Home /News /sports /

IND vs ENG: रवींद्र जडेजा ने 450 विकेट झटके और 4500 रन बनाए, ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय

IND vs ENG: रवींद्र जडेजा ने 450 विकेट झटके और 4500 रन बनाए, ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय

India vs England Third Test: रवींद्र जडेजा को पहली पारी में 2 विकेट मिले. (AFP)

India vs England Third Test: रवींद्र जडेजा को पहली पारी में 2 विकेट मिले. (AFP)

India vs England Third Test: भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने खास मुकाम हासिल कर लिया है. इससे पहले बतौर भारतीय खिलाड़ी कपिल देव (Kapil Dev) ही ऐसा कर सके थे. जडेजा ने तीसरे टेस्ट (IND vs ENG) की पहली पारी में 2 विकेट लेकर 450 विकेट पूरे किए.

अधिक पढ़ें ...

    लीड्स. टीम इंडिया के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने इंटरनेशनल क्रिकेट में बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है. अब तक सिर्फ दो भारतीय खिलाड़ी ही ऐसा कर सके हैं. जडेजा ने तीसरे टेस्ट (IND vs ENG) की पहली पारी में 2 विकेट लिए. इसके साथ उनके इंटरनेशनल क्रिकेट (टेस्ट, वनडे, टी20) में 450 विकेट पूरे हो गए. वे 4500 से अधिक रन भी बना चुके हैं. जडेजा से पहले यह कारनामा सिर्फ पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ही कर सके थे.

    रवींद्र जडेजा ने पहली पारी में हसीब हमीद और मोइन अली का विकेट लिया. वे ओवरऑल इंटरनेशनल करियर के 273 मैच में 450 विकेट ले चुके हैं. 10 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है. 48 रन देकर 7 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन है. इतना ही नहीं उन्होंने 32 की औसत से 4716 रन भी बनाए हैं. एक शतक जड़ा. इस दौरान जडेजा ने 120 कैच भी पकड़े हैं. कपिल देव की बात की जाए तो उन्होंने 356 मैच में 687 विकेट लिए और 9031 रन बनाए. उन्होंने 9 शतक भी जड़े थे और 24 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया.

    टेस्ट में लिए हैं 223 विकेट

    रवींद्र जडेजा के टेस्ट करियर की बात की जाए तो वे 55 मैच में 25 की औसत से 223 विकेट ले चुके हैं. 9 बार 5 और एक बार 10 विकेट झटके हैं. 48 रन देकर 7 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन है. इसके अलावा जडेजा 168 वनडे में 37 की औसत से 188 विकेट लिए हैं. 36 रन देकर 5 विकेट उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन है. टी20 में उन्होंने 50 मैच में 39 विकेट लिए हैं. 48 रन देकर 3 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन है.

    यह भी पढ़ें: IND vs ENG: टीम इंडिया 100 से कम रन पर आउट होने के बाद कर चुकी है वापसी, अब लीड्स की बारी

    5 पारियों बाद मिला विकेट

    रवींद्र जडेजा को टेस्ट की 5 पारियों के बाद विकेट मिला है. इससे पहले सीरीज के पहले दो मुकाबलों और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की दूसरी पारी में भी उन्हें विकेट नहीं मिला था. हालांकि उन्होंने इस दाैरान बल्ले से अच्छे रन बनाए थे. नाॅटिंघम में खेले गए पहले टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने महत्वपूर्ण 56 रन बनाए थे. इस कारण टीम को बढ़त मिली थी. इसके अलावा लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट की पहली पारी में भी जडेजा ने 40 रन की पारी खेली थी.

    Tags: Cricket news, IND vs ENG, Ind vs eng 2021, India Vs England, Kapil dev, Ravindra jadeja, Team india

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर