• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs ENG: जो रूट ने भारतीय गेंदबाजी को बौना साबित किया! कोहली को जल्द खोजना होगा रास्ता

IND vs ENG: जो रूट ने भारतीय गेंदबाजी को बौना साबित किया! कोहली को जल्द खोजना होगा रास्ता

India vs England Second Test: जो रूट 48 रन बनाकर खेल रहे हैं. पहले टेस्ट की दोनों पारियों में भी उन्होंने 50 से अधिक रन बनाए थे. (AP)

India vs England Second Test: जो रूट 48 रन बनाकर खेल रहे हैं. पहले टेस्ट की दोनों पारियों में भी उन्होंने 50 से अधिक रन बनाए थे. (AP)

India vs England Second Test: इंग्लैंड ने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में (IND vs ENG) में 3 विकेट पर 119 रन बना लिए हैं. कप्तान जो रूट (Joe Root) अभी भी 48 रन बनाकर खेल रहे हैं. उन्होंने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में 50 से अधिक रन बनाए थे.

  • Share this:

    लॉर्ड्स. इंग्लिश कप्तान जो रूट (Joe Root) ने टेस्ट सीरीज में धमाकेदार आगाज किया है. वे दूसरे टेस्ट (IND vs ENG) की पहली पारी में 48 रन बनाकर खेल रहे हैं. टीम इंडिया (Team India) ने पहली पारी में 364 रन बनाए. दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर इंग्लैंड ने पहली पारी में 3 विकेट पर 119 रन बना लिए हैं. यानी इंग्लिश टीम पहली पारी के आधार पर 245 रन से पीछे है और उसके 7 विकेट बचे हैं. सीरीज का पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था. सीरीज में कुल 5 टेस्ट होने हैं.

    जो रूट ने नॉटिंघम के खेले गए पहले टेस्ट की पहली पारी में 64 रन बनाए थे. इसके बाद दूसरी पारी में शानदार 109 रन बनाकर टीम को 300 रन के पार पहुंचाया था. लॉर्ड्स में वे 48 रन पर खेल रहे हैं. यानी वे सीरीज की लगातार तीसरी पारी में 50 रन के नजदीक हैं. उनके टेस्ट करियर की बात की जाए तो वे अब तक 107 टेस्ट में 49 की औसत से 8935 रन बना चुके हैं. 21 शतक और 50 अर्धशतक जड़ा है. 254 रन उनकी सबसे बड़ी पारी है. स्ट्राइक रेट भी 50 के ऊपर है.

    भारत के खिलाफ रिकॉर्ड और बेहतरीन

    जो रूट का रिकॉर्ड टीम इंडिया के खिलाफ और भी शानदार है. वे अब तक 22 मैच की 39 पारियों में 57 की औसत से 2010 रन बना चुके हैं. 6 शतक और 10 अर्धशतक लगाया है. वे भारत के खिलाफ 2 हजार से अधिक रन बनाने वाले सिर्फ दूसरे बल्लेबाज हैं. पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक टॉप पर हैं. कुक ने भारत के खिलाफ 30 टेस्ट की 54 पारियों में 48 की औसत से 2431 रन बनाए. 7 शतक और 9 अर्धशतक जड़ा. अन्य कोई इंग्लिश बल्लेबाज 2 हजार रन का आंकड़ा नहीं छू सका है. ग्राहम गूच 1725 रन के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

    रूट सिर्फ पाकिस्तान के मियांदार से पीछे

    जो रूट ने 39वीं पारी में भारत के खिलाफ 2 हजार रन पूरे किए. वे भारत के खिलाफ सबसे तेज 2 हजार रन के मामले में सिर्फ पाकिस्तान के जावेद मियांदाद से पीछे हैं. मियांदाद ने टेस्ट की 35वीं पारी में भारत के खिलाफ 2 हजार रन का आंकड़ा छू लिया था. रूट के अलावा वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड और ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क ने भी 39-39 पारियों में यह कारनामना किया था. विंडीज के शिवनारायण चंद्रपाल 40वीं पारी में 2 हजार रन के आंकड़े तक पहुंचे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज