• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • CRICKET IND VS ENG IF ENGLAND WIN FINAL TEST INDIA WILL REMAIN ON TOP IN WORLD TEST CHAMPIONSHIP

IND VS ENG: भारत सबसे ज्यादा अंक लाकर भी WTC के फाइनल से बाहर हो सकता है, जानें कैसे

टीम इंडिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 11 मैच जीते हैं.

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट गुरुवार से शुरू हो रहा है. टीम इंडिया के खिलाफ यह टेस्ट अहम है. लेकिन टीम इंडिया यह मैच जीतकर नया रिकॉर्ड बनाना चाहेगी. कुल अंक के हिसाब से टीम अभी भी टॉप पर है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. आईसीसी की ओर से अगस्त 2019 से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) की शुरुआत की गई. इसमें 9 टीमों को शामिल किया गया और सभी को 6-6 सीरीज खेलनी थीं. हर सीरीज के अधिकतम 120 अंक थे. लेकिन कोरोना के कारण कई सीरीज रद्द हो गईं. ऐसे में आईसीसी की ओर से नियम बनाया गया कि कुल अंक नहीं बल्कि औसत अंक से फाइनलिस्ट टीम का फैसला होगा. न्यूजीलैंड की टीम 70 फीसदी अंक के साथ पहले ही फाइनल में जगह बना चुकी है. भारत और ऑस्ट्रेलिया में से कोई एक टीम फाइनल में पहुंचेगी. फाइनल 18 से 22 जून के बीच लॉर्ड्स पर खेला जाएगा.

    चैंपियनशिप के कुल अंक की बात की जाए तो टीम इंडिया अभी टाॅप पर है. उसके कुल 490 अंक हैं. इंग्लैंड के 442 और न्यूजीलैंड के 420 अंक हैं. अन्य कोई टीम 400 अंक तक नहीं पहुंच सकी है. इंग्लैंड की टीम मोटेरा में होने वाले अंतिम टेस्ट में जीत हासिल कर लेती है तो उसे 30 अंक ही मिलेंगे. यानी उसके 472 अंक हाे जाएंगे. यानी तब भी वह टीम इंडिया के कुल अंक से पीछे ही रहेगी. यानी टीम इंडिया का कुल अंक के मामले में टाॅप पर रहना तय है. टीम इंडिया भले ही हार के बाद टॉप पर रहे, लेकिन वह फाइनल की रेस बाहर हो जाएगी. क्योंकि तब वह औसत अंक के लिहाज से ऑस्ट्रेलिया से पीछे हो जाएगी. टीम इंडिया की नजर 500 अंक के रिकॉर्ड पर होगी. यदि यह मैच ड्रॉ रहता है तो भारत को 10 जबकि जीतने पर 30 अंक मिलेंगे. इन दोनों ही स्थिति में हमारे 500 या उससे अधिक अंक हो जाएंगे. टीम इंडिया ऐसा करने वाली पहली टीम बन सकती है.

    दक्षिण अफ्रीका सबसे ज्यादा 8 मैच हारने वाली टीम

    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की बात की जाए तो 9 टीमों से सबसे ज्यादा हार दक्षिण अफ्रीका को मिली है. टीम ने 11 में से 8 मुकाबले गंवाए हैं और सिर्फ में 3 में जीत हासिल कर सकी है. इंग्लैंड, विंडीज और श्रीलंका ने भी 6-6 मुकाबले गंवाए हैं. बांग्लादेश ने पांच मैच खेले और सभी में हार मिली. वह चैंपियनशिप में एक भी मैच नहीं जीतने वाली इकलौती टीम है.

    अंतिम टेस्ट से तय होगा सबसे सफल टीम कौन

    चैंपियनशिप के अंतिम मैच से तय होगा कि सबसे सफल टीम कौन रही. भारत और इंग्लैंड दोनों ने अभी 11-11 मैच जीते हैं. इंग्लैंड को 20 में से 6 मैच में जबकि टीम इंडिया को 16 में से 4 मैच में हार मिली है. ऑस्ट्रेलिया ने 14 में से 8, न्यूजीलैंड ने 11 में से 7, पाकिस्तान ने 12 में से 4, दक्षिण अफ्रीका ने 11 में से 3, विंडीज ने 9 में से 3 और श्रीलंका ने 8 में से एक मैच में जीत दर्ज की है.

    यह भी पढ़ें: IND VS ENG: इंग्लैंड को मोटेरा टेस्ट में मिला ‘दुश्मन’ का साथ, दोनों चाहते हैं भारत की हार

    यह भी पढ़ें: IND vs ENG: पिच विवाद पर बोले विराट- हम न्यूजीलैंड में 3 दिन में हारे, पर यूं बहाना नहीं बनाया

    टीम इंडिया 550 टेस्ट खेलने वाली चौथी टीम बनेगी
    भारतीय टीम ने अब तक 549 टेस्ट खेले हैं. भारत चौथा टेस्ट खेलने के साथ ही 550 टेस्ट खेलने वाली चौथी टीम बन जाएगी. इंग्लैंड ने सबसे ज्यादा 1033 टेस्ट खेले हैं. ऑस्ट्रेलिया (834) दूसरे, वेस्टइंडीज (552) तीसरे नंबर पर है. हालांकि जीत के मामले में टीम इंडिया पांचवें नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 394 मैच जीते हैं. भारतीय टीम को 161 मैच में जीत मिली है.