Home /News /sports /

IND vs ENG: टीम इंडिया 100 से कम रन पर आउट होने के बाद कर चुकी है वापसी, अब लीड्स की बारी

IND vs ENG: टीम इंडिया 100 से कम रन पर आउट होने के बाद कर चुकी है वापसी, अब लीड्स की बारी

India vs England Third Test: टीम इंडिया पहली पारी में सिर्फ 78 रन बना सकी थी. (AFP)

India vs England Third Test: टीम इंडिया पहली पारी में सिर्फ 78 रन बना सकी थी. (AFP)

India vs England Third Test: टीम इंडिया (Team India) तीसरे टेस्ट की पहली पारी के आधार पर 354 रन से पिछड़ चुकी है. टीम पहली पारी में (IND vs ENG) सिर्फ 78 रन बना सकी थी. यानी उसे मैच बचाने के लिए दूसरी पारी में कमाल का प्रदर्शन करना होगा. टीम इससे पहले इस तरह का कारनामा कर चुकी है.

अधिक पढ़ें ...

    लीड्स. टीम इंडिया (Team India) तीसरे टेस्ट में मुश्किल स्थिति में है. पहली पारी में (IND vs ENG) टीम सिर्फ 78 रन बना सकी. इसके जवाब में इंग्लैंड ने पहली पारी में 432 रन का स्कोर खड़ा किया. इस तरह से इंग्लैंड को 354 रन की बड़ी बढ़त मिली. लेकिन भारत इससे पहले भी पांच मौकों पर पहली पारी में 100 से कम रन पर आउट होने के बाद मैच ड्रॉ कराने में सफल रहा है. अब हेडिंग्ल में विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम ऐसा करना चाहेगी. पांच मैचों की सीरीज में भारत 1-0 से आगे है.

    टीम इंडिया ने लीड्स में पहली पारी में 78 रन बनाए. इससे पहले 1999 में मोहाली में खेले गए टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया पहली पारी में सिर्फ 83 रन बनाकर आउट हो गई थी. जवाब में न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 215 रन बनाए. टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 5 विकेट पर 505 रन बनाए. राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर ने शतक लगाया और इस तरह से यह मुकाबला ड्रॉ पर खत्म हुआ था.

    इंग्लैंड में भी किया है 2 बार कारनामा

    टीम इंडिया इंग्लैंड में भी पहली पारी में 100 से कम रन पर आउट होने के बाद 2 बार मैच ड्रॉ कराने में सफल रही है. 1952 में ओवल में खेले गए मुकाबले में इंग्लैंड ने पहली पारी में 6 विकेट पर 326 रन बनाए. जवाब में टीम इंडिया सिर्फ 98 रन बना सकी थी. हालांकि बारिश के कारण आगे का मैच नहीं हो सका था. 1979 में लॉर्ड्स में खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया पहली पारी में सिर्फ 96 रन पर सिमट गई थी. जवाब में इंग्लैंड ने पहली पारी 9 विकेट पर 419 रन बनाकर घोषित कर दी. टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 148 ओवर खेले. स्कोर 4 विकेट पर 318 रन रहा और मैच ड्रॉ हुआ. दिलीप वेंगसरकर और गुंडप्पा विश्वनाथ ने शानदार शतक लगाए.

    मुंबई और हैदराबाद में किया कमाल

    1965 में मुंबई में खेले गए टेस्ट में न्यूजीलैंड के 297 रन के जवाब में टीम इंडिया पहली पारी में सिर्फ 88 रन बना सकी. इस तरह से उसे फॉलोऑन मिला. लेकिन दूसरी पारी में दिलीप सरदेसाई के नाबाद 200 और चंदू बोर्डे के 109 रन के दम पर टीम ने 5 विकेट पर 463 रन बनाए. 255 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में 80 रन पर 8 विकेट गंवा दिए थे. यानी टीम इंडिया जीत के नजदीक पहुंच गई थी. इसी तरह 1969 में हैदराबाद में न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम पहली पारी में सिर्फ 89 रन बना सकी. न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 181 रन बनाए थे. न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी 8 विकेट पर 175 रन बनाकर घोषित कर दी. 268 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम ने 76 रन पर 7 विकेट गंवा दिए थे. लेकिन अंत में यह मुकाबला ड्रॉ रहा.

    Tags: Cricket news, IND vs ENG, Ind vs eng 2021, India Vs England, Team india, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर