IND VS ENG: मोटेरा में टीम इंडिया की जीत पक्की! जानिए इसके तीन बड़े कारण

india vs england: भारत और इंग्लैंड के बीच मैच अहमदाबाद में खेला जाएगा. (BCCI/Twitter)

india vs england: भारत और इंग्लैंड के बीच मैच अहमदाबाद में खेला जाएगा. (BCCI/Twitter)

IND VS ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट 24 फरवरी से अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा. यह डे-नाइट टेस्ट पिंक बॉल से खेला जाएगा. मैदान पर टीम टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहद अच्छा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2021, 4:36 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच तीसरा टेस्ट 24 फरवरी से अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम (Motera) में खेला जाएगा. यह टेस्ट डे-नाइट है. इस कारण पिंक बॉल से खेला जाएगा. पिंक बॉल से देश में अब तक एक ही टेस्ट हुआ है और टीम इंडिया ने इसमें जीत दर्ज की थी. ऐसे में टीम इंडिया का यह मैच जीतना लगभग पक्का माना जा रहा है. इसके तीन बड़े कारण भी हैं. अभी चार मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर है. वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए सीरीज के बचे दोनों मैच दोनों टीम के लिए अहम हैं.

पहला कारण- अब तक छह टीमों ने घर में डे-नाइट टेस्ट खेले हैं. इसमें टीम इंडिया के अलावा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और विंडीज हैं. विंडीज को छोड़कर सभी ने घर में सभी डे-नाइट टेस्ट जीते हैं. विंडीज की टीम टेस्ट में कमजोर भी मानी जाती है और उसकी वर्ल्ड रैंकिंग 8 है. यानी टॉप टीमों ने घर में डे-नाइट नहीं हारा है. भारत में टेस्ट एसजी बॉल से जबकि इंग्लैंड में ड्यूक बॉल से खेला जाता है. इसका भी फायदा हमें मिलेगा.

दूसरा कारण- इंग्लैंड की टीम हमें मोटेरा स्टेडियम में टेस्ट में कभी भी नहीं हरा सकी है. दोनों के बीच मैदान पर दो टेस्ट खेले गए हैं. टीम इंडिया ने एक में जीत दर्ज की है जबकि एक मैच ड्रॉ रहा है. टीम इंडिया मोटेरा में 13 साल से नहीं हारी है और अंतिम तीन में से एक मैच जीता है, दो ड्रॉ रहे हैं. पिच को स्पिन गेंदबाजों के हिसाब से तैयार किया जा रहा है. ऐसे में आर अश्विन और अक्षर पटेल एक बार फिर इंग्लिश टीम पर भारी पड़ सकते हैं.

तीसरा कारण- टीम इंडिया ने 9 साल से घर में कोई टेस्ट सीरीज नहीं हारी है और लगातार 12 सीरीज जीती है. इस दौरान टीम ने बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका, विंडीज, अफगानिस्तान, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड को हराया है. यानी 8 टीमें पिछली 12 सीरीज से हमें घर में नहीं हरा सकी हैं. इसके अलावा टीम इंडिया ने इंग्लैंड को घर में खेली गई पिछली सीरीज में 4-0 से हराया था. पांच मैचों की सीरीज का एक मैच ड्रॉ रहा था. दो मैच हमने पारी से जीते थे.
अश्विन और कोहली जीत के हीरो रहे थे

नवंबर-दिसंबर 2016 में भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज में टीम की जीत के हीरो विराट कोहली और आर अश्विन रहे थे. कोहली ने 5 मैच की 8 पारियों में 109 के औसत से सबसे ज्यादा 655 रन बनाए थे. दो शतक और दो अर्धशतक लगाया था. वहीं ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने सबसे ज्यादा 28 विकेट झटके थे. तीन बार पांच विकेट और एक बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया था. मौजूदा सीरीज के भी दो मैच में अश्विन 17 विकेट ले चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज