Home /News /sports /

IND vs ENG: जो रूट के निशाने पर वर्ल्ड रिकॉर्ड, दुनिया के 3058 खिलाड़ियों को पीछे छोड़ सकते हैं

IND vs ENG: जो रूट के निशाने पर वर्ल्ड रिकॉर्ड, दुनिया के 3058 खिलाड़ियों को पीछे छोड़ सकते हैं

India vs England Third Test: जो रूट इस साल टेस्ट में सबसे अधिक 6 शतक लगा चुके हैं. (AP)

India vs England Third Test: जो रूट इस साल टेस्ट में सबसे अधिक 6 शतक लगा चुके हैं. (AP)

India vs England Third Test: कप्तान जो रूट (Joe Root) ने तीसरे टेस्ट में शानदार 121 रन बनाए. उनका यह टेस्ट करियर का 23वां शतक है. वे इस साल 6 शतक लगा चुके हैं. उनके निशाने पर कई बड़े रिकॉर्ड हैं. रूट के शतक के दम पर इंग्लैंड ने टेस्ट सीरीज (IND vs ENG) में शानदार वापसी कर ली है.

अधिक पढ़ें ...

    हेडिंग्ले. इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट (Joe Root) इस समय करियर के शायद सबसे अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं. उनके 2021 में 1398 से अधिक टेस्ट रन हो गए हैं. दुनिया का अन्य कोई बल्लेबाज 750 रन का आंकड़ा भी नहीं छू सका है. इससे रूट के प्रदर्शन को समझा जा सकता है. तीसरे टेस्ट (IND vs ENG) के दूसरे दिन जो रूट 121 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने सीरीज के लगातार तीसरे मैच में शतक लगाया. अन्य कोई बल्लेबाज 2 शतक तक भी नहीं पहुंच सका है. इस कारण इंग्लिश टीम तीसरे टेस्ट में मजबूत स्थिति में पहुंच गई है.

    साल 2021 की बात की जाए तो जो रूट ने 11 मैच की 21 पारियों में 70 की औसत से 1398 रन बनाए हैं. 6 शतक और एक अर्धशतक लगाया है. स्ट्राइक रेट 58 का है. उन्होंने 228 रन की सबसे बड़ी पारी भी खेली है. मौजूदा सीरीज की बात की जाए तो अभी रूट को 5 पारियों में बल्लेबाजी करने का अवसर मिल सकता है. ऐसे में एक साल में टेस्ट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन सकते हैं.

    माेहम्मद यूसुफ से सिर्फ 390 रन दूर

    पाकिस्तान के बल्लेबाज मोहम्मद यूसुफ के नाम एक साल में सबसे अधिक टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड है. उन्होंने 2006 में 11 टेस्ट की 19 पारियों में 99 की औसत से 1788 रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने 9 शतक और 3 अर्धशतक लगाया था. ऐसे में जो रूट अब मोहम्मद यूसुफ से सिर्फ 390 रन पीछे हैं. यदि वे 391 रन और बना लेते हैं तो एक साल में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे. टेस्ट क्रिकेट की बात की जाए तो अब तक 3059 खिलाड़ी उतरे हैं. यानी रूट 3058 खिलाड़ियों को पीछे छोड़ देंगे.

    इंग्लैंड की ओर से सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने

    जो रूट ने तीसरे टेस्ट में शतक लगाते ही बतौर इंग्लिश बल्लेबाज एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वे इंग्लैंड की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट में (टेस्ट, वनडे, टी20) सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. रूट के अब 39 शतक हो गए हैं. उन्होंने पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक को पीछे छोड़ा. कुक ने 38 शतक लगाए थे. इसके अलावा केविन पीटरसन के नाम 32 शतक है. अन्य कोई इंग्लिश बल्लेबाज 30 शतक के आंकड़े तक नहीं पहुंच सका है.

    यह भी पढ़ें: IND vs ENG: जो रूट के शतक से इंग्लैंड 400 रन के पार, टीम इंडिया पर मिली 345 रन की बड़ी बढ़त

    यह भी पढ़ें: T20: 21 साल की महिला गेंदबाज ने 7 विकेट लेकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, पुरुष खिलाड़ी भी नहीं कर सके ऐसा

    विराट कोहली से अधिक दूर नहीं

    टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली 2021 में टेस्ट में एक भी शतक नहीं लगा सके हैं. उन्होंने 8 टेस्ट की 12 पारियों में 25 की औसत से 298 रन बनाए हैं. 2 अर्धशतक जड़ा है. दूसरी ओर जो रूट 6 शतक जड़ चुके हैं. टेस्ट क्रिकेट की बात की जाए फैब फोर यानी कोहली, रूट, स्टीव स्मिथ और केन विलियम्सन. इनमें अब अधिक अंतर नहीं रह गया है. विराट कोहली और स्टीव स्मिथ ने टेस्ट में 27-27 शतक लगाए हैं. केन विलियम्सन ने 24 जबकि रूट ने 23 शतक जड़े हैं. यानी अब इन चारों खिलाड़ियों के बीच रोचक जंग देखने को मिलेगी.

    Tags: Cricket news, Ecb, IND vs ENG, Ind vs eng 2021, India Vs England, Joe Root, Team india

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर