IND vs ENG: भारतीय पिचों पर सवाल ही नहीं, अब यहां मैच ड्रॉ नहीं होता सिर्फ रिजल्ट निलकता है

IND vs ENG: भारत ने दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 317 रनों से मात दी. (PIC : PTI)

IND vs ENG: भारत ने दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 317 रनों से मात दी. (PIC : PTI)

IND vs ENG: भारत में लगातार 10वें टेस्ट का रिजल्ट आया है. टीम ने दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 317 रन से हराया. इसमें से हमने 9 मैच में जीत दर्ज की है जबकि एक मैच में हार मिली. यह 27 साल का रिकॉर्ड भी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 16, 2021, 12:49 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टीम इंडिया ने दूसरे टेस्ट (India vs England) में इंग्लैंड को 317 से हराया. इसके साथ चार मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है. घर में लगातार 10वें मैच में रिजल्ट आया. यह घर में 27 साल का सबसे बेहतरीन रिकॉर्ड भी है. इसके पहले 1988 और 1994 के बीच लगातार 13 मैच के रिजल्ट निकले थे. यानी भारतीय पिच अब रिजल्ट दे रही हैं. हमारी पिच पर सवाल नहीं उठाया नहीं जा सकता. दूसरे टेस्ट की पिच को लेकर इंग्लैंड के दिग्गजों ने सवाल उठाए थे, लेकिन उन्हें यह बात करने से पहले हमारी पिच के रिकॉर्ड को देखना चाहिए.

तब हमने 6 साल में पांच टीमों को हराया था, कुंबले ने सबसे ज्यादा विकेट लिए थे.
1988 से 1994 के बीच जब घर में 13 मैच के रिजल्ट आए थे, तब हमने पांच टीमों को हराया था. इन 13 मैचों में हमने 12 में जीत दर्ज की जबकि एक में हार मिली. इस दौरान हमने श्रीलंका, विंडीज, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, जिम्बबाब्वे को हराया था. इस दौरान हमने 7 मैच पारी से जीते थे. इन 13 मैचों में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात की जाए तो लेग स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) टॉप पर थे. उन्होंने 8 मैच में 50 विकेट लिए थे. उन्होंने 3 बार पांच विकेट जबकि एक बार 10 विकेट भी लिए.

India vs England: मोहम्मद शमी-नवदीप सैनी हुए फिट, तीसरे टेस्ट में टीम इंडिया में होगी वापसी!
बाएं हाथ के स्पिनर वेंकटपति राजू (Venkatapathy Raju) 48 विकेट लेकर दूसरे नंबर पर रहे. 4 बार 5 विकेट, एक बार 10 विकेट लिए. लेग स्पिनर नरेंद्र हिरवानी (Narendra Hirwani) 37 विकेट लेकर तीसरे पर, तेज गेंदबाज कपिल देव (Kapil Dev) 31 विकेट लेकर चौथे पर और लेग स्पिनर राजेश चौहान (Rajesh Chauhan) 23 विकेट लेकर पांचवें नंबर पर रहे. यानी हमारे जीत में स्पिन गेंदबाजों का रोल अहम रहा. टॉप-5 गेंदबाजों में 4 स्पिनर शामिल हैं. उसमें से तीन लेग स्पिनर हैं.



अब अश्विन ने 51 विकेट लेकर टॉप पर हैं, पर पांच में तीन तेज गेंदबाज
घर में 14 जून 2018 से खेले गए सभी 10 टेस्ट के रिजल्ट आए हैं. इस दौरान हमने 9 मैच में जीत दर्ज की जबकि एक में हार मिली. हमने इस दौरान इंग्लैंड, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान को हराया. इस दौरान हमारी ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज की बात की जाए तो ऑफ स्पिनर आर अश्विन (Ravichandran Ashwin) टॉप पर हैं. उन्होंने 10 मैच में 51 विकेट लिए हैं. 3 बार 5 विकेट भी लिए.

India vs England: तीसरे टेस्ट से पहले भारत को बड़ा झटका, सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल हुए चोटिल

तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) 38 विकेट के साथ दूसरे पर, बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) 26 विकेट के साथ तीसरे पर, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) 24 विकेट लेकर चौथे पर और तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) 23 विकेट लेकर पांचवें नंबर पर हैं. यानी इस बार टॉप-5 में पांच में से तीन तेज गेंदबाज हैं. ऐसे में यह कहना कि भारतीय पिचें स्पिन गेंदबाजों के अनुकूल होती हैं, यह रिकॉर्ड से साबित नहीं होता.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज