होम /न्यूज /खेल /IND vs ENG: कपिल देव ने कहा- टी20 टीम से विराट कोहली को हटाया जा सकता है, वजह भी बताई

IND vs ENG: कपिल देव ने कहा- टी20 टीम से विराट कोहली को हटाया जा सकता है, वजह भी बताई

India vs England 2nd T20i: विराट कोहली का फॉर्म अभी अच्छा नहीं है. (AFP)

India vs England 2nd T20i: विराट कोहली का फॉर्म अभी अच्छा नहीं है. (AFP)

India vs England 2nd T20i: भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टी20 मैच आज खेला जाना है. पहले मैच में विराट कोहली (Virat Kohl ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) का मानना है कि अगर आर अश्विन जैसे प्रतिभाशाली गेंदबाज को टेस्ट टीम की प्लेइंग-11 से बाहर किया जा सकता है, तो लंबे समय से लय के लिए जूझ रहे विराट कोहली (Virat Kohli) को भी टी20 टीम से बाहर करना बड़ा मसला नहीं होना चाहिए. कोहली लगभग 3 साल से बड़ी पारी खेलने के लिए जूझ रहे हैं. भारत को पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले इस दिग्गज खिलाड़ी का मानना है कि अगर भारतीय टीम मैनेजमेंट शानदार लय में चल रहे खिलाड़ियों को अपने कौशल के प्रदर्शन के लिए पर्याप्त अवसर नहीं देगा, तो यह उनके साथ नाइंसाफी होगी. भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच दूसरा टी20 मैच आज होना है. पहले मैच में कोहली सहित कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया था. आज वे खेलते हुए दिख सकते हैं.

कपिल देव ने एबीपी न्यूज से कहा, ‘अगर आप टेस्ट के दूसरे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज अश्विन को टीम से बाहर बैठा सकते हैं, तो वर्ल्ड का नंबर-1 खिलाड़ी भी बाहर किया जा सकता है.’ उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि कोहली रन बनाएं, लेकिन इस समय विराट कोहली उस तरह से नहीं खेल रहे है, जिनको हम जानते है. उन्होंने अपने प्रदर्शन के दम पर अपना नाम बनाया है और अगर वह प्रदर्शन नहीं करेंगे, तो नए खिलाड़ियों को आप बाहर नहीं रख सकते हैं.

खेल के स्तर को ऊंचा करें
भारत के इस पूर्व कप्तान ने कहा कि मैं चाहता हूं कि नए खिलाड़ी ऐसा प्रदर्शन करें कि विराट के लिए चीजें मुश्किल हो और विराट इस तरह से वापसी करें कि नए खिलाड़ियों को अपना स्तर और ऊंचा करना पड़े. दोनों में अच्छी प्रतिस्पर्धा हो. विराट को इस तरह से सोचना चाहिए कि वह एक समय टीम के शीर्ष बल्लेबाज थे और इस टीम में भी उन्हें ऐसा ही करना है. यह टीम के लिए अच्छी समस्या है.

टीम से बाहर माना जाना चाहिए
कपिल देव ने कहा कि वेस्टइंडीज दौरे से विराट का विश्राम लेना उनके लिए टीम से बाहर होना माना जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि आप चाहें तो इसे विश्राम कह लें या फिर टीम से बाहर होना कह सकते हैं. इस पर हर किसी का अपना विचार हो सकता है. अगर सेलेक्टर्स ने उनका चयन नहीं किया है, तो इसका कारण यह हो सकता है कि बड़े खिलाड़ी प्रदर्शन नहीं कर पा रहे.

IND vs ENG: सीनियर खिलाड़ियों के लौटने से कैप्टन और कोच का ठनका माथा, किसे मिलेगी प्लेइंग XI में जगह

T20 WC के 100 दिन बाकी, जानिए पिछली हार के बाद टीम इंडिया कितनी तैयार; क्या है सबसे बड़ी चुनौती?

कपिल ने कहा कि अंतिम एकादश का चयन मौजूदा फॉर्म के आधार पर किया जाना चाहिए न कि पहले के प्रदर्शन के आधार पर. उन्होंने कहा कि जब आपके पास बहुत सारे विकल्प हों, तो लय में चल रहे खिलाड़ियों को मौका दें. आप केवल प्रतिष्ठा के आधार पर नहीं जा सकते. आपको मौजूदा फॉर्म के आधार पर चयन करना होगा. आप एक स्थापित खिलाड़ी हो सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि लगातार 5 मैचों में खराब प्रदर्शन के बाद भी आपको मौके दिए जाएंगे.

Tags: England vs India, India Vs England, Kapil dev, R ashwin, Rohit sharma, Virat Kohli

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें