होम /न्यूज /खेल /IND vs ENG: जसप्रीत बुमराह ने खास गेंदों से किया इंग्लैंड को चित्त, अब तक ले चुके हैं 18 विकेट

IND vs ENG: जसप्रीत बुमराह ने खास गेंदों से किया इंग्लैंड को चित्त, अब तक ले चुके हैं 18 विकेट

India vs England Test Series: जसप्रीत बुमराह ने दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में 2 बड़े विकेट लिए. (AP)

India vs England Test Series: जसप्रीत बुमराह ने दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में 2 बड़े विकेट लिए. (AP)

India vs England Test Series: जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने चौथे टेस्ट में टीम इंडिया की शानदार वापसी कराई थी. मैच ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने चौथे टेस्ट की दूसरी पारी में 2 बड़े विकेट लेकर टीम इंडिया की वापसी कराई थी. मैच के पांचवें दिन (IND vs ENG) तेज गेंदबाज बुमराह ने लंच के बाद ओली पोप और जॉनी बेयरस्टो को बोल्ड किया. टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज और चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजी कोच लक्ष्मीपति बालाजी (Lakshmipathy Balaji) ने कहा कि बुमराह की बैक स्पिन गेंदें बल्लेबाजों के लिए चुनौती साबित हो रही हैं. इसे खेलना आसान नहीं है. टीम इंडिया को 50 साल बाद ओवल में जीत मिली. टीम ने 5 मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है. पांचवां और अंतिम टेस्ट 10 सितंबर से मैनचेस्टर में खेला जाएगा.

    इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए लक्ष्मीपति बालाजी ने बताया कि बैक स्पिन की वजह से जसप्रीत बुमराह की रिवर्स स्विंग गेंद और खतरनाक हो जाती है. उन्होंने समझाया, ‘जसप्रीत बुमराह गेंद को पूरी तरह पकड़े रहते हैं. राउंड ऑर्म रिवर्स स्विंग गेंदबाज गेंद को थोड़ा डगमगाते हैं. लेकिन बुमराह की गेंद हवा में नहीं डगमगाती.’ उन्होंने बताया कि बुमराह की गेंद बिल्कुल सीधी रहती है. ऐसे में बल्लेबाज उसे खेलने कोशिश करता है, लेकिन अंतिम समय गेंद स्विंग कर जाती है.

    पोप और बेयरस्टो को समझने का मौका नहीं मिला

    लक्ष्मीपति बालाजी ने कहा कि जसप्रीत बुमराह ने पहले टेस्ट और चौथे टेस्ट में एक तरह की गेंदबाजी दिखाई. उन्होंने बता कि बैक स्पिन की वजह से बल्लेबाज को गेंद की स्पीड का अंदाजा नहीं लग पाता है और सीम भी जल्दी नहीं हाेती है. यह सब बड़ी तेजी से होता है. ऐसे में कोई आश्यर्च नहीं है कि ओली पोप और जॉनी बेयरस्टो के पास गेंद को समझने का मौका ही नहीं था. बालाजी ने कहा कि अंतिम दिन की पिच पर गेंदबाजों के लिए कुछ अधिक नहीं था. ऐसे में जसप्रीत बुमराह ने अपनी गेंदबाजी से सबको चाैंका दिया. कप्तान विराट कोहली ने भी बुमराह की तारीफ की थी.

    यह भी पढ़ें: IND vs ENG: एबी डिविलियर्स ने भारतीय फैंस से कहा- बकवास छोड़िए, आप अच्छा खेल नहीं देख पा रहे

    यह भी पढ़ें: बिहार में क्रिकेट को लेकर भिड़े 2 बीजेपी नेता, बीसीसीआई टूर्नामेंट के लिए बना दी अपनी-अपनी टीम

    बुमराह 18 विकेट लेकर टॉप-2 में

    जसप्रीत बुमराह ने सीरीज में अब तक 18 विकेट लिए हैं. वे भारत की ओर से सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने 4 मैच की 7 पारियों में 21 की औसत से 18 विकेट लिए हैं. एक बार 5 विकेट भी झटके हैं. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन 21 विकेट के साथ शीर्ष पर हैं. उन्होंने 2 बार 5 विकेट झटके हैं. जेम्स एंडरसन को 15, मोहम्मद सिराज को 14 और मोहम्मद शमी को 11 विकेट मिले हैं.

    Tags: Cricket news, IND vs ENG, Ind vs eng 2021, India Vs England, Jasprit Bumrah, Team india, Virat Kohli

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें