IND vs ENG: अश्विन ने फिफ्टी जड़ हेडली के इस खास रिकॉर्ड की बराबरी की, कपिल देव को छोड़ा पीछे

IND vs ENG: रविचंद्रन अश्विन ने दूसरे टेस्ट में अर्धशतक जड़ दिया है (PIC: PTI)

IND vs ENG: रविचंद्रन अश्विन ने दूसरे टेस्ट में अर्धशतक जड़ दिया है (PIC: PTI)

IND vs ENG: रविचंद्रन अश्विन ने चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में अर्धशतक जड़कर खास रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 15, 2021, 2:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच 4 मैच की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला चेन्नई में खेला जा रहा है. रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) के ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने मैच पर पकड़ मजबूत कर ली है. मैच के दूसरे दिन 5 विकेट लेने के बाद अश्विन ने तीसरे दिन बल्ले से भी टीम के लिए अहम रन जोड़े. उन्होंने कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के साथ अहम साझीदारी निभाते हुए अर्धशतक जमाया. इसके साथ उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. अश्विन ने 24 टेस्ट और 3 साल बाद टेस्ट में फिफ्टी लगाई. इससे पहले अगस्त 2017 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो टेस्ट में उन्होंने अर्धशतक लगाया था. तब इस ऑलराउंडर ने 54 रन की पारी खेली थी. वहीं, घरेलू जमीन पर अश्विन ने 5 साल बाद 50 से ज्यादा रन बनाए हैं. पिछली बार उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में ही फिफ्टी लगाई थी. तब उन्होंने 67 रन बनाए थे.

इसके अलावा अश्विन चेन्नई में भारत के लिए किसी एक टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 50 या उससे ज्यादा रन बनाने और पांच विकट लेने वाले ऑलराउंडर भी बने. अश्विन अब तक 6 बार ऐसा कर चुके हैं. इस मामले में वे पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव से भी आगे हैं. कपिल ने 4 बार ऐसा किया है. रविंद्र जडेजा (4), भुवनेश्वर कुमार (2) और बाकी 13 खिलाड़ियों ने यह उपलब्ध एक-एक बार हासिल की है.

India vs England: मैच के दौरान रेलिंग फांदकर मैदान पर पहुंचा दर्शक, पुलिस पकड़कर ले गई



India vs England: विराट कोहली ने चेन्नई की खतरनाक पिच पर जड़ा शानदार अर्धशतक, डेविड बून को पीछे छोड़ा
रिचर्ड हेडली के बराबर रविचंद्रन अश्विन !
वहीं, अगर इस मामले में ओवरऑल टेस्ट रिकॉर्ड की बात करें, तो अश्विन न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर रिचर्ड हेडली के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं. इस लिस्ट में इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर इयान बॉथम (11) पहले और बांग्लादेशी ऑलराउंडर शकीब-उल-हसन (9) दूसरे स्थान पर हैं. वेस्टइंडीज के मैलकम मार्शल 5 मौकों पर ऐसा कर चुके हैं. इसके अलावा कपिल देव, रविंद्र जडेजा और न्यूजीलैंड के क्रिस क्रेन्स ने टेस्ट में चार बार यह कारनामा किया है.

200 बाएं हाथ के बल्लेबाज को आउट करने वाले पहले गेंदबाज
इससे पहले चेन्नई टेस्ट के दूसरे दिन भी ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 विकेट लेकर एक अनूठा रिकॉर्ड बनाया था. उन्होंने बाएं हाथ के बल्लेबाज बेन स्टोक्स, मोईन अली और स्टुअर्ट ब्रॉड के विकेट हासिल किए. इसके साथ ही वे टेस्ट क्रिकेट में 200 बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं. अश्विन ने इस टेस्ट में 29वीं बार पांच विकेट लेने का कारनामा भी किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज