Home /News /sports /

IND vs ENG: टीम इंडिया को 200 रन की बढ़त मिली तो जीत पक्की! इंग्लिश टीम का रिकॉर्ड हेडिंग्ले में खराब

IND vs ENG: टीम इंडिया को 200 रन की बढ़त मिली तो जीत पक्की! इंग्लिश टीम का रिकॉर्ड हेडिंग्ले में खराब

India vs England Third Test: टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 2 विकेट पर 215 रन बना लिए हैं. (AP)

India vs England Third Test: टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 2 विकेट पर 215 रन बना लिए हैं. (AP)

India vs England Third Test: इंग्लैंड की टीम तीसरे टेस्ट में (IND vs ENG) भले ही मजबूत स्थिति में हो, लेकिन अगर टीम इंडिया (Team India) ने उसे 200 रन का लक्ष्य दिया तो उसे मुश्किल होगी. भारत ने दूसरी पारी में 2 विकेट पर 215 रन बना लिए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    लीड्स. टीम इंडिया (Team India) का तीसरे टेस्ट में संघर्ष जारी है. पहली पारी में (IND vs ENG) 354 रन से पिछड़ने के बाद भारत ने दूसरी पारी में 2 विकेट पर 215 रन बना लिए हैं. हालांकि टीम अभी भी 139 से पीछे है. चेतेश्वर पुजारा 91 और कप्तान विराट कोहली 45 रन बनाकर खेल रहे हैं. अब सभी यह सोच रहे हैं कि इस पिच पर इंग्लैंड के लिए कितने रन का लक्ष्य मुश्किल होगा. लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट की बात करें तो इंग्लिश टीम चौथी पारी में सिर्फ 120 रन बना सकी थी. 5 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया अभी 1-0 से आगे चल रही है.

    हेडिंग्ले के रिकॉर्ड काे देखे तों इंग्लैंड की टीम चौथी पारी में 12 बार 200 से अधिक रन बनाने में सफल रही है. हालांकि उसे 7 मैच में हार मिली है, जबकि टीम सिर्फ 3 मैच जीत सकी है. दो मुकाबले ड्रॉ रहे. ऐसे में टीम इंडिया को मैच में बने रहने के लिए कम से कम 200 रन की बढ़त चाहिए. हालांकि 2019 में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इसी मैदान पर 9 विकेट पर 362 रन बनाकर मैच जीता था. मैच में बेन स्टोक्स ने शानदार शतक लगाया था, लेकिन वे मौजूदा सीरीज से बाहर हैं.

    इंग्लिश टीम सिर्फ 128 रन पर सिमट गई थी

    हेडिंग्ले में इससे पहले टीम इंडिया इंग्लिश टीम को चौथी पारी में 150 से कम के स्कोर पर समेट चुकी है. 1986 में खेले गए टेस्ट में टीम इंडिया ने 272 और 237 रन का स्कोर किया. इंग्लैंड ने पहली पारी में 102 रन बनाए थे. इस तरह से उसे 408 का लक्ष्य मिला. लेकिन टीम सिर्फ 128 रन बनाकर पवेलियन लौट गई. दूसरी पारी में बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज मनिंदर सिंह ने 26 रन देकर 4 विकेट लिए थे. इसके अलावा रवि शास्त्री को भी एक विकेट मिला था. मौजूदा टीम इंडिया में बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा हैं. उन्होंने पहली पारी में 2 विकेट भी लिए थे. वे दूसरी पारी में अहम हथियार साबित हाे सकते हैं.

    इंग्लिश टीम इस साल 2 बार 200 से कम के स्काेर पर आउट हुई

    इंग्लिश टीम के लिए 2021 सही साबित नहीं हुआ है. टीम चौथी पारी में 2 बार 200 से कम रन पर आउट हो चुकी है. लॉर्ड्स टेस्ट से पहले चेन्नई में खेले गए एक मुकाबले में इंग्लिश टीम चौथी पारी में सिर्फ 164 रन बना सकी थी. टेस्ट की पांचवें दिन की पिच की बात करें तो तेज और स्पिन दोनों गेंदबाजों को फायदा मिलता है. पिच टूट चुकी होती है. ऐसे में गेंद स्पिन भी लेती है और नीची भी रहती है.

    यह भी पढ़ें: टीम ने पहली पारी में 527 रन का स्कोर किया, फिर भी पारी से हार मिली; अनिल कुंबले ने किया था कमाल

    यह भी पढ़ें: ON This Day: स्पाॅट फिक्सिंग ने क्रिकेट को दागदार किया, पाकिस्तान के 3 खिलाड़ियों को जाना पड़ा था जेल

    इंग्लिश टीम सबसे अधिक मैच हारने वाली टीम

    2021 की बात की जाए तो इंग्लैंड की टीम ने सबसे अधिक 5 टेस्ट हारे हैं. टीम 11वां टेस्ट खेल रही है. 3 में उसे जीत मिली है, जबकि 2 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं. वहीं टीम इंडिया की बात करें तो वह साल का 10वां टेस्ट खेल रही है. 5 में उसने जीत दर्ज की है, 2 में हार मिली. 2 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. भारत और पाकिस्तान ने 2021 में सबसे अधिक 5-5 टेस्ट जीते हैं.

    Tags: Cricket news, Ecb, IND vs ENG, Ind vs eng 2021, India Vs England, Team india, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर