Home /News /sports /

ind vs eng joe root joins elite company with 737 runs in test series

हैमंड और गूच जैसे दिग्गजों की लिस्ट में शामिल हुए जो रूट, जान लें पूर्व इंग्लिश कप्तान का खास कारनामा

India vs England: वाल्टर हैमंड और ग्राहम गूच जैसे दिग्गजों के खास लिस्ट में शामिल हुए जो रूट. (Joe Root Instagram)

India vs England: वाल्टर हैमंड और ग्राहम गूच जैसे दिग्गजों के खास लिस्ट में शामिल हुए जो रूट. (Joe Root Instagram)

India vs England: पूर्व इंग्लिश कप्तान जो रूट भारत के खिलाफ संपन्न हुए इस टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज रहे. उन्होंने सीरीज में पांच मुकाबले खेलते हुए नौ पारियों में 105.28 की औसत से सर्वाधिक 737 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से चार शतक और एक अर्द्धशतकीय पारी निकली. सीरीज के दौरान वह दो बार नाबाद भी रहे. इंग्लिश बल्लेबाज ने भारत के खिलाफ खेले गए इस बेहतरीन प्रदर्शन के बाद एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

अधिक पढ़ें ...

लंदन: भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच पिछले साल शुरू हुई पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 2-2 की बराबरी के साथ संपन्न हो चुकी है. इस सीरीज का आखिरी मुकाबला इस साल एक जुलाई से पांच जुलाई के बीच बर्मिंघम स्थित एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया. इस मुकाबले में इंग्लिश टीम को सात विकेट से बड़ी जीत मिली. मैच के हीरो मध्यक्रम के अनुभवी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) रहे. उन्होंने टीम के लिए दोनों पारियों में उम्दा बल्लेबाजी करते हुए शतकीय पारी खेली. बेयरस्टो को बेहतरीन पारी के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया. इसके अलावा पुरे सीरीज के दौरान उम्दा प्रदर्शन करने के लिए पूर्व इंग्लिश कप्तान जो रूट (Joe Root) को ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ के खिताब से नवाजा गया.

पूर्व इंग्लिश कप्तान भारत के खिलाफ संपन्न हुए इस टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज रहे. उन्होंने सीरीज में पांच मुकाबले खेलते हुए नौ पारियों में 105.28 की औसत से सर्वाधिक 737 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से चार शतक और एक अर्द्धशतकीय पारी निकली. सीरीज के दौरान वह दो बार नाबाद भी रहे. इंग्लिश बल्लेबाज ने भारत के खिलाफ खेले गए इस बेहतरीन प्रदर्शन के बाद एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. दरअसल वह इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट के एक सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले कुछ चुनिंदा खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं.

यह भी पढ़ें- IND vs ENG: ‘बार्मी आर्मी’ के पोस्ट से खफा हुए अमित मिश्रा, दो टूक में बताई उनकी औकात

इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट की एक सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड पूर्व क्रिकेटर वाल्टर हैमंड (Walter Hammond) के नाम दर्ज है. हैमंड ने साल 1928/29 एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 905 रन बनाए थे. एक सीरीज में इंग्लैंड द्वारा बनाया गया किसी खिलाड़ी द्वारा यह सर्वोच्च स्कोर है.

हैमंड के बाद दूसरे स्थान पर पूर्व बल्लेबाज ग्राहम गूच का नाम आता है. गूच ने साल 1990 में भारत के खिलाफ महज तीन टेस्ट मैच में 752 रन ठोक डाले थे. इस दौरान उन्होंने लॉर्ड्स में खेले गए एक मुकाबले में 456 रन बनाए थे. गूच इस मुकाबले की पहली पारी में 333 जबकि दूसरी पारी में 123 रन की बेहतरीन  शतकीय पारी खेलने में कामयाब हुए थे.

Tags: England cricket team, India Vs England, Joe Root

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर