Home /News /sports /

विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम में हुआ भारत-इंग्लैंड टेस्ट क्या सबसे छोटा मैच था, जानिए आंकड़े

विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम में हुआ भारत-इंग्लैंड टेस्ट क्या सबसे छोटा मैच था, जानिए आंकड़े

IND VS ENG: मोटेरा की पिच मुद्दे पर इंग्लैंड के बल्लेबाजी कोच जोनाथन ट्रॉट ने कही बड़ी बात- फोटो: पीटीआई

IND VS ENG: मोटेरा की पिच मुद्दे पर इंग्लैंड के बल्लेबाजी कोच जोनाथन ट्रॉट ने कही बड़ी बात- फोटो: पीटीआई

Shortest Test match in India: भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया टेस्ट मैच सबसे छोटा मैच साबित हुआ. ये भी एक संयोग ही था कि ये मैच दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में हुआ. इससे जुडे कुछ दिलचस्प आंकड़े....

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: अहमदाबाद में बने दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में जब भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच शुरू हुआ था, तब सभी की निगाहें इस पर लगी हुई थीं. लेकिन दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में मैच बस दो ही दिन में खत्म हो गया. इतने कम समय में खत्म हुए मैच के बाद अब उसकी पिच पर सवाल खड़े हो रहे हैं. कहा जा रहा है कि ये भारत में हुआ अब तक सबसे छोटा मैच था. तो आइए जानते हैं कि आंकड़े क्या कहते हैं.

    भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मैच का परिणाम दूसरे दिन ही निकल आया. भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हरा दिया. स्पिन ट्रैक पर इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 112 रनों पर आउट हो गई. दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम 81 रनों पर आउट हो गई. भारत ने मैच को 10 विकेट से हरा दिया. दिन और ओवर के हिसाब से भारत में ये सबसे छोटा मैच है, जिसका नतीजा निकला है. हालांकि भारत में इससे पहले भी इससे छोटे मैच खेले गए हैं, लेकिन उनका नतीजा नहीं निकला.

    भारत में सबसे छोटे मैच, जिनके नतीजे निकले
    भारत में इससे पहले भी मैच हुए, जो दो दिन में खत्म हो गए, लेकिन उनका परिणाम नहीं निकला. अहमदाबाद में भारत और इंग्लैंड के बीच हुआ मैच पहला मैच रहा, जिसका परिणाम निकला. ये मैच दो दिन में खत्म हुआ. इसमें 842 गेंदें फेंकी गईं. कुल 140.2 ओवर का खेल हुआ. इससे छोटा दूसरा मैच भी डे नाइट मैच ही था. भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता में खेला गया मैच देश में दूसरा सबसे छोटा मैच था. ये मैच भी दो दिन में खत्म हो गया था. इसमें 968 बॉल फेंकी गई. दोनों ओर से 161.2 ओवर फेंके गए. भारत और अफगानिस्तान के बीच 14 जून 2018 को खेला गया मैच तीसरा मैच सबसे छोटा था. इसका नतीजा भी तीन दिन में निकला था.

    भारत और दुनिया में अब तक के सबसे छोटे टेस्ट मैच
    अगर अब तक के सबसे छोटे टेस्ट मैच की बात की जाए तो दुनिया में अब तक का सबसे छोटा टेस्ट मैच वेस्ट इंडीज और इंग्लैंड के बीच 2009 में खेला गया था. इस टेस्ट मैच में सिर्फ 10 बॉल फेंकी गई थी. जाहिर है, ये मैच ड्रॉ ही रहना था. इसके बाद फिर से दूसरा सबसे छोटा मैच इन्हीं दो टीमों के बीच 1998 में खेला गया. तब इस मैच में 61 बॉल फेंकी गई. जाहिर है, परिणाम ड्रॉ रहा. तीसरा मैच श्रीलंका में भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया. इस मैच में 72 बॉल फेंकी गई. ये मैच भी ड्रॉ रहा. भारत में सबसे छोटा मैच 1995 में न्यूजीलैंड और भारत के बीच खेला गया था. चेन्नई में खेले गए इस ड्रॉ मैच में 427 बॉल फेंकी गईं.

    Tags: Cricket news, IND vs ENG, Ind vs eng 2021, India vs england pink ball test, Pink Ball Test

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर