• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • WTC: भारत और इंग्‍लैंड दोनों को आईसीसी ने दिया डबल झटका, पहले टेस्‍ट की गलती पड़ी भारी

WTC: भारत और इंग्‍लैंड दोनों को आईसीसी ने दिया डबल झटका, पहले टेस्‍ट की गलती पड़ी भारी

IND VS ENG: भारत और इंग्लैंड पर ट्रेंट ब्रिज में हुए पहले टेस्ट में स्लो ओवर-रेट के लिए मैच फीस का 40% जुर्माना लगाया गया है. (AFP)

IND VS ENG: भारत और इंग्लैंड पर ट्रेंट ब्रिज में हुए पहले टेस्ट में स्लो ओवर-रेट के लिए मैच फीस का 40% जुर्माना लगाया गया है. (AFP)

IND vs ENG: टीम इंडिया और इंग्लैंड को लॉर्ड्स में होने वाले दूसरे टेस्ट से पहले बड़ा झटका लगा है. ट्रेंट ब्रिज में पहले टेस्ट में स्लो ओवर-रेट के लिए दोनों टीमों पर मैच फीस का 40% जुर्माना लगाया गया है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. टीम इंडिया और इंग्लैंड को लॉर्ड्स में होने वाले दूसरे टेस्ट से पहले बड़ा झटका लगा है. ट्रेंट ब्रिज में पहले टेस्ट में स्लो ओवर-रेट के लिए दोनों टीमों पर मैच फीस का 40% जुर्माना लगाया गया है. इसके अलावा दो अंक भी काटे गए हैं. यानी दोनों टीमों के खाते में अब 4 के बजाय दो-दो अंक ही जुड़ेंगे. बता दें कि नॉटिंघम टेस्ट में बारिश के कारण पांचवें दिन का खेल नहीं हो पाया था. इसी वजह से मैच ड्रॉ रहा था. विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के नए प्वाइंट्स सिस्टम के तहत मैच ड्रॉ होने पर दोनों टीमों को 4-4 अंक दिए जाते हैं. लेकिन अब सजा के तौर पर भारत और इंग्लैंड को सिर्फ 2-2 अंक ही मिलेंगे.

    मैच रैफरी क्रिस ब्रॉड ने दोनों टीमों पर यह जुर्माना इसलिए लगाया. क्योंकि नॉटिंघम टेस्ट में दोनों ही टीमों ने तय वक्त के भीतर 2-2 ओवर कम फेंके थे. खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के लिए बनी आईसीसी के कोड ऑफ कंडक्ट के आर्टिकल 2.22 के मुताबिक, जो न्यूनतम ओवर-रेट की गलती से जुड़ा है. इसके तहत अगर उनकी टीम तय समय में निश्चित ओवर नहीं फेंकती है, तो खिलाड़ियों पर जुर्माना लगाया जाता है. हर कम ओवर के लिए खिलाड़ियों पर मैच फीस का 20 फीसदी जुर्माना लगता है.

    इसके अलावा, आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की प्लेइंग कंडीशन के अनुच्छेद 16.11.2 के मुताबिक, टीम पर हर शॉर्ट ओवर के लिए 1 अंक का जुर्माना लगाया जाता है. भारत और इंग्लैंड दोनों ने अपने निर्धारित समय में दो-दो ओवर कम फेंके थे. इसी वजह से दोनों टीमों के 2-2 अंक काट दिए गए. भारतीय कप्तान विराट कोहली और जो रूट ने अपनी गलती मानते हुए आईसीसी के इस प्रतिबंध को स्वीकार कर लिया है. इसके बाद इस मामले पर कोई औपचारिक सुनवाई नहीं होगी.

    यह भी पढ़ें:

    Ind vs Eng: विराट कोहली की लॉर्ड्स पर हालत अश्विन से भी बुरी, सिर्फ रहाणे का स्‍कोर है 100 के पार

    IND vs ENG: अश्विन और इशांत में किसे चुनेंगे विराट? जानें लॉर्ड्स टेस्ट के लिए भारत की संभावित प्लेइंग 11

    बता दें कि दोनों टीमों पर यह आरोप दोनों फील्ड अंपायर माइकल गॉफ और रिचर्ड केटलबोरो, थर्ड अंपायर रिचर्ड इलिंगवर्थ और फोर्थ अंपायर डेविड मिल्स ने लगाए थे. भारत और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट मैच के आखिरी दिन का खेल बारिश के कारण नहीं हो पाया था. इसी वजह से मैच ड्रॉ रहा. भारत को आखिरी दिन जीतने के लिए 157 रन और बनाने थे और उसके 9 विकेट बाकी थे. लेकिन मौसम टीम इंडिया की जीत की राह में रोड़ा बनकर आ गया. अब दोनों टीमों के बीच गुरुवार से लॉर्ड्स में दूसरा टेस्ट खेला जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज