• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs ENG: टीम इंडिया को तीसरे टेस्ट में हराना मुश्किल, हेडिंग्ले में 54 साल से अपराजेय है टीम

IND vs ENG: टीम इंडिया को तीसरे टेस्ट में हराना मुश्किल, हेडिंग्ले में 54 साल से अपराजेय है टीम

India vs England Third Test: टीम इंडिया ने हेडिंग्ले में खेले 6 में से 2 टेस्ट जीते हैं. (AFP)

India vs England Third Test: टीम इंडिया ने हेडिंग्ले में खेले 6 में से 2 टेस्ट जीते हैं. (AFP)

India vs England Third Test: टीम इंडिया (Team India) ने दूसरा टेस्ट जीतकर मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल कर ली है. तीसरा टेस्ट (IND vs ENG) 25 अगस्त से हेडिंग्ले (Headingley) में खेला जाना है. पांच मैचों की सीरीज में विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम 1-0 से आगे है.

  • Share this:

    हेडिंग्ले. भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट (IND vs ENG) 25 अगस्त से हेडिंग्ले में खेला जाना है. टीम इंडिया (Team India) ने दूसरा टेस्ट जीतकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था. विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम हेडिंग्ले के रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेगी. टीम 54 साल से यहां नहीं हारी है. टीम इंडिया यदि तीसरा टेस्ट जीत लेती है, तो टीम सीरीज नहीं हारेगी. 2018 में इंग्लैंड में खेली गई 5 मैचों की सीरीज में भारत को 1-4 से बड़ी शिकस्त मिली थी.

    हेडिंग्ल की बात करें तो टीम इंडिया ने अब तक यहां कुल 6 टेस्ट खेले हैं. टीम ने 2 टेस्ट जीते हैं, जबकि 3 में उसे हार मिली है. एक ड्रॉ रहा है. लेकिन टीम इंडिया ने यहां खेले अंतिम दोनों टेस्ट जीते हैं और 1967 के बाद कोई टेस्ट नहीं गंवाया है. 1986 में खेले गए मुकाबले में टीम ने इंग्लैंड को 279 रन से हराया था. फिर 2002 में खेले गए टेस्ट में टीम इंडिया ने पारी और 46 रन से बड़ी जीत दर्ज की थी. सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम ने यह कारनामा किया था.

    सचिन, द्रविड़ और गांगुली तीनों ने शतक लगाए

    22 से 26 अगस्त 2002 में खेले गए मुकाबले में भारत ने पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 628 रन बनाए. इसके बाद कप्तान सौरव गांगुली ने पारी घोषित कर दी. मैच में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली तीनों ने शतक लगाए थे. सचिन ने 193, द्रविड़ ने 148 और गांगुली ने 128 रन की पारी खेली. इसके अलावा संजय बांगड़ ने भी 68 रन बनाए थे. तेज गेंदबाज एंडी कैडिक ने तीन विकेट लिए.

    कुंबले ने 7 विकेट लेकर इंग्लैंड को समेटा

    नासिर हुसैन की कप्तानी वाली इंग्लिश टीम पहली पारी में सिर्फ 273 रन बना सकी. एलेक स्टुअर्ट ने सबसे अधिक 78 रन बनाए. लेग स्पिनर अनिल कुंबले और ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने तीन-तीन विकेट लिए. इस तरह से इंग्लैंड को फॉलोऑन मिला. इंग्लिश टीम दूसरी पारी में भी कुछ खास नहीं कर सकी और सिर्फ 309 रन बना सकी. नासिर हुसैन ने 110 रन बनाए. कुंबले ने 4 विकेट लिए. इस तरह से अनिल कुंबले ने मैच में 7 विकेट झटके.

    यह भी पढ़ें: IND vs ENG: माइकल वाॅन ने तीसरे टेस्ट के लिए विस्फोटक बल्लेबाज को दी टीम में जगह, ओपनर भी बदले

    यह भी पढ़ें: Kashmir Premier League: शाहिद अफरीदी की टीम ने जीता कश्मीर प्रीमियर लीग, ‘जूनियर अफरीदी’ चमके

    कोहली सहित पूरी टीम पहली बार उतरेगी मैदान पर

    टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) सहित मौजूदा टीम का कोई भी खिलाड़ी हेडिंग्ले में अब तक टेस्ट मैच नहीं खेला है. ऐसे में तीसरा टेस्ट मैच सभी खिलाड़ियों के लिए चुनौती भरा रहने वाला है. टीम इंडिया नॉटिंघम में खेले गए पहले टेस्ट में भी जीत के नजदीक थी. लेकिन बारिश के कारण अंतिम दिन का खेल नहीं हाे सका था. विराट कोहली एक टेस्ट और जीतते ही इंग्लैंड में सबसे अधिक टेस्ट जीतने वाले भारतीय कप्तान भी बन जाएंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज