Home /News /sports /

IND vs ENG: गेंदबाज या बल्लेबाज नहीं बल्कि टॉस करेगा टी20 सीरीज का फैसला!

IND vs ENG: गेंदबाज या बल्लेबाज नहीं बल्कि टॉस करेगा टी20 सीरीज का फैसला!

टीम इंडिया 2019 से घर में लक्ष्य का पीछा करते हुए एक भी टी20 मैच नहीं हारी है.

टीम इंडिया 2019 से घर में लक्ष्य का पीछा करते हुए एक भी टी20 मैच नहीं हारी है.

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टी20 मैच रविवार को खेला जाएगा. पांच मैचों की सीरीज में मेहमान इंग्लैंड की टीम 1-0 से आगे है. सभी मुकाबले शाम 7 बजे से शुरू होंगे.

    नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच दूसरा टी20 मैच रविवार को खेला जाएगा. पांच मैचों की सीरीज के पहले मैच में इंग्लिश टीम को 8 विकेट से आसान जीत मिली थी. ऐसे में टीम इंडिया इस मैच में जीत दर्ज कर वापसी करना चाहेगी. टेस्ट सीरीज हारने के बाद इंग्लैंड ने टी20 सीरीज में अच्छी वापसी की. लेकिन टेस्ट सीरीज में भी इंग्लैंड ने शानदार शुरुआत की थी. टीम ने पहला टेस्ट जीता था, लेकिन अंतिम तीनों टेस्ट में उसे हार मिली थी.

    घर में खेले गए टी20 रिकॉर्ड काे देखें तो मैच में गेंदबाज या बल्लेबाज से ज्यादा टॉस महत्वपूर्ण रहता है. टीम इंडिया ने घर में 1 जनवरी 2019 से 13 टी20 मैच खेले हैं. इसमें से 10 मैच लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीते हैं. यानी 77 फीसदी मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल हुई है. टी20 के सभी मैच शाम 7 बजे शुरू हाेते हैं. ऐसे में दूसरी पारी में ओस के कारण स्पिन गेंदबाज मैच से पूरी तरह से बाहर हो जाते हैं, क्योंकि गेंद के गीली होने के बाद टर्न मिलना मुश्किल हाे जाता है. इसके अलावा स्पिन गेंदबाज गेंद को अच्छे से पकड़ भी नहीं पाते. हालांकि रिस्ट स्पिनर्स को अधिक दिक्कत नहीं होती. पहले मैच के टॉस हारने के बाद कप्तान विराट कोहली ने भी ओस को महत्वपूर्ण बताया था. उन्होंने कहा था कि गेंदबाज नेट्स में गीली गेंद से प्रैक्टिस करते हैं, ताकि खुद को इस स्थिति के लिए तैयार कर सकें.

    टीम इंडिया ने 5 मैच में टॉस जीता, 4 में पहले गेंदबाजी की और सभी जीते

    1 जनवरी 2019 से अब तक खेले गए 13 मैच की बात करें तो टीम इंडिया ने 5 मैच में टॉस जीता. 4 मैच में टीम ने पहले गेंदबाजी चुनी और उसे जीत भी मिली. एक मैच में टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बेंगलुरू में 22 सितंबर 2019 को पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और टीम यह मैच हार गई. यानी पिछले दो साल में लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने 100 फीसदी मुकाबले जीते हैं. पहले मैच में इंग्लिश कप्तान ऑयन मॉर्गन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया था.

    बड़ा सवाल क्या वर्ल्ड कप में कुछ बदलेगा
    इस साल अक्टूबर-नवंबर में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में ही होना है. उस दौरान देश में ठंड का मौसम रहता है. ऐसे में ओस और महत्वपूर्ण हो जाएगी. ऐसे में क्या बीसीसीआई और आईसीसी मैच के समय को बदलते हैं, यह देखना होगा. मैच यदि दोपहर 3 बजे से शुरू होता है तो टॉस उतना महत्वपूर्ण नहीं रह जाएगा. क्योंकि 7 बजे तक मैच खत्म हो जाएगा.undefined

    Tags: Cricket news, Eoin Morgan, India Vs England, Virat Kohli

    अगली ख़बर