• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs ENG: विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 23 हजार रन पूरे किए, यह रिकॉर्ड भी तोड़े

IND vs ENG: विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 23 हजार रन पूरे किए, यह रिकॉर्ड भी तोड़े

IND vs ENG: विराट कोहली ओवल टेस्ट की पहली पारी में 50 रन बनाकर आउट हो गए. (AFP)

IND vs ENG: विराट कोहली ओवल टेस्ट की पहली पारी में 50 रन बनाकर आउट हो गए. (AFP)

IND vs ENG Oval Test: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने ओवल टेस्ट में 27वां अर्धशतक पूरा किया. इस पारी के दौरान वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 23 हजार रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बने. उन्होंने 490 पारी में यह मुकाम हासिल किया. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 522 पारी में इतने रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने कई और खास रिकॉर्ड अपने नाम किए.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) भले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक नहीं लगा पा रहे हों. लेकिन उन्होंने गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में खेले जा रहे चौथे टेस्ट में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया. वो सबसे कम पारियों में 23 हजार अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. कोहली ने जेम्स एंडरसन की गेंद पर चौका जड़ यह उपलब्धि अपने नाम की. विराट ने 490 पारी में इतने रन पूरे किए हैं. सचिन ने 522 पारी में इस मुकाम को हासिल किया था. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (544), दक्षिण अफ्रीका के जैक कालिस (551) और कुमार संगकारा (568) पारियों में 23 हजार अंतरराष्ट्रीय रन पूरे किए थे.

    विराट अंतरराष्ट्रीय़ क्रिकेट में 23 हजार रन पूरे करने वाले भारत के तीसरे और दुनिया के 7वें बल्लेबाज हैं. भारत के लिए राहुल द्रविड़ ने भी 23 हजार रन बनाए हैं. उन्होंने 576 पारी में इतने रन बनाए थे. कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे भारतीय हैं. सचिन के 34357 और द्रविड़ के 24208 रन हैं.

    विराट 24 महीने में 5 से 10 हजार रन पर पहुंचे

    विराट ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1 हजार रन 5 जून 2010 को पूरे किए थे. 14 अक्टूबर 2011 को उनके 2500 रन हुए थे. इसके बाद तो उन्होंने बड़ी तेजी से रन बनाए. उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 5 से 10 हजार रन तक के आंकड़े को छूने में सिर्फ 24 महीने का वक्त लगा. उन्होंने 6 सितंबर 2017 को 15 हजार, 27 जून 2019 को 20 हजार रन पूरे किए और आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 23 हजार रन पूरा करने का कारनामा किया.

    विराट ने ओवल में 27वां अर्धशतक लगाया
    विराट ने इस दौरान अपने टेस्ट करियर का 27वां अर्धशतक पूरा किया. इस सीरीज में यह उनकी दूसरी फिफ्टी है. इसके साथ ही उन्होंने एक और खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. वो इंग्लैंड में सबसे ज्यादा 50 प्लस स्कोर करने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं. उन्होंने 7 बार ऐसा किया है. उनसे आगे महेंद्र सिंह धोनी थे. धोनी ने इंग्लैंड में भारत की कप्तानी करते हुए 6 बार 50+ स्कोर किया है. सौरव गांगुली (4), मोहम्मद अजहरुद्दीन (3) और विजय हजारे (3) ने भी ऐसा किया है.

    विराट ने धोनी के खास रिकॉर्ड की बराबरी की
    इसके अलावा उन्होंने एक और खास रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. वो इंग्लैंड में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं. उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी (30) की बराबरी की. मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 19, सौरव गांगुली ने 16 और कपिल देव ने इंग्लैंड में बतौर कप्तान 13 मैच खेले थे.

     IND vs ENG: भारतीय क्रिकेटर चौथे टेस्ट में काली पट्टी पहनकर उतरे, जानिए वजह

    IND vs ENG: रोहित शर्मा लगातार चौथे टेस्ट में शॉर्ट बॉल के जाल में फंसे, हो रहे ट्रोल

    विराट ने नवंबर 2019 से शतक नहीं लगाया
    भारतीय कप्तान कोहली साल 2019 के बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1 भी शतक नहीं लगा सके हैं. विराट ने अपना अंतिम टेस्ट शतक 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए पिंक बॉल टेस्ट में लगाया था. टेस्ट क्रिकेट तो दूर सीमित ओवर क्रिकेट में भी विराट के बल्ले से शतक नहीं निकला है. हालांकि, ओवल में अर्धशतक जड़कर उन्होंने जरूर शतकों के इस सूखे को खत्म करने की उम्मीद जगाई है. लेकिन वो 50 रन पर ही आउट हो गए. उन्होंने 52 पारी से शतक नहीं लगाया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज