• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • ECB को नहीं होगा 1 रुपए का भी नुकसान, सूद समेत मिलेगा पैसा; कोच रवि शास्त्री ने बताई वजह

ECB को नहीं होगा 1 रुपए का भी नुकसान, सूद समेत मिलेगा पैसा; कोच रवि शास्त्री ने बताई वजह

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर टेस्ट कोरोना के कारण रद्द करना पड़ा था. (AP)

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर टेस्ट कोरोना के कारण रद्द करना पड़ा था. (AP)

Manchester Test Cancellation: भारत और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर में होने वाला सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट रद्द होने के बाद खूब हो हल्ला मचा. ईसीबी को टेस्ट रद्द होने के कारण 4 अरब का नुकसान हुआ. हालांकि, भारतीय कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने अंग्रेजी अखबार द गार्जियन को दिए इंटरव्यू में कहा कि लोग पैसे के बारे में बात कर रहे हैं. लेकिन मैं गारंटी दे सकता हूं कि ईसीबी मैनचेस्टर टेस्ट रद्द होने से हुए नुकसान की सूद समेत भरपाई कर लेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर में होने वाला सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट रद्द (Manchester Test Cancellation) होने के बाद खूब हो हल्ला मचा. ईसीबी (ECB) और इंग्लिश खिलाड़ियों ने कहीं न कहीं टीम इंडिया (Team india) को इसका कसूरवार ठहराया. भारतीय टीम पर कोविड-19 प्रोटोकॉल का सही ढंग से पालन ना करने के आरोप भी लगे. रद्द हुए टेस्ट को लेकर आगे क्या होगा?. इसकी तस्वीर अब तक साफ नहीं हुई है. हालांकि, बीसीसीआई नाराज ईसीबी की भरपाई करने के लिए हर तरह की कोशिश कर रहा है. क्योंकि कोरोना के कारण इंग्लैंड क्रिकेट आर्थिक तंगी का सामना कर रहा है और भारतीय क्रिकेट बोर्ड नहीं चाहता है कि ईसीबी को किसी तरह का आर्थिक नुकसान हो. इसी वजह से बीसीसीआई ने अगले साल जुलाई में होने वाले इंग्लैंड दौरे पर 2 अधिक टी20 खेलने की पेशकश की है. हालांकि, ईसीबी ने इस पर अभी कुछ नहीं कहा है.

    इस बीच, भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने भी यही बात दोहराई है कि मैनचेस्टर टेस्ट रद्द होने से ईसीबी को कोई आर्थिक नुकसान होगा. उन्होंने इंग्लिश अखबार द गार्जियन को दिए इंटरव्यू में इस विवाद पर खुलकर बात की है.

    शास्त्री ने कहा कि ईसीबी उत्कृष्ट रहा है और भारतीय क्रिकेट के साथ उसका रिश्ता जबरदस्त है. लोग पैसे के बारे में बात कर रहे हैं. लेकिन मैं गारंटी दे सकता हूं कि ईसीबी मैनचेस्टर टेस्ट रद्द होने से हुए नुकसान की सूद समेत भरपाई कर लेगा. मुझे नहीं पता कि अगले साल दोनों देशों के बीच रद्द टेस्ट की भरपाई के लिए इकलौता टेस्ट होगा या फिर बीसीसीआई अतिरिक्त 2 टी20 खेलेगा. लेकिन एक बात तय है कि ईसीबी को 1 रुपए का भी नुकसान नहीं होगा. क्योंकि दोनों बोर्ड के रिश्ते काफी गहरे हैं. 2008 में जब मुंबई पर आतंकी हमला हुआ था. तब इंग्लैंड ने वापस आकर टेस्ट खेला था. हम वो बात नहीं भूले हैं.

    इंग्लैंड को 4 अरब का नुकसान हुआ
    एक अनुमान के मुताबिक, भारत और इंग्‍लैंड (India vs England) के बीच मैनचेस्टर रद्द होने से इंग्‍लैंड बोर्ड को करीब 4 अरब रुपये का नुकसान हुआ है. इंग्लिश बोर्ड को 3 अरब का नुकसान ब्रॉडकास्‍ट से और 1 अरब रुपये का नुकसान टिकट और हॉस्पिलिटी से हुआ है. मैच रद्द होने के बाद ईसीबी के मुख्य कार्यकारी टॉम हैरीसन ने स्काइ स्पोर्ट्स से बातचीत में इसकी पुष्टि की थी.

    रवि शास्‍त्री की जगह अनिल कुंबले बन सकते हैं टीम इंडिया के कोच, 4 साल पहले विराट कोहली से हुई थी अनबन

    इस नुकसान की भरपाई और ईसीबी से रिश्तों में आई खटास को लेकर बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) निजी यात्रा पर इंग्‍लैंड जाएंगे और 22 या 23 सितंबर को ईसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम हैरीसन और इयान वाटमोर से मुलाकात करके अगले साल एक मैच के आयोजन पर चर्चा कर सकते हैं. गांगुली इस दौरान इंग्‍लैंड बोर्ड को हुए 4 अरब रुपये के नुकसान पर चर्चा करेंगे, जिसका इंश्‍योरेंस नहीं था.

    अगले साल हो सकता है रद्द टेस्ट
    बहुत मुमकिन है कि रद्द हुआ टेस्ट भारत के अगले साल जुलाई में होने वाले इंग्लैंड दौरे पर हो सकता है. हालांकि, यह अभी तय नहीं हुआ है. अगर यह एक अलग मैच होगा तो भारत को इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई टेस्ट सीरीज का विजेता घोषित किया जाएगा. क्योंकि 4 टेस्ट के बाद टीम इंडिया सीरीज में 2-1 से आगे थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज