारण दूसरी पारी संभावना ज्यादा नहीं है. गेंदबाजी विभाग में मोहम्मद सिराज खुद को परखना चाहेंगे और जसप्रीत बुमराह कुछ विकेट चटकाकर लय हासिल करना चाहेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.