Home /News /sports /

IND vs ENG: टीम इंडिया 170 रन का टारगेट दे सकी तो जीतने की उम्मीद बड़ी, आंकड़े दे रहे हैं गवाही

IND vs ENG: टीम इंडिया 170 रन का टारगेट दे सकी तो जीतने की उम्मीद बड़ी, आंकड़े दे रहे हैं गवाही

India vs England Third Test: टीम इंडिया पहले भी पलटवार कर चुकी है. (AP)

India vs England Third Test: टीम इंडिया पहले भी पलटवार कर चुकी है. (AP)

India vs England Third Test: विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में टीम इंडिया पहली पारी में सिर्फ 78 रन बना सकी. जवाब में इंग्लैंड ने शानदार शुरुआत की है. लेकिन टीम इंडिया (Team India) पहले भी कई बार खराब शुरुआत के बाद शानदार वापसी कर चुकी है.

अधिक पढ़ें ...

    हेडिंग्ले. टीम इंडिया (Team India) ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में अच्छी शुरुआत की. पहला टेस्ट (IND vs ENG) बारिश के चलते ड्रॉ हो गया. भारत इसमें मजबूत स्थिति में था. लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट में विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम ने जीत हासिल करके सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई. लेकिन तीसरे टेस्ट में इंग्लिश टीम ने जोरदार वापसी की है. टीम इंडिया को सिर्फ 78 रन पर समेटने के बाद पहली पारी में अच्छी शुरुआत की है. हालांकि विराट कोहली की कप्तानी में टीम इससे पहले कई मौकों पर शानदार वापसी कर चुकी है.

    अब टीम इंडिया का पहला लक्ष्य इंग्लैंड को बड़ी बढ़त लेने से रोकने पर होगा. इसके बाद टीम दूसरी पारी में बड़ा स्कोर बनाना चाहेगी. चौथी पारी में 200 रन का लक्ष्य कभी आसान नहीं रहता. लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट की चौथी पारी में इंग्लिश टीम सिर्फ 120 रन बनाकर आउट हो गई थी. विराट कोहली अपनी कप्तानी में 10 बार विरोधी टीमों को चौथी पारी में 170 रन भी नहीं बनाने दिए हैं.

    विराट कोहली की कप्तानी के रिकॉर्ड.

    3 बार इंग्लैंड को किया पस्त

    विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने तीन बार इंग्लैंड को चौथी पारी में 170 रन तक नहीं पहुंचने दिया है. इसी साल चेन्नई में खेले गए टेस्ट में इंग्लिश टीम को 482 रन का लक्ष्य मिला था. लेकिन टीम सिर्फ 164 रन बना सकी थी. वहीं 2016 में विशाखापट्‌टनम में खेले गए एक मुकाबले में इंग्लिश टीम 405 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 158 रन ही बना सकी थी. पिछले दिनों लॉर्ड्स पर भी यही देखने को मिला था.

    लेकिन एक रिकॉर्ड डराने वाला

    इस रिकॉर्ड से जीत मुश्किल.

    विराट कोहली की कप्तानी में टीम दूसरी बार 100 से कम के स्कोर पर आउट हुई है. इससे पहले पिछले साल टीम ऑस्ट्रेलिया में सिर्फ 36 रन बनाकर सिमट गई थी. यह भारत का टेस्ट का सबसे न्यूनतम स्कोर भी है. कोहली की कप्तानी में टीम जब भी एक पारी में 140 या उससे कम रन पर आउट हुई है, कभी टेस्ट मैच नहीं जीत सकी है. ऐसे में टीम इंडिया को यह मैच जीतने के लिए चमत्कार करना होगा.

    सिर्फ 7 बार 180 या उससे अधिक रन बनाकर मिली है जीत

    हेडिंग्ले के रिकॉर्ड को देखें तो यहां चौथी पारी में बल्लेबाजी करना आसान नहीं हाेता है. अब तक इस मैदान पर 79 टेस्ट खेले जा चुके हैं. सिर्फ 7 बार चौथी पारी में 180 या उससे अधिक रन बनाकर कोई टीम टेस्ट मैच जीत सकी है. 4 बार यह कारनामा मेजबान इंग्लिश टीम ने किया है. ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज ने एक-एक बार ऐसा किया है. सबसे बड़ा 404 रन का लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ हासिल किया था. यह मुकाबला 1948 में खेला गया था.

    Tags: Cricket news, IND vs ENG, Ind vs eng 2021, India Vs England, Team india, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर