• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs ENG: बीसीसीआई के आगे झुका इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड, आईसीसी को लिखे पत्र को ले सकता है वापस

IND vs ENG: बीसीसीआई के आगे झुका इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड, आईसीसी को लिखे पत्र को ले सकता है वापस

India vs England Series: टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे है. (AFP)

India vs England Series: टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे है. (AFP)

India vs England Series: भारत और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर में होने वाला अंतिम टेस्ट (IND vs ENG) कोरोना के कारण कैंसिल कर दिया गया था. इसे लेकर इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने आईसीसी (ICC) को पत्र लिखा है. हालांकि ईसीबी अब बीसीसीआई से सीधे बात करने के लिए पत्र को वापस ले सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    लंदन. कोरोना के डर के बीच भारत और इंग्लैंड के बीच (IND vs ENG) पांचवें टेस्ट को कैंसिल कर दिया गया था. टीम इंडिया (Team India) बिना यह टेस्ट खेले लौट आई है. हालांकि इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने इसे लेकर आईसीसी को पत्र भी लिखा है. इसमें कहा गया है कि भारत का कोई खिलाड़ी पॉजिटिव नहीं था, इसके बाद भी टीम इंडिया ने मैच नहीं खेला. अब क्रिकेट की वर्ल्ड संस्था आईसीसी (ICC) को यह तय करना है कि पांचवां टेस्ट रद्द माना जाए या इंग्लैंड को विजेता घोषित किया जाए. अभी सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से आगे है.

    सिडनी माॅर्निंग हेराल्ड के अनुसार, ईसीबी आईसीसी को लिखे पत्र को वापस ले सकता है और बीसीसीआई (BCCI) से इस मुद्दे पर सीधे बात कर सकता है. टीम इंडिया को अगले साल इंग्लैंड में तीन वनडे और तीन टी20 मैच की सीरीज खेलनी है. बीसीसीआई की ओर से दो अतिरिक्त टी20 मैच खेलने की पेशकश की गई है. हालांकि भारतीय बोर्ड की ओर से साफ कर दिया है कि अंतिम टेस्ट स्थगित ही माना जाएगा.

    दोनों बोर्ड के बीच विवाद बढ़ रहा

    मैनचेस्टर टेस्ट के कैंसिल होने के बाद हालांकि बीसीसीआई और ईसीबी के बीच विवाद बढ़ा. ईसीबी ने आईपीएल के प्लेऑफ में खिलाड़ियाें के उतरने पर रोक लगा दी है और पाकिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में खेलने को कहा है. हालांकि अब गेंद आईसीसी के पाले में है कि वह क्या फैसला करती है. क्या सीरीज को 4 मैचों की मानी जाए या 5 मैचों की. इसी आधार पर दोनों टीमों के वर्ल्ड चैंपियनशिप के अंक भी तय होंगे.

    यह भी पढ़ें: टी20 में 10 हजार रन बनाने वाले पाकिस्तान के बल्लेबाज का शर्मनाक प्रदर्शन, 10 मैच में लगाई सिर्फ 4 बाउंड्री

    यह भी पढ़ें: IPL 2021: आईपीएल से हटने वाले इंग्लिश खिलाड़ी ने कहा- मैं लीग से जुड़ना चाहता था, लेकिन…

    ईसीबी के लिए दोहरी परेशानी

    टीम इंडिया के काेच रवि शास्त्री सहित 4 सपोर्ट स्टाफ पॉजिटिव पाए गए थे. ऐसे में अगर आईसीसी यह मानता है कि कोविड-19 के कारण अंतिम टेस्ट रद्द किया गया तो ईसीबी को बीमा का पैसा नहीं मिलेगा. क्योंकि इसमें कोरोना शामिल नहीं है. ऐसे में ईसीबी को लगभग 550 करोड़ रुपए का नुकसान होगा. हालांकि अगर 2020-2024 के ब्रॉडकास्टिंग अनुबंध के तहत एक अतिरिक्त टेस्ट और खेला जाता है तो इस घाटे को 100 करोड़ रुपए तक कम किया जा सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज