• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs ENG: टीम इंडिया के पास रूट को दबोचने का अच्छा मौका, लेकिन काेहली की टीम का अनुभव ZERO

IND vs ENG: टीम इंडिया के पास रूट को दबोचने का अच्छा मौका, लेकिन काेहली की टीम का अनुभव ZERO

India vs England Third Test: जो रूट हेडिंग्ले में सिर्फ एक शतक लगा सके हैं. (AP)

India vs England Third Test: जो रूट हेडिंग्ले में सिर्फ एक शतक लगा सके हैं. (AP)

India vs England Third Test: पांच मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs ENG) में टीम इंडिया 1-0 से आगे है. इंग्लिश कप्तान जो रूट (Joe Root) ने अब तक सबसे अधिक रन बनाए हैं. लेकिन हेंडिग्ले में (Headingley) उनका प्रदर्शन खराब है. तीसरा टेस्ट 25 अगस्त से इसी मैदान पर खेला जाना है.

  • Share this:

    हेडिंग्ले. टीम इंडिया (Team India) ने टेस्ट सीरीज में अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है. टीम ने लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट (IND vs ENG) में मेजबान इंग्लैंड को 151 रन से मात दी थी. इसके साथ टीम ने 5 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. तीसरा टेस्ट 25 अगस्त से हेडिंग्ले (Headingley) में होना है. इस मैदान पर इंग्लिश कप्तान जो रूट (Joe Root) का प्रदर्शन अच्छा नहीं है. ऐसे में भारतीय गेंदबाज उन्हें परेशान कर सकते हैं. लेकिन टीम इंडिया के सबसे बड़ी चिंता यह है कि मौजूदा टीम का कोई भी खिलाड़ी इस मैदान पर अब तक एक भी टेस्ट नहीं खेला है.

    मौजूदा टेस्ट सीरीज की बात की जाए तो जो रूट ने सबसे अधिक 386 रन बनाए है. कोई अन्य खिलाड़ी 300 रन के आंकड़े को नहीं छू सका है. भारतीय ओपनर केएल राहुल (KL Rahul) 244 रन के साथ दूसरे नंबर पर हैं. रूट ने 4 पारियों में 129 की औसत से रन बनाए हैं. 2 शतक और एक अर्धशतक लगाया है. वे अब तक 48 चौके लगा चुके हैं. नाबाद 180 रन उनका सबसे बड़ा स्कोर है.

    रूट 12 पारियों में सिर्फ एक शतक लगा सके

    हेडिंग्ल के रिकाॅर्ड को देखें तो जो रूट 7 टेस्ट की 12 पारियों में सिर्फ एक शतक लगा सके हैं. 36 की औसत से 430 रन बनाए हैं. तीन अर्धशतक भी लगाया है. उनके ओवरऑल टेस्ट करियर की बात करें तो उन्होंने 107 टेस्ट की 197 पारियों में 50 की औसत से 9100 रन बनाए हैं. 22 शतक और 50 अर्धशतक लगाया है. इस रिकॉर्ड से साफ है कि हेडिंग्ले का औसत उनके करियर औसत से बेहद कम है. टीम इंडिया के गेंदबाज ऐसे में उन्हें यहां परेशानी में डाल सकते हैं.

    ओपनर टीम की सबसे बड़ी चिंता

    इंग्लिश टीम के लिए सबसे बड़ी चिंता ओपनर बल्लेबाज हैं. रॉरी बर्न्स 2 मैच की 4 पारियों में 17 की औसत से सिर्फ 67 रन बना सके हैं. वहीं डॉम सिबली ने 4 पारियों में 57 रन बनाए. हालांकि तीसरे टेस्ट के लिए सिबली को बाहर किया जा चुका है. लेकिन बर्न्स को भी खराब प्रदर्शन से उबरना होगा. टीम के सीनियर खिलाड़ी जोस बटलर भी 16 की औसत से सिर्फ 65 रन ही बना सके हैं.

    यह भी पढ़ें: T20 World Cup: अफगानिस्तान के टी20 वर्ल्ड कप में खेलने को लेकर संशय! महिला क्रिकेट खतरे में

    यह भी पढ़ें: Ranji Trophy के शेड्यूल में किया गया बदलाव, अब अगले साल से शुरू होगा घरेलू टूर्नामेंट

    77 में से 34 टेस्ट में मिली है जीत

    इंग्लिश टीम ने हेडिंग्ले में अब तक ओवरऑल 77 टेस्ट खेले हैं. 34 में उसे जीत मिली है, जबकि 25 मैच टीम ने गंवाए हैं. 27 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं. भारत और इंग्लैंड के बीच यहां 6 टेस्ट हुए हैं. इंग्लिश टीम ने 3 जबकि भारत ने 2 टेस्ट जीते हैं. मैदान पर खेले अंतिम 5 टेस्ट में से इंग्लैंड को 3 में जीत मिली है, जबकि 2 में हार है. अंतिम 10 में से 9 मैच का रिजल्ट आया है. ऐसे में भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले तीसरे टेस्ट का भी रिजल्ट निकलना तय है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज