• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs ENG: विराट कोहली ही नहीं सचिन ने भी झेला शतक का सूखा, मिलने लगी थी संन्यास की सलाह

IND vs ENG: विराट कोहली ही नहीं सचिन ने भी झेला शतक का सूखा, मिलने लगी थी संन्यास की सलाह

India vs England Series: सचिन तेंदुलकर 34 पारियों में एक भी शतक नहीं लगा सके थे. (AFP, सचिन तेंदुलकर इंस्टाग्राम)

India vs England Series: सचिन तेंदुलकर 34 पारियों में एक भी शतक नहीं लगा सके थे. (AFP, सचिन तेंदुलकर इंस्टाग्राम)

India vs England Series: विराट कोहली (Virat Kohli) इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज के पहले दो मैच में शतक नहीं लगा सके. कोहली (Virat Kohli) 49 पारियों से शतक नहीं लगा सके हैं. यह उनके करियर का सबसे लंबा अंतर है, जब वे शतक नहीं लगा सके हैं. उनके इस फॉर्म ने सचिन तेंदुलकर की खराब फॉर्म याद आ गई है. करियर में दो बार उन्होंने भी शतक के लिए लंबा इंतजार किया था.

  • Share this:

    लॉर्ड्स. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के शतक की चर्चा खूब हाे रही है. कोहली 21 महीने और 49 पारियों से इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक नहीं लगा सके हैं. वैसे उनके शतक के बिना भी भारतीय टीम (Team India) ने इंग्लैंड में खेली जा रही टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. विराट का शतक ना लगा पाना उनके फैंस को फिर भी अखर रहा है. आखिर वे इंटरनेशनल क्रिकेट में 70 शतक लगा चुके हैं. उनसे आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर और ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग ही हैं.

    विराट कोहली या किसी और खिलाड़ी के लिए क्रिकेट जगत में रनों या शतकों का सूखा कोई नई बात नहीं है. शतकों के शहंशाह सचिन तेंदुलकर से लेकर सुनील गावस्कर भी ऐसे वक्त का सामना कर चुके हैं. साल 2007 में तो सचिन इतने खराब फॉर्म से गुजरे कि आलोचक उनके संन्यास की बात करने लगे. इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज सचिन तब लगातार 34 पारी तक शतक नहीं लगा सके थे. सचिन ना केवल इस खराब फाॅर्म से उबरे, बल्कि 100 शतकों का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया. उन्हें 99वें से 100वें शतक के लिए भी एक साल तक इंतजार करना पड़ा था.

    विराट कोहली ओवरऑल तीसरे नंबर पर

    इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो सचिन तेंदुलकर ओवरऑल टॉप पर हैं. ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग 71 शतक के साथ दूसरे और विराट कोहली 70 शतक के साथ तीसरे नंबर पर हैं. हालांकि, टेस्ट शतक के मामले में विराट कोहली अभी ओवरऑल 18वें नंबर पर हैं. उन्होंने 94 टेस्ट में 29 शतक लगाए हैं. टी20 इंटरनेशनल में उन्हें पहले शतक का इंतजार है. कोहली ने अंतिम इंटरनेशनल शतक नवंबर 2019 में लगाया था.

    वनडे में सचिन से सिर्फ 6 कदम पीछे

    विराट कोहली का वनडे का रिकॉर्ड बेहतरीन है. वे 254 मैच में 43 शतक लगा चुके हैं. वे सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में सिर्फ सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं. सचिन ने वनडे में सबसे अधिक 49 शतक लगाए हैं. अन्य कोई खिलाड़ी 40 शतक के आंकड़े तक नहीं पहुंच सका है. ऐसे में माना जा रहा है कि विराट कोहली वनडे में 50 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया की टीम घोषित, इंटरनेशनल मैच नहीं खेलने वाला खिलाड़ी वर्ल्ड कप में उतरेगा

    यह भी पढ़ें: IND vs ENG: इंग्लैंड के कोच ने कहा- हम लड़ाई से नहीं डरते, टीम इंडिया धक्का देगी तो हम जवाब देंगे

    सबसे अधिक 15 शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाए

    विराट कोहली के 70 इंटरनेशनल शतक की बात करें तो उन्होंने सबसे अधिक 15 शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाए हैं. इसके अलावा श्रीलंका के खिलाफ 13, वेस्टइंडीज के खिलाफ 11, इंग्लैंड व न्यूजीलैंड के खिलाफ 8-8, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 7, बांग्लादेश के खिलाफ 5, पाकिस्तान के खिलाफ 2 और जिम्बाब्वे के खिलाफ एक शतक लगाया है. वे आयरलैंड, नीदरलैंड, अफगानिस्तान और यूएई के खिलाफ भी उतरे, लेकिन शतक नहीं लगा सके.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज