IND vs ENG: जो रूट ने 2021 में बतौर कप्तान टीम के 36% रन बनाए, कोहली 7% ही बना सके

जो रूट इस साल टेस्ट में दो दोहरे शतक के साथ 759 रन बना चुके हैं.

जो रूट इस साल टेस्ट में दो दोहरे शतक के साथ 759 रन बना चुके हैं.

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट 4 मार्च से होना है. मैच में दोनों टीम के कप्तान विराट कोहली और जो रूट के बीच जंग देखने काे मिलेगी. बतौर कप्तान रूट अभी विराट से आगे दिखाई दे रहे हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच चौथा टेस्ट 4 मार्च से शुरू हो रहा है. यह मैच मोटेरा (Motera test) में खेला जाएगा. लेकिन इस मैच में सिर्फ दोनों टीम के बीच ही जंग नहीं होगी बल्कि दोनों कप्तान भी आमने-सामने होंगे. साल 2021 की बात करें तो यह इंग्लिश कप्तान जो रूट (Joe Root) के लिए शानदार रहा है. वे टेस्ट में दोहरा शतक लगाने के साथ पिछले मैच में पांच विकेट भी लिए थे. दूसरी ओर विराट कोहली (Virat Kohli) 200 रन नहीं बना सके हैं.

रूट के 5 टेस्ट में 3 शतक,  इसमें दो दोहरे शतक

इंग्लिश कप्तान जो रूट के लिए मौजूदा साल बेहद शानदार रहा है. उन्होंने 5 टेस्ट मैच की 10 पारियों में 76 की औसत से 759 रन बनाए हैं. वे इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान हैं. अन्य कोई कप्तान 300 रन का आंकड़ा नहीं छू सका है. इसमें रूट के तीन शतक भी हैं. इन तीन शतकों में रूट ने दो बार दोहरे शतक लगाए हैं. 228 रन उनकी सबसे बड़ी पारी खेली है. इस साल टीम के कुल रन की बात की जाए तो इंग्लैंड ने 2133 रन बनाए हैं. यानी जो रूट ने टीम के लगभग 36 फीसदी रन अकेले बनाए हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम को श्रीलंका में 2-0 से जीत भी दिलाई थी. वे इंग्लैंड के सबसे सफल कप्तान की लिस्ट में भी शामिल हो गए हैं. हालांकि टीम इसके बाद भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह नहीं बना सकी.

कोहली के 3 मैच में सिर्फ 172 रन, दो अर्धशतक शामिल
दूसरी ओर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का 2021 का प्रदर्शन देखें तो उन्होंने इस साल कुल तीन टेस्ट खेले हैं. इस दौरान 5 पारियों में 34 की औसत से 172 रन बनाए हैं. दो अर्धशतक लगाए और 72 रन उनका उच्चतम स्कोर रहा. कोहली पिछली 11 पारियों से टेस्ट में शतक नहीं लगा सके हैं. टीम इंडिया ने 2021 में 5 मैच में 2464 रन बनाए हैं. यानी विराट कोहली अपनी टीम का सिर्फ 7 फीसदी रन ही बना सके हैं. हालांकि कोहली ने इस साल की शुरुआत के दो टेस्ट नहीं खेले थे, इसके बाद भी उनका प्रदर्शन संतोषजनक नहीं कहा जा सकता है. अंतिम टेस्ट में कोहली लय हासिल करना चाहेंगे, क्योंकि इसके बाद टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में उतरना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें: IND VS ENG: मोटेरा में बैटिंग पिच बनाकर फंस ना जाए टीम इंडिया, विराट और पुजारा फ्लॉप चल रहे

यह भी पढ़ें: IND VS ENG: शुभमन गिल पर मंडरा रहा है खतरा, मयंक अग्रवाल ले सकते हैं टीम में जगह



विलियम्सन ने एक भी मैच में बना दिए 238 रन

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन 2021 में टेस्ट रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने इस साल एक ही टेस्ट खेला है और 238 रन बनाए हैं. उन्हें इस मैच में एक ही बार बल्लेबाजी करने का मौका मिला था. इस दौरान टीम ने 595 रन बनाए. यानी विलियम्सन ने टीम के 40 फीसदी रन बनाए. इस साल रन बनाने वाले कप्तान की बात की जाए तो बांग्लादेश के मोमिनुल हक 188 रन के तीसरे और विंडीज के कालोर्स ब्रेथवेट 149 रन के साथ पांचवें पर हैं. कोहली लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज