Home /News /sports /

Ind vs Eng: जो रूट को लगा विराट ब्रिगेड से डर, कहा-किसी बहस में शामिल नहीं होंगे

Ind vs Eng: जो रूट को लगा विराट ब्रिगेड से डर, कहा-किसी बहस में शामिल नहीं होंगे

IND VS ENG:  जो रूट का कहना है कि उन्होंने लॉर्ड्स टेस्ट से सबक सीख लिया है. (AFP)

IND VS ENG: जो रूट का कहना है कि उन्होंने लॉर्ड्स टेस्ट से सबक सीख लिया है. (AFP)

India vs England: इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) ने कहा कि उनकी टीम ने पिछले मुकाबले से सबक सीखा है और अनावश्यक रूप से किसी बहस में शामिल नहीं होंगे.

    नई दिल्ली. भारत ने लॉर्ड्स टेस्ट मैच में अपनी आक्रामकता का शानदार इस्तेमाल करते हुए यादगार जीत दर्ज की, जबकि इंग्लैंड की टीम लगातार कोशिशों के बाद भी भारतीय खिलाड़ियों को परेशान करने में विफल रही. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) बुधवार से हेडिंग्ले में शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट में ऐसी स्थिति से बचना चाहते हैं. भारत और इंग्लैंड के बीच (India vs England) दूसरा टेस्ट गहमा-गहमी से भरे माहौल में खेला गया जिसमें दोनों टीमों के खिलाड़ी एक-दूसरे पर लगातार छींटाकशी करने से नहीं कतरा रहे थे. भारत सीरीज में 1-0 से आगे है और जीत का स्वाद चखने के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम से अधिक आक्रामकता की उम्मीद है, लेकिन रूट ने कहा कि उनकी टीम ने पिछले मुकाबले से सबक सीखा है और अनावश्यक रूप से किसी बहस में शामिल नहीं होंगे.

    उन्होंने कहा, ‘‘खेल के दौरान स्थिति थिएटर जैसी हो गयी थी. हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम जिस तरह से खेलना चाहते हैं, उसी तरह से खेलें और हम जितना हो सके उस पर नियंत्रण रखें. हम ऐसी चीजों से बहुत अधिक विचलित या आकर्षित होने से बचना चाहेंगे जिसमें ईमानदारी नहीं हो.’’ रूट ने कहा, ‘‘ हमें खुद के प्रति ईमानदार होना चाहिए, हमें इस बात पर ध्यान देना होगा कि हम एक व्यक्ति और सामूहिक रूप से कैसा व्यवहार कर रहे हैं. यह जितना हो सके उतना अच्छा होना चाहिए. विराट की टीम वैसे ही खेलेगी जैसे वे खेलते हैं, मैं बस यही चाहता हूं कि हम मैदान में उतरे तो खुद को सर्वश्रेष्ठ तरीके से पेश करें.’’

    इंग्लैंड के कप्तान ने कहा, ‘‘ हमने पिछले मैच से अच्छी सीख ली है और मुझे लगता है कि कुछ मामलों में हम बेहतर कर सकते थे. एक कप्तान के तौर मैं कुछ चीजों को अलग तरीके से कर सकता था.’’ रूट ने कहा, ‘‘ इस सीरीज में खेलने के लिए हमारे पास तीन बड़े मैच हैं, टूर्नामेंट में अभी बहुत कुछ दांव पर है. और आप जानते हैं कि हम जोरदार वापसी करने के लिए बेताब हैं.’’ इंग्लैंड ने टीम में कुछ बदलाव किए हैं, जिसमें डेविड मलान तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे जबकि हसीब हमीद रोरी बर्न्स के साथ पारी का आगाज करेंगे. सलामी बल्लेबाज डॉम सिबली को बाहर कर दिया गया है और मार्क वुड कंधे की चोट के कारण तीसरे टेस्ट में नहीं खेलेंगे.

    IND vs ENG: अजिंक्य रहाणे आलोचकों पर बरसे, कहा-महत्वपूर्ण लोगों के बारे में ही बात होती है

    रूट को उम्मीद है कि मलान अपना प्रभाव छोड़ने में कामयाब रहेंगे. उन्हें हालांकि टेस्ट मैचों का ज्यादा अनुभव नहीं है. रूट ने कहा, ‘‘ डेविड निश्चित रूप से शीर्ष तीन में बहुत अनुभव प्रदान करता है, जरूरी नहीं कि यह अनुभव सिर्फ टेस्ट क्रिकेट में हो, लेकिन उसने काफी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है, वह दबाव की स्थितियों से निपटना जानता है.’’ वुड के बाहर होने पर उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे लगता है कि साकिब टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए बेहतर स्थिति में हैं, आपने देखा होगा कि उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में सभी प्रारूपों में कैसे प्रगति की है.’’

    IND vs ENG: टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री यॉर्कर, बाउंसर, बीमर को मिस कर रहे, जानिए क्यों

    रूट अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बना रहे हैं लेकिन कप्तान को भरोसा है कि उनके बाकी बल्लेबाज जल्द ही फॉर्म में वापसी करेंगे. उन्होंने कहा, ‘‘टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात बड़ी साझेदारी होती है. जब दो बल्लेबाज कुछ समय तक साथ में क्रीज पर रहते है तो हालात पूरी तरह से अलग दिख सकते हैं. एक बल्लेबाजी समूह के रूप में हमारा ध्यान इस पर होना चाहिए.’’ उन्होंने इंग्लैंड की परिस्थितियों का पूरी तरह से फायदा उठाने के लिए भारतीय तेज गेंदबाजों को श्रेय दिया.

    Tags: Cricket news, India Vs England, India vs England Test Series, Joe Root, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर