• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs ENG: टीम इंडिया ने किया बड़ा कारनामा, इंग्लैंड को जीत के लिए बदलना होगा 17 साल का इतिहास

IND vs ENG: टीम इंडिया ने किया बड़ा कारनामा, इंग्लैंड को जीत के लिए बदलना होगा 17 साल का इतिहास

India vs England Second Test: टीम इंडिया का यह लॉर्ड्स पर 19वां टेस्ट है. टीम सिर्फ 2 मैच जीत सकी है. (AFP)

India vs England Second Test: टीम इंडिया का यह लॉर्ड्स पर 19वां टेस्ट है. टीम सिर्फ 2 मैच जीत सकी है. (AFP)

India vs England Second Test: टीम इंडिया ने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में (IND vs ENG) 300 से अधिक रन का आंकड़ा पार कर लिया है. केएल राहुल ने शतक लगाया. हालांकि टीम दूसरे दिन अच्छी शुरुआत के बाद लड़खड़ा गई है. 5 मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था.

  • Share this:

    लॉर्ड्स. टीम इंडिया (Team India) ने दूसरे टेस्ट में 300 रन का आंकड़ा पार कर लिया है. हालांकि दूसरे दिन (IND vs ENG) टीम अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी. केएल राहुल (KL Rahul) और अजिंक्य रहाणे जल्द आउट हो गए. हालांकि इसके बाद ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा ने टीम को संभाला. दूसरे दिन लंच तक भारत ने पहली पारी में 7 विकेट पर 346 रन बना लिए थे. पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था. सीरीज में कुल 5 टेस्ट होने हैं.

    दूसरे दिन शुक्रवार को केएल राहुल 129 और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 1 रन बनाकर आउट हुए. टीम इंडिया पहली बार लॉर्ड्स में मैच की पहली पारी में 300 रन का आंकड़ा छू सकी है. लॉर्ड्स पर 17 साल से कोई भी टीम पहली पारी में 300 से अधिक रन बनाने के बार टेस्ट मैच नहीं हारी है. यानी इंग्लैंड को यदि मैच जीतना है तो उसे 17 साल का इतिहास बदलना होगा. इससे पहले टीम इंडिया का उच्चतम स्कोर 295 रन का रहा था. टीम ने 2014 में यह कारनामा किया था. टीम ने यह मुकाबला जीता भी था. ऐसे में टीम इंडिया पहली पारी में 300 से अधिक रन बनाकर मजबूत स्थिति में पहुंच गई है.

    17 साल से कोई टीम नहीं हारी

    टीम इंडिया लॉर्ड्स पर 9वीं बार मैच की पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरी है. 6 मैच में उसे हार मिली है, जबकि एक में टीम जीती है. एक मैच ड्रॉ रहा है. लॉर्ड्स मैदान पर अंतिम बार 2004 में न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में 300 रन से अधिक रन बनाने के बाद भी मुकाबला हार गई थी. टीम ने पहली पारी में 386 रन बनाए थे, लेकिन मैच में उसे 7 विकेट से हार मिली थी. लॉर्ड्स की बात करें तो 71 मैचों में से सिर्फ तीन बार पहली पारी में 300 रन बनाने के बाद कोई टीम मुकाबला हारी है.

    सिर्फ 2 टेस्ट में मिली है जीत

    टीम इंडिया का रिकॉर्ड हालांकि लॉर्ड्स पर अच्छा नहीं रहा है. टीम 18 में से सिर्फ 2 टेस्ट जीत सकी है. यह 19वां टेस्ट है. टीम ने 12 मुकाबले गंवाए हैं, जबकि 2 मुकाबला ड्रॉ रहा है. 2018 में टीम इंडिया को इंग्लैंड में 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-4 से बड़ी शिकस्त मिली थी. टीम इंडिया ने मौजूदा सीरीज में अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है. टीम पहले टेस्ट में जीत के नजदीक थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज