• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs ENG: इंग्लैंड की पिच खतरनाक नहीं, दुनिया में सबसे मुश्किल भारत में रन बनाना

IND vs ENG: इंग्लैंड की पिच खतरनाक नहीं, दुनिया में सबसे मुश्किल भारत में रन बनाना

India vs England Test Series: भारत में हर ओवर में औसतन सिर्फ 2.69 रन बने हैं. (AP)

India vs England Test Series: भारत में हर ओवर में औसतन सिर्फ 2.69 रन बने हैं. (AP)

India vs England Test Series: भारत और इंग्लैंड के बीच अभी 5 मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs ENG) चल रही है. इंग्लैड की पिच पर पांचों दिन तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है. ऐसे में कहा जाता है कि इंग्लैंड में रन बनाना आसान नहीं है. लेकिन टेस्ट के रिकॉर्ड को देखें तो भारत में रन बनाना सबसे कठिन है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) इन दिनों इंग्लैंड के दाैरे पर है. तीसरा टेस्ट (IND vs ENG) चौथे दिन पहले ही सेशन में खत्म हो गया था. इसके बाद कहा जाने लगा कि इंग्लैंड की पिच पर बल्लेबाजी करना कठिन है. यहां हर दिन तेज गेंदबाजों के लिए मदद रहती है. लेकिन रिकॉर्ड कुछ और बता रहे हैं. सभी देशों में हुए टेस्ट के रिकॉर्ड को देखें तो भारत में रन बनाना सबसे मुश्किल है. भारत में औसतन हर ओवर में सिर्फ 2.69 रन बनते हैं, जबकि इंग्लैंड में हर ओवर में 2.73 रन बनते हैं. सीरीज का चौथा टेस्ट आज से ओवल में होना है. पांच मैचों की सीरीज अभी 1-1 से बराबर है.

टेस्ट इतिहास की बात करें तो भारत में अब तक 278 टेस्ट मैच हो चुके हैं. इस दौरान 1075 गेंदबाजों ने सिर्फ 2.69 की औसत से रन दिए हैं. 346 बार 5 विकेट और 62 बार 10 विकेट झटके हैं. वहीं इंग्लैंड की बात करें तो वहां अब तक 538 टेस्ट खेले जा चुके हैं. 1716 गेंदबाजों ने 2.73 की औसत से रन दिए हैं. 718 बार 5 और 106 बार 10 विकेट लिए हैं गेंदबाजाें ने. हालांकि गेंदबाजों का स्ट्राइक रेट भारत के मुकाबले इंग्लैंड में अच्छा है.

टेस्ट मैच में गेंदबाजी का रिकॉर्ड.

स्ट्राइक रेट के मामले में बांग्लादेश नंबर-1 पर

गेंदबाजों के स्ट्राइक रेट की बात करें तो इस मामले में बांग्लादेश नंबर-1 पर है. वहां टेस्ट में हर 63वीं गेंद पर गेंदबाज को एक विकेट मिलता है. बांग्लादेश में अब तक 66 टेस्ट खेल जा चुके हैं. साउथ अफ्रीका में यह रिकॉर्ड 64 गेंद का है. इस मामले में भारत सबसे निचले पायदान पर है. यहां गेंदबाजों को हर 74 गेंद पर एक विकेट मिलते हैं जबकि इंग्लैंड में हर 67वीं गेंद पर एक विकेट मिलता है. न्यूजीलैंड में 70 और ऑस्ट्रेलिया में हर 71वीं गेंद पर गेंदबाज एक विकेट लेते हैं.

ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट के रिजल्ट अधिक निकलते हैं

टेस्ट के रिकॉर्ड को देखें तो इंग्लैंड में सबसे अधिक 538 टेस्ट खेल गए हैं. इनमें से 354 का रिजल्ट आया है. यानी लगभग लगभग 66 फीसदी मैच का रिजल्ट आया है. वहीं भारत में अब तक 238 टेस्ट हुए हैं और 164 का परिणाम आया है. यानी लगभग 59 फीसदी. यानी इंग्लैंड की पिच पर भारत की अपेक्षा मैच का नतीजा अधिक निकलता है. हालांकि रिजल्ट के मामले में ऑस्ट्रेलिया टॉप पर है. वहां 81 फीसदी टेस्ट के रिजल्ट आते हैं. बांग्लादेश 80 फीसदी के साथ दूसरे पर है. साउथ अफ्रीका में 77 जबकि श्रीलंका व जिम्बाब्व में 71-71 फीसदी टेस्ट के रिजल्ट निकले हैं.

यह भी पढ़ें: तालिबान ने अफगानिस्तान की टीम को भारत से खेलने की अनुमति दी, महिला क्रिकेट पर फैसला नहीं

यह भी पढ़ें: T20: दुनिया के 53 खिलाड़ी टी20 में लगा चुके हैं शतक, विराट कोहली 90 मैच बाद भी नहीं कर सके ऐसा

शतक के मामले में भी भारत आगे है इंग्लैंड से

टेस्ट में शतक के रिकॉर्ड काे देखें तो इंग्लैंड में अब तक 874 शतक लग चुके हैं. यानी हर टेस्ट में औसतन 1.62 शतक लगते हैं. वहीं भारत में अब तक 497 शतक लग चुके हैं. यानी औसतन हर टेस्ट में 1.78 शतक लगते हैं. इस लिहाज से शतक भारत में अधिक लगे हैं. ऑस्ट्रेलिया में औसतन हर टेस्ट में 1.88 जबकि न्यूजीलैंड में 1.64 शतक लगते हैं. साउथ में यह रिकॉर्ड 1.55 का है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज