Home /News /sports /

ind vs eng series hardik pandya led team will play the 1st t20i team india

IND vs ENG: हार्दिक पंड्या की अगुआई वाली टीम ही इंग्लैंड से खेलेगी पहला टी20, रोहित अभी क्वारंटाइन में

India vs England Series: हार्दिक पंड्या ने आयरलैंड में टीम को जीत दिलाई. (AFP)

India vs England Series: हार्दिक पंड्या ने आयरलैंड में टीम को जीत दिलाई. (AFP)

India vs England Series: हार्दिक पंड्या की कप्तानी में युवा टीम ने आयरलैंड के खिलाफ 2 मैचों की टी20 सीरीज जीती है. इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 में सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया जाएगा.

नई दिल्ली. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) पिछले 35 साल में भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी करने वाले पहले तेज गेंदबाज बन जाएंगे, क्योंकि नियमित कप्तान रोहित शर्मा दोबारा कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में नहीं खेल सकेंगे. आखिरी बार भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी करने वाले तेज गेंदबाज कपिल देव थे, जिन्हें 1987 में कप्तानी से हटा दिया गया था. उसके बाद से किसी तेज गेंदबाज ने भारतीय टेस्ट टीम की कमान नहीं संभाली है. भारत और इंग्लैंड के बीच एकमात्र टेस्ट 1 जुलाई से (IND vs ENG) बर्मिंघम में खेला जाना है. सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से आगे है. पिछले साल कोरोना के कारण सीरीज पूरी नहीं हो सकी थी. वहीं हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) की अगुआई वाली युवा टीम ही टी20 सीरीज का पहला मैच खेलेगी.

बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने पीटीआई को बताया, ‘रोहित शर्मा 1 जुलाई से शुरू हो रहा पहला टेस्ट नहीं खेल सकेगा, क्योंकि उसका आरटी पीसीआर टेस्ट फिर पॉजिटिव आया है. वह अभी भी क्वारंटाइन में है. केएल राहुल की गैर मौजूदगी में उपकप्तानों में से एक जसप्रीत बुमराह कप्तान होंगे.’ भारत ने 1932 में पहला टेस्ट खेला था और उसके बाद से टीम की कमान संभालने वाले बुमराह भारत की कप्तानी करने वाले 36वें क्रिकेटर होंगे. गुजरात के तेज गेंदबाज ने 29 टेस्ट में 123 विकेट लिए हैं और उनकी गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में होती है.

चेतन शर्मा बता चुके हैं भविष्य का कप्तान

सेलेक्शन कमेटी के चीफ चेतन शर्मा पहले ही कह चुके हैं कि उन्हें भविष्य के कप्तान के रूप में तैयार किया जा रहा है. भारत में आम तौर पर तेज गेंदबाजों को कप्तानी नहीं दी जाती है, जबकि पाकिस्तान में इमरान खान, वसीम अकरम और वकार युनूस जैसे तेज गेंदबाज कप्तान रह चुके हैं. वेस्टइंडीज में कर्टनी वाल्श ने कप्तानी संभाली जबकि ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस भी तेज गेंदबाज हैं. रोहित के अंतिम एकादश में नहीं होने से शुभमन गिल के साथ चेतेश्वर पुजारा पारी की शुरुआत कर सकते हैं.

SL vs AUS: पहले दिन गिरे 13 विकेट, नाथन लायन के बाद श्रीलंका के स्पिनर्स ने ऑस्ट्रेलिया को दिए झटके

IND vs ENG: रोहित शर्मा टेस्ट मैच से बाहर, नए कप्तान के लिए 5 चुनौतियों से पार पाना आसान नहीं

सूत्र ने बताया कि मयंक अग्रवाल को बस कवर के तौर पर बुलाया गया है और वह अंतिम एकादश में नहीं होंगे. देखना यह भी है कि शार्दुल ठाकुर के रूप में चौथे तेज गेंदबाज को उतारा जाता है या रविंद्र जडेजा के साथ दूसरे स्पिनर के तौर पर आर अश्विन खेलते हैं. टेस्ट 5 जुलाई को खत्म होगा और पहला टी20 मैच 7 जुलाई को है. लिहाजा आयरलैंड के खिलाफ टी20 मैच खेलने वाली टीम पहला टी20 खेलेगी. इसके बाद दूसरे टी20 से सभी बड़े खिलाड़ियों की वापसी होगी.

Tags: BCCI, Hardik Pandya, India Vs England, Jasprit Bumrah, Rohit sharma, Team india

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर