IND vs ENG: रीस टॉप्ले ने खेल छोड़ने का मन बना लिया था, अब टी20 वर्ल्ड कप के लिए अहम

रीस टॉप्ले इंग्लैंड की ओर से 12वां वनडे खेल रहे हैं. (फोटो रीस टॉप्ले के इंस्टाग्राम अकाउंट से)

रीस टॉप्ले इंग्लैंड की ओर से 12वां वनडे खेल रहे हैं. (फोटो रीस टॉप्ले के इंस्टाग्राम अकाउंट से)

रीस टॉप्ले (ReeceTopley) को दूसरे वनडे (India vs England) में इंग्लिश टीम में जगह मिली है. लेकिन क्रिकेट में वापसी इस खिलाड़ी के लिए आसान नहीं रही.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2021, 3:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रीस टॉप्ले (Reece Topley) को दूसरे वनडे (India vs England) में इंग्लिश टीम में जगह मिली है. 6 फीट 7 इंच के इस बाएं हाथ के इस गेंदबाज की वापसी क्रिकेट में आसान नहीं रही. कई बार स्ट्रेस फ्रेक्चर से परेशान रहे. इस साल भारत में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए इंग्लिश टीम के कोर ग्रुप में भी इन्हें शामिल किया गया है. टेस्ट सीरीज और टी20 सीरीज हारने के बाद यह मैच इंग्लैंड के लिए अहम है. अगर दूसरा वनडे इंग्लिश टीम हार जाती है तो वनडे सीरीज भी हार जाएगी.

क्रिकेट करियर में रीस टॉप्ले चोट से परेशान रहे. अगस्त 2015 में इंटरनेशनल डेब्यू किया. 2016 टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेलने के बाद उन्हें अगला इंटरनेशनल मैच खेलने के लिए लगभग 4 साल का इंतजार करना पड़ा था. अगस्त 2020 में उन्हें आयरलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में मौका मिला. वे एक साल बाद मैदान पर उतरे थे. इसके पहले वे क्लब क्रिकेट खेल रहे थे.  रीस के पिता डॉन टॉप्ले भी क्रिकेटर रहे. डॉन टॉप्ले दाएं हाथ के तेज गेंदबाज थे और 120 फर्स्ट क्लास मैच खेले. 2018 में जब रीस टॉप्ले चोटिल हुए तो उन्हें करियर बचाने के लिए सर्जरी कराना पड़ी.

सर्जरी और दर्द के बीच उन्होंने अपनी मां जूलिया से कई बार क्रिकेट छोड़न की बात कही. इंजेक्शन के कारण उन्हें असहनीय दर्द से गुजरना पड़ा. लेकिन रिकवरी के बाद उन्होंने अच्छी वापसी की और ससेक्स की ओर से दूसरे ही ओर ओवर में तीन विकेट लेकर खुद को साबित किया. इसके पहले उन्हें 2018 में भी भारत के खिलाफ वनडे टीम में जगह मिली थी, लेकिन चोट के कारण वे बाहर हो गए थे. लेकिन अंतत: उन्हें शुक्रवार को भारत के खिलाफ खेलने का मौका मिला. 27 साल के इस गेंदबाज ने पहले वनडे में अर्धशतक लगाने वाले शिखर धवन का विकेट भी लिया.

यह भी पढ़ें: IND VS ENG: टीम इंडिया के लिए बड़ा खतरा है लियाम लिविंगस्टोन, जानिये इस खिलाड़ी के बारे में सबकुछ
टी20 में रिकॉर्ड है शानदार, इसलिए टीम में जगह मिली

रीस टॉप्ले को भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में भी जगह मिली थी. हालांकि उन्हें एक भी मैच में उतरने का मौका नहीं मिला था. उनका टी20 का रिकॉर्ड बेहद शानदार है. वे ओवरऑल 85 टी20 में 116 विकेट ले चुके हैं. स्ट्राइक रेट सिर्फ 16 का है. इकोनॉमी 8 के आस-पास है. इनके पास स्विंग है. इस कारण ये शुरुआती ओवरों में बल्लेबाजों को परेशान करते हैं.  36 फर्स्ट क्लास मैच में 133 विकेट लिए हैं. रीस टॉप्ले इंग्लैंड की ओर से 6 टी20 में 5 विकेट जबकि इस मैच के पहले 11 वनडे में 17 विकेट लिए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज