Home /News /sports /

ind vs eng jasprit bumrah scored 35 runs against stuart broad sachin tendulkar

IND vs ENG: कप्तान ने बटोरे 35 रन तो सचिन ने लिखा- क्या ये युवराज है या बुमराह? 2007 की याद दिला दी

IND vs ENG 5th Test: जसप्रीत बुमराह ने अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज करा लिया है. (AFP)

IND vs ENG 5th Test: जसप्रीत बुमराह ने अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज करा लिया है. (AFP)

IND vs ENG 5th Test: जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने टेस्ट क्रिकेट में नया इतिहास बना दिया है. उन्होंने ब्रॉड के एक ओवर में 35 रन बटोरे. 1877 से खेले जा रहे टेस्ट इतिहास का यह सबसे महंगा ओवर है.

बर्मिंघम. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) अपनी गेंदबाजी के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं. लेकिन शनिवार को इंग्लैंड में उन्होंने अपने बल्ले से इतिहास रच दिया है. तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में उन्होंने 35 रन बटोरे. यह 1877 यानी 145 साल से खेले जा रहे टेस्ट इतिहास का सबसे महंगा ओवर है. ब्रॉड ने मैच में अपने करियर का 550वां विकेट भी लिया. लेकिन इसी के साथ उन्होंने एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. ब्रॉड की गेंदबाजी भारतीय बल्लेबाजों को पसंद है. इससे पहले 2007 में टी20 वर्ल्ड कप में युवराज सिंह ने उनकी लगातार 6 गेंद पर 6 छक्के जड़े थे. तब टीम इंडिया ने खिताब भी जीता था. अब बुमराह की आक्रामक बल्लेबाजी के बाद टीम इंडिया यह मैच जीतने की उम्मीद लगाए बैठी है. टीम सीरीज में अभी 2-1 से आगे है. भारत ने पहली पारी में 416 रन बनाए. जवाब में दूसरे दिन बारिश के कारण खेल रोके जाने तक इंग्लैंड ने एक विकेट में 16 रन बना लिए हैं.

जसप्रीत बुमराह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 4 चौका और 2 छक्का लगाया. ब्रॉड ने एक नोबॉल जबकि एक वाइड पर 5 रन दिए. इस तरह से ओवर में कुल 35 रन बने. बुमराह की बल्लेबाजी पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने खास बात लिखाी. उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, क्या ये युवी है या बुमराह? 2007 की याद दिला दी…वहीं सोनी स्पोर्ट्स पर कमेंट्री कर रहे वींरेद्र सहवाग ने कहा कि बुमराह की पारी सालों तक याद रखी जाएगी.

2470वां टेस्ट मैच खेला जा रहा

टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 1877 में हुई थी. पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजय जडेजा ने कहा कि पहले एक ओवर में 8 गेंद भी डाली जाती थी. फिर भी यह कारनामा नहीं हुआ था. इस तरह से जसप्रीत बुमराह का रिकॉर्ड अपने आप में खास है. भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा मैच ओवरऑल 2470वां टेस्ट है. इससे पहले खेले गए 2469 टेस्ट में एक ओवर में कभी भी 28 से अधिक रन नहीं बने थे. 3 बार एक ओवर में 28 रन बने. वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा, ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बेली और साउथ अफ्रीका के केशव महाराज ने ऐसा किया था.

IND vs ENG: जसप्रीत बुमराह ने कप्तान बनते ही मचाया कोहराम, ब्रॉड के एक ओवर में कूटे 35 रन, वर्ल्ड रिकॉर्ड

इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट और टी20 इंटरनेशनल में एक ओवर में सबसे अधिक रन देने वाले गेंदबाज बन गए है. युवराज सिंह ने 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में 6 छक्के सहित 36 रन बटोरे थे. बुमराह की यह बल्लेबाजी इसलिए भी खास है, क्योंकि यह बतौर कप्तान उनका पहला मैच है. वे टेस्ट में भारतीय टीम की कमान संभालने वाले 36वें खिलाड़ी हैं. नियमित कप्तान रोहित शर्मा कोरोना के कारण यह मैच नहीं खेल रहे हैं.

Tags: India Vs England, Jasprit Bumrah, Sachin tendulkar, Stuart Broad, Team india, Yuvraj singh

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर