• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs ENG: ओवल में टीम इंडिया खतरे में, यहां हर ओवर में 3.62 रन बनते हैं; यानी इंग्लैंड की जीत पक्की!

IND vs ENG: ओवल में टीम इंडिया खतरे में, यहां हर ओवर में 3.62 रन बनते हैं; यानी इंग्लैंड की जीत पक्की!

India vs England 4th Test: रॉरी बर्न्स और हसीब हमीद अब तक 77 रन की नाबाद साझेदारी कर चुके हैं. (AP)

India vs England 4th Test: रॉरी बर्न्स और हसीब हमीद अब तक 77 रन की नाबाद साझेदारी कर चुके हैं. (AP)

India vs England 4th Test: इंग्लिश टीम को चौथे टेस्ट में 368 रन का लक्ष्य मिला है. चाैथे दिन का खेल खत्म होने पर (IND vs ENG) इंग्लैंड ने दूसरी पारी में बिना विकेट के 77 रन बना लिए थे. यानी उसे अंतिम दिन 291 रन और बनाने हैं, जबकि सभी 10 विकेट बचे हैं. ओवल में चौथी पारी में रनरेट पिछले 20 सालों में अच्छा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    ओवल. टीम इंडिया (Team India) ने इंग्लैंड को चौथे टेस्ट में 368 रन का विशाल लक्ष्य दिया है. आज तक कोई भी टीम भारत के खिलाफ इतना बड़ा लक्ष्य हासिल नहीं कर सही है. भारत ने दूसरी पारी में (IND vs ENG) 466 रन बनाए. पहली पारी में टीम इंडिया ने 191, जबकि इंग्लैंड ने 290 रन बनाए. इस तरह से मेजबान इंग्लिश टीम को 368 रन का टारगेट मिला. चौथे दिन का खेल खत्म होने पर इंग्लैंड ने बिना विकेट के 77 रन बना लिए थे. उसे अंतिम दिन 291 रन और बनाने हैं, जबकि सभी 10 विकेट बचे हैं. पांच मैचों की सीरीज अभी 1-1 से बराबर है. यह मैच जीतने वाली टीम सीरीज में बढ़त बना लेगी.

    पिछले 20 साल यानी 1 जनवरी 2001 से अब तक के रिकॉर्ड को देखें तो दुनिया के 32 मैदान पर कम से कम 8 टेस्ट खेले गए हैं. इसमें ओवल का मैदान भी शामिल है. इस मुकाबले से पहले ओवल में कुल 12 टेस्ट हुए. 9 मैच के रिजल्ट आए, जबकि तीन मुकाबले ड्रॉ रहे. चौथी पारी में यहां बल्लेबाजी का औसत लगभग 37 का रहा है. यह दुनिया में दूसरा बेस्ट है. इस दौरान चौथी पारी में 3.62 की इकोनॉमी से रन बने. यानी हर ओवर में 3.62 रन.

    अंतिम दिन 291 रन और बनाने हैं

    इंग्लैंड को अंतिम दिन 291 रन और बनाने हैं. ऐसे में  उसे न्यूनतम 90 ओवर खेलने को मिलेंगे. पिछले 20 साल के ओवल में चौथी पारी के रनरेट को देखें तो इंग्लिश टीम 81वें ओवर में यहां तक पहुंच जाएगी. यहां चौथी पारी का सबसे बड़ा स्कोर 369 रन का रहा है. इंग्लिश टीम ने यह कारनामा भारत के ही खिलाफ किया था. वहीं इस मैदान पर चौथी पारी का सबसे न्यूनतम स्कोर 252 रन का रहा है. यह दुनिया के सभी 32 मैदान में सबसे अच्छा है. यानी चौथी पारी में यहां बल्लेबाजी अधिक मुश्किल नहीं रहती है.

    2012 के बाद पहली अर्धशतकीय साझेदारी

    इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज राॅरी बर्न्स और हसीब हमीद ने अब तक 77 रन की साझेदारी कर चुके हैं. हसीब 43 और बर्न्स 31 रन बनाकर खेल रहे हैं. घर में चौथी पारी में 9 साल बाद ओपनर्स ने अर्धशतकीय साझेदारी की है. अंतिम बार एलिस्टेयर कुक और एंड्रयू स्ट्रॉस ने ऐसा किया था. 2012 में दोनों बल्लेबाजाें ने वेस्टइंडीज के खिलाफ नॉटिंघम में 89 रन जाेड़े थे. टीम ने यह मुकाबला 9 विकेट से जीता भी था. अब इंग्लिश टीम के पास एक बार फिर जीत दर्ज करने का मौका है.

    यह भी पढ़ें: वनडे के मुकाबले में गेंदबाज ने 10 ओवर में एक भी रन नहीं दिए, 10 मेडन फेंके और 2 विकेट लिए

    यह भी पढ़ें: IND vs ENG: इंग्लैंड की टीम भारत के खिलाफ ओवल में ही बना चुकी है 369 रन, लेकिन जीत?

    दूसरे स्पिन गेंदबाज की कमी खली रही

    टीम इंडिया काे मैच में दूसरे स्पिन गेंदबाज की कमी खल रही है. टेस्ट क्रिकेट में 400 से अधिक विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर आर अश्विन (R Ashwin) को सीरीज के एक भी मैच में मौका नहीं मिला. मैच में टीम इंडिया सिर्फ एक स्पिन गेंदबाज को लेकर उतरी है. रवींद्र जडेजा की बात की जाए तो वे गेंदबाजी से अब तक कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके हैं. पहली पारी में उन्हें हालांकि 2 विकेट मिले थे. अश्विन को नहीं खिलाने कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री पर सवाल भी उठ रहे हैं. जडेजा ने दूसरी पारी में अब तक 13 ओवर गेंदबाजी की है और उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज