• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs ENG: भारतीय तेज गेंदबाजों ने झटके सभी 10 विकेट, यानी टीम इंडिया की जीत तय!

IND vs ENG: भारतीय तेज गेंदबाजों ने झटके सभी 10 विकेट, यानी टीम इंडिया की जीत तय!

India vs England First Test: तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पहली पारी में सबसे अधिक 4 विकेट लिए. (AFP)

India vs England First Test: तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पहली पारी में सबसे अधिक 4 विकेट लिए. (AFP)

India vs England First Test: पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया (Team India) ने शानदार आगाज किया है. पहले टेस्ट (IND vs ENG) की पहली पारी में इंग्लिश टीम सिर्फ 183 रन बना सकी. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने सबसे अधिक 4 विकेट लिए.  

  • Share this:

    नॉटिंघम. टीम इंडिया (Team India) ने टेस्ट सीरीज में शानदार आगाज किया है. पहले टेस्ट (IND vs ENG) के पहले दिन टीम ने इंग्लैंड को पहली पारी में 183 रन पर समेट दिया. फिर दिन का खेल खत्म होने पर टीम ने बिना विकेट के 21 रन बना लिए थे. टीम पहली पारी के आधार पर सिर्फ 162 रन पीछे है और 10 विकेट शेष हैं. भारत की ओर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने सबसे अधिक 4 विकेट लिए.

    मैच में इंग्लिश कप्तान जो रूट (Joe Root) ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. हालांकि टीम की शुरुआत अच्छी रही. एक समय स्कोर 3 विकेट पर 138 रन था. लेकिन इसके बाद टीम लड़खड़ा गई और स्कोर 9 विकेट पर 160 रन हो गया. यानी 22 रन के अंदर टीम ने 6 विकेट गंवा दिए थे. पूरी टीम 65.4 ओवर में 183 रन पर सिमट गई. बुमराह के अलावा तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 3, शार्दुल ठाकुर ने दो और मोहम्मद सिराज ने एक विकेट लिए.

    चौथी बार सभी 10 विकेट तेज गेंदबाजों ने झटके

    इंग्लैंड में भारत के तेज गेंदबाजों ने चौथी बार एक पारी के सभी 10 विकेट झटके. इससे पहले जब भी तीन मैच में ऐसा हुआ है, टीम इंडिया हारी नहीं है. यानी टीम मजबूत स्थिति में है. इससे पहले तीन बार जब ऐसा हुआ है, तब टीम इंडिया ने एक मुकाबला जीता है, दो मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. 4 बार से तीन बार टीम ने यह कारनामा नॉटिंघम में ही किया है. सीरीज में अच्छी शुरुआत दोनों टीम के लिए अहम है. 2018 में इंग्लैंड में खेली गई 5 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया को 1-4 से हार मिली थी. इस बार टीम इस परिणाम को बदलना चाहेगी.

    दोनों के बीच यह 63वां टेस्ट, टीम इंडिया ने 7 मुकाबले जीते हैं

    भारत और इंग्लैंड के बीच इंग्लैंड में खेली जा रही है यह 19वीं द्विपक्षीय सीरीज है. इससे पहले हुई 18 सीरीज की बात करें तो भारत को सिर्फ 3 सीरीज में जीत मिली है, जबकि मेजबान इंग्लैंड की टीम ने 14 सीरीज पर कब्जा किया है. एक सीरीज बराबर रही. टीम इंडिया को अंतिम जीत 2007 में मिली थी. इसके बाद खेली गई तीनों सीरीज में टीम इंडिया को करारी हार मिली है. इंग्लैंड में दोनों टीमों के बीच 63वां टेस्ट खेला जा रहा है. इंग्लैंड ने 34 टेस्ट जीते हैं, जबकि टीम इंडिया को सिर्फ 7 टेस्ट में जीत मिली है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज