Home /News /sports /

IND vs ENG: विराट कोहली दुनिया के चौथे सबसे सफल टेस्ट कप्तान बने, क्लाइव लॉयड को पीछे छोड़ा

IND vs ENG: विराट कोहली दुनिया के चौथे सबसे सफल टेस्ट कप्तान बने, क्लाइव लॉयड को पीछे छोड़ा

India vs England Second Test: विराट काेहली ने बतौर कप्तान 37वां टेस्ट जीता. (AP)

India vs England Second Test: विराट काेहली ने बतौर कप्तान 37वां टेस्ट जीता. (AP)

India vs England Second Test: टीम इंडिया (Team India) ने लॉर्ड्स में इतिहास रचते हुए दूसरा टेस्ट जीत लिया. इंग्लिश टीम 272 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए (IND vs ENG) 120 रन पर सिमट गई. टीम इंडिया ने यह मुकाबला 151 रन से जीतकर 5 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

अधिक पढ़ें ...

    लॉर्ड्स. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने एक और रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया है. वे बतौर कप्तान सबसे अधिक टेस्ट जीतने के मामले में चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं. टीम इंडिया (Team India) ने लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट में (IND vs ENG) मेजबान इंग्लैंड को 151 रन से हराया. इसके साथ टीम ने 5 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. नॉटिंघम में खेला गया पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था. इंग्लैंड की टीम 272 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सिर्फ 120 रन ही बना सकी.

    बतौर कप्तान विराट कोहली की यह टेस्ट में 37वीं जीत है. वे अब तक 63 टेस्ट में टीम इंडिया की ओर से कप्तानी कर चुके हैं. 15 टेस्ट में उन्हें हार मिली है, जबकि 11 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं. कोहली ने वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी क्लाइव लॉयड (Clive Lloyd) को पीछे छाेड़ा. लॉयड ने 74 में से 36 टेस्ट में जीत हासिल की थी, 12 में उन्हें हार मिली थी. 26 मुकाबले ड्रॉ रहे थे. कोहली भारत के सफलतम टेस्ट कप्तान भी हैं.

    दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ टॉप पर

    टेस्ट में सबसे सफल कप्तान की बात की जाए तो दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) नंबर-1 पर हैं. उन्होंने 109 में से 53 टेस्ट जीते हैं. 29 में हार मिली, जबकि 27 टेस्ट ड्रॉ रहे. वे 50 से अधिक टेस्ट जीतने वाले दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं. ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) दूसरे और ऑस्ट्रेलिया के ही स्टीव वॉ (Steve Waugh) तीसरे नंबर पर हैं. पोंटिंग में 77 में से 48 टेस्ट जीते. 16 हारे, 13 ड्रॉ रहे. वहीं स्टीव वॉ ने 57 में से 41 टेस्ट जीते, सिर्फ 9 हारे. 7 मुकाबले ड्रॉ रहे.

    यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2021: टी20 की 9वें नंबर की टीम ने जीते 2 वर्ल्ड कप के खिताब, टॉप-5 की 2 टीमों के हाथ खाली

    यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2021: टीम इंडिया का सबसे बड़ा मैच पाकिस्तान से, लेकिन खतरा न्यूजीलैंड और श्रीलंका से

    लॉर्ड्स पर भारत की तीसरी जीत

    लॉर्ड्स मैदान पर यह टीम इंडिया की ओवरऑल 19 टेस्ट में से सिर्फ तीसरी जीत है. 12 टेस्ट में टीम को हार मिली, जबकि 4 मुकाबले ड्रॉ रहे. पहली बार 1986 में टीम ने कपिल देव (Kapil Dev) की कप्तानी में यहां टेस्ट मैच जीता था. फिर 2014 में एमएस धोनी (MS Dhoni) के नेतृत्व में टीम इंडिया ने यह कारनामा किया था. अब विराट कोहली की नजर सीरीज जीतने पर भी होगी. पहले टेस्ट में भी टीम जीत के नजदीक थी. टीम 14 साल से यहां सीरीज नहीं जीत सकी है. 2018 में अंतिम बार खेली गई 5 मैचों की सीरीज में टीम को 1-4 से करारी शिकस्त मिली थी. टीम ने अंतिम बार राहुल द्रविड़ की कप्तानी में 2007 में टेस्ट सीरीज जीती थी.

    Tags: Cricket news, IND vs ENG, Ind vs eng 2021, India Vs England, Lords cricket Ground, Team india, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर