Prasidh Krishna: सिर्फ 3 साल में KKR के नेट बॉलर से टीम इंडिया तक प्रसिद्ध हो गए कृष्णा

प्रसिद्ध कृष्णा आईपीएल में 18 विकेट ले चुके हैं. (फोटो प्रसिद्ध कृष्णा के टि्वटर अकाउंट से)

प्रसिद्ध कृष्णा आईपीएल में 18 विकेट ले चुके हैं. (फोटो प्रसिद्ध कृष्णा के टि्वटर अकाउंट से)

प्रसिद्ध कृष्णा (Prasidh Krishna) को वनडे सीरीज (India vs England) के पहले मैच में इंटरनेशनल डेब्यू करने का मौका मिला. वे भारत की ओर से वनडे खेलने वाले 234वें खिलाड़ी बने.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2021, 3:00 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रसिद्ध कृष्णा (Prasidh Krishna) का सपना आखिरकार मंगलवार को पूरा हो गया. पहले वनडे (India vs England) में उन्हें टीम इंडिया में जगह मिली. इसके साथ ही उन्हें पहली बार भारतीय जर्सी पहनने का मौका मिला. एक दिन पहले ही उन्होंने टीम इंडिया की जर्सी पहने हुए एक फोटो पोस्ट की थी और इसे सबसे यादगार पल बताया था. लेकिन उनका यहां तक पहुंचने का सफर आसान नहीं रहा. कभी वे कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) के नेट बॉलर थे. एक गेंदबाज के चोटिल होने के बाद टी20 लीग में उतरे और खुद को साबित किया.

प्रसिद्ध कृष्णा ने सीनियर लेवल पर पहली बार सितंबर 2015 में बांग्लादेश के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच में शानदार प्रदर्शन करके सबको चकित किया. उन्होंने 49 रन देकर पांच विकेट लिए. इसमें सौम्य सरकार, अनामुल हक, लिटन दास और नासिर हुसैन जैसे इंटरनेशनल मैच खेलने वाले दिग्गजों का विकेट शामिल था. लेकिन उन्हें यह मौका इसलिए मिला क्योंकि विनय कुमार और अभिमन्यु मिथुन इस मैच में नहीं खेल रहे थे. यहीं से उनका सफर शुरू हुआ. इसके पहले वे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के नेट बॉलर रहे थे, लेकिन तब तक उन्हें कोई नहीं जानता था.

पहले ही विजय हजारे सीजन में कर्नाटक की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लिए

इसके बाद 2016-17 में उन्होंने झारखंड के खिलाफ लिस्ट ए डेब्यू किया. सीजन में 13 विकेट लेकर कर्नाटक की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने. इस दौरान उनकी इकोनॉमी सिर्फ 3.82 की रही. 2017-18 में उन्होंने 17 विकेट लिए और ओवरऑल सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर रहे. इस दौरान भी इकोनॉमी 5 से कम थी. उनके इस प्रदर्शन ने आईपीएल टीमों का ध्यान खींचा. विजय हजारे के फाइनल में उन्होंने सौराष्ट्र के खिलाफ 37 रन देकर तीन विकेट लिए और जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. हालांकि 2018 सीजन में ऑक्शन के दाैरान उन्हें किसी टीम ने नहीं खरीदा था. उनका बेस प्राइज 20 लाख रुपए का था.
2018 में पहली बार आईपीएल में मौका मिला

कोलकाता के तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी के चोटिल होने के कारण उन्हें मौका मिला. इसके पहले वे टीम के साथ बतौर नेट बॉलर जुड़े हुए थे. 2018 में वे कोलकाता की ओर से आईपीएल में उतरे और 7 मैच में 10 विकेट लिए. सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ एक रोमांचक मुकाबले में उन्होंने 30 रन देकर 4 विकेट लिए और टीम को जीत दिलाई. 2019 में उन्होंने 11 मैच खेलने का मौका मिला. 2020 में उन्होंने 6 मैच खेले. 2018 आईपीएल में प्रसिद्ध कृष्णा को अच्छे प्रदर्शन के बाद ट्राई सीरीज के लिए इंडिया ए टीम में जगह मिली थी. टीम ने इंग्लैंड ए और विंडीज ए से मैच खेला.

यह भी पढ़ें: IND VS ENG: छोटे भाई हार्दिक से ODI डेब्यू कैप पाकर छलके क्रुणाल पंड्या की आंखों से आंसू



दक्षिण अफ्रीका ए और भारत ए के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया

इसके अलावा 2018 में चतुष्कोणीय सीरीज के लिए भी प्रसिद्ध कृष्णा को इंडिया बी टीम में जगह मिली थी. बी टीम ने यह सीरीज जीती और उन्होंने 21 की औसत से 8 विकेट लिए. दक्षिण अफ्रीका ए और इंडिया ए के खिलाफ उन्होंने 4-4 विकेट लिए थे. पिछले साल फरवरी में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने उन्हें टी20 वर्ल्ड कप के लिए एक्स फैक्टर बताया था. लेकिन कोरोना के कारण वर्ल्ड कप एक साल के लिए टालना पड़ा था. यानी एक बार फिर टी20 वर्ल्ड के पहले टीम इंडिया में जगह मिलना, उनके लिए सुखद कहा जा सकता है. हाल में खत्म हुई विजय हजारे ट्रॉफी के 7 मैच में प्रसिद्ध कृष्णा ने 14 विकेट लिए. आईपीएल के ओवरऑल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 24 मैच में 18 विकेट लिए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज