IND vs ENG: भारत जीता तो इंग्लैंड के विजय रथ पर लगेगा ब्रेक, 3 साल से टी20 सीरीज नहीं हारा

कप्तान विराट कोहली अपनी कप्तानी में एक और सीरीज जीतना चाहेंगे. (PIC:AP)

कप्तान विराट कोहली अपनी कप्तानी में एक और सीरीज जीतना चाहेंगे. (PIC:AP)

भारत और इंग्लैंड के बीच अंतिम टी20 मैच (India vs England) शनिवार को खेला जाना है. यदि टीम इंडिया मैच जीत लेती है तो सीरीज पर कब्जा कर लेगी. इंग्लैंड की टीम 3 साल से टी20 सीरीज नहीं हारी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2021, 5:07 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच अंतिम टी20 मैच (India vs England) शनिवार को खेला जाना है. टीम इंडिया यदि यह मैच जीत लेती है तो सीरीज पर कब्जा कर लेगी. इंग्लिश टीम 3 साल से टी20 सीरीज नहीं हारी है. ऐसे में उसे हराना आसान नहीं होगा. पांच मैचों की सीरीज अभी 2-2 से बराबर है. इसके पहले टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज 3-1 से जीती थी. दोनों टीमों के बीच 23 मार्च से तीन मैचों की वनडे सीरीज भी होनी है.

इंग्लैंड की टीम ने अंतिम टी20 सीरीज भारत के खिलाफ ही गंवाई थी. जुलाई 2018 में खेली गई तीन मैचों की सीरीज में टीम इंडिया को 2-1 से जीत मिली थी. इंग्लैंड में खेली गई सीरीज 1-1 से बराबर पर होने के बाद टीम इंडिया ने अंतिम मैच 7 विकेट से जीतकर सीरीज पर कब्जा किया था. रोहित शर्मा ने उस मैच में शानदार पारी खेली थी और नाबाद 100 रन बनाए थे. इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 199 रन का लक्ष्य दिया था. टीम इंडिया ने इसे 8 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया था. रोहित के अलावा कप्तान विराट कोहली ने 43 और हार्दिक पंड्या ने नाबाद 33 रन बनाए थे. ऐसे में भारतीय खिलाड़ी एक बार फिर इस कारनामे को दोहराने चाहेंगे.

इंग्लैंड ने 7 सीरीज जीती जबकि 1 सीरीज ड्रॉ रही है

इंग्लिश टीम की अंतिम 8 सीरीज की बात करें तो टीम ने 7 में जीत हासिल की है, जबकि एक सीरीज ड्रॉ रही है. टीम ने श्रीलंका को 1-0 से, विंडीज को 3-0 से, पाकिस्तान को 1-0 से और न्यूजीलैंड को उसके घर में 3-2 से हराया. इसके बाद इंग्लिश टीम ने दक्षिण अफ्रीका को उसी के घर में 2-1 से मात दी. पाक और इंग्लैंड की सीरीज 1-1 से बराबर रही. फिर टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से और दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराया. इस रिकॉर्ड को देखते हुए टीम इंडिया का अंतिम मैच जीतना आसान नहीं रहेगा.
यह भी पढ़ें: IND vs ENG: बेन स्टोक्स ने कहा- हम जीत को आदत बनाना चाहते हैं, अंतिम मैच में नहीं छाेड़ेंगे कोई कसर

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: टी20 वर्ल्ड कप से पहले सामने आई पंड्या की कमजोरी; शॉर्ट पिच गेंदों से परेशान, स्ट्राइक रेट सिर्फ 107 का

सीरीज में इंग्लैंड के गेंदबाज हावी रहे हैं



टीम इंडिया ने भले ही अंतिम मैच में 8 रन से रोमांचक जीत दर्ज की है. लेकिन सीरीज में इंग्लिश गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया है. तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर 7 विकेट लेकर टॉप पर चल रहे हैं. मार्क वुड और शार्दुल ठाकुर ने 5-5 विकेट लिए हैं. वाशिंगटन सुंदर और क्रिस जॉर्डन को 4-4 विकेट मिले हैं. यानी सीरीज में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज असरदार रहे हैं. वहीं बल्लेबाजी की बात की जाए तो विराट कोहली के अलावा कोई बल्लेबाज 150 रन का आंकड़ा नहीं छू सका है. कोहली ने 4 मैच में 2 अर्धशतक के सहारे 151 रन बनाए हैं. इंग्लैंड के जेसन रॉय 144 रन के साथ दूसरे नंबर पर हैं. कुल मिलाकर अंतिम मैच में दोनों टीमों के बीच अच्छा संघर्ष देखने को मिलेगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज