• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs ENG: कपिल देव ने 40 साल पहले बनाई थी फास्टेस्ट फिफ्टी, आज भी नहीं टूटा है रिकॉर्ड

IND vs ENG: कपिल देव ने 40 साल पहले बनाई थी फास्टेस्ट फिफ्टी, आज भी नहीं टूटा है रिकॉर्ड

भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड कपिल देव के नाम है. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 30 गेंद में फिफ्टी जड़ी थी. (Kapil Dev Instagram)

भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड कपिल देव के नाम है. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 30 गेंद में फिफ्टी जड़ी थी. (Kapil Dev Instagram)

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच ओवल में खेले जा रहा चौथे टेस्ट के पहले दिन तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur fastest 50) ने कमाल कर दिया. उन्होंने महज 31 गेंद में अर्धशतक लगाया. हालांकि, वो पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव के सबसे तेज अर्धशतक (Kapil Dev Fastest 50) के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाए. कपिल ने 1982 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची में 30 गेंद में फिफ्टी मारी थी. यह भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक है. 40 साल हो गए हैं, लेकिन यह रिकॉर्ड नहीं टूटा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच ओवल में चौथा टेस्ट खेला जा रहा है. पहले दिन टीम इंडिया 191 रन पर ऑल आउट हो गई. भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने सीरीज में दूसरा और टेस्ट करियर का 27वां अर्धशक लगाया. लेकिन उनकी पारी से ज्यादा शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur Fastest Test 50) की बल्लेबाजी ने सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा. शार्दुल उस समय बल्लेबाजी के लिए आए थे, जब टीम इंडिया जूझ रही थी. उसके 6 विकेट गिर चुके थे और स्कोरबोर्ड पर 117 रन ही जुड़े थे. लेकिन इस नाजुक मौके पर चोट के बाद टीम में वापसी कर रहे शार्दुल ने हिम्मत नहीं खोई और ऐसा अर्धशतक ठोका की कई रिकॉर्ड तोड़ डाले.

    शार्दुल ने महज 31 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. हालांकि, वो पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव (Kapil Dev fastest test 50) के टेस्ट में सबसे तेज फिफ्टी के रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए. कपिल ने महज 30 गेंद में भारत की तऱफ से टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक जड़ा है. उन्होंने यह कारनामा पाकिस्तान के खिलाफ 1982 में कराची टेस्ट में किया था. 40 साल से उनका यह रिकॉर्ड नहीं टूटा है. उन्होंने इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ 33 गेंद में अर्दशतक ठोका था.

    कपिल ने टेस्ट में भारत की तरफ से सबसे तेज फिफ्टी जड़ने का करिश्मा 3 बार किया है. उन्होंने पहली बार 1978 में भी पाकिस्तान के खिलाफ 33 गेंद में अर्धशतक जड़ा था. इस लिस्ट में वीरेंद्र सहवाग भी शामिल हैं. उन्होंने 2008 में इंग्लैंड के खिलाफ ही 32 गेंद में 50 रन पूरे किए थे.

    कपिल देव ने भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे तेज फिफ्टी जड़ी है. (News 18)

    शार्दुल के नाम इंग्लैंड में टेस्ट में सबसे तेज फिफ्टी
    भारतीय तेज गेंदबाज शार्दुल भले ही कपिल देव का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए. लेकिन उन्होंने इंग्लैंड में टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड जरूर तोड़ दिया. उन्होंने 31 गेंद में 50 रन पूरे किए. यह इंग्लैंड में सबसे तेज टेस्ट अर्धशतक है. शार्दुल से पहले इयान बॉथम (Ian Botham) के नाम यह रिकॉर्ड था. उन्होंने 1986 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 32 गेंद में अर्धशतक जड़ा था. दिलचस्प बात यह है कि दोनों अर्धशतक ओवल में ही आए हैं. शार्दुल ने महज 36 गेंद में 57 रन बनाए.

    उन्होंने 7 चौके और 3 छक्के जड़े. यानी 46 रन सिर्फ बाउंड्री से हासिल किए. शार्दुल ने इस दौरान उमेश यादव के साथ 8वें विकेट के लिए 48 गेंद में 63 रन की अहम पार्टनरशिप की. इसी साझेदारी के बदौलत भारत 191 रन के स्कोर तक पहुंच पाया.

    IND vs ENG: शार्दुल ठाकुर ने कहा- मैच अभी बराबरी पर, जडेजा और पंत का बचाव भी किया

    यह भी पढ़ें: County Cricket: 11 खिलाड़ी मिलकर अंतिम बल्लेबाज को आउट नहीं कर सके! मैच ड्रॉ; वीडियो हुआ वायरल

    शार्दुल ने 158 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से रन बनाए
    शार्दुल ने 158.33 के स्ट्राइक रेट से 57 रन बनाए. यह टेस्ट में भारतीय बल्लेबाज का दूसरा सबसे बेहतर स्ट्राइक (न्यूनतम 50 रन) रेट है. पहले स्थान पर कपिल देव ही हैं. उन्होंने 1982 में इंग्लैंड के खिलाफ 161.81 के स्ट्राइक रेट से अर्धशतक जड़ा था. तीसरे स्थान पर हरभजन सिंह हैं. उन्होंने भी 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ ही 145.94 के स्ट्राइक रेट से फिफ्टी पूरी की थी. इस लिस्ट में चौथे स्थान पर मोहम्मद अजहरुद्दीन(141.55) और फिर कपिल देव(137.73) आते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज