• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs ENG: टीम इंडिया प्रदर्शन में पाकिस्तान से 6 कदम पीछे! 89 साल में मिली सिर्फ 7 जीत

IND vs ENG: टीम इंडिया प्रदर्शन में पाकिस्तान से 6 कदम पीछे! 89 साल में मिली सिर्फ 7 जीत

India vs England Test Series: पहला टेस्ट 4 अगस्त से होना है. (Team India Instagram)

India vs England Test Series: पहला टेस्ट 4 अगस्त से होना है. (Team India Instagram)

India vs England Test Series: टीम इंडिया (Team India) इन दिनों इंग्लैंड के दौरे पर है. दौरे पर (India vs England) पांच मैचों की टेस्ट सीरीज होनी है. हालांकि इंग्लैंड में टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है. पहला टेस्ट 4 अगस्त से खेला जाएगा.

  • Share this:
    लंदन. टीम इंडिया (Team India) टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड गई हुई है. दौरे पर (India vs England) पर टीम को पांच टेस्ट खेलने हैं. सीरीज की शुरुआत 4 अगस्त से होनी है. यह मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया की पहली सीरीज है. 23 जून को पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के बाद भारतीय खिलाड़ी ब्रेक पर हैं. वे 15 जुलाई को डरहम में कैंप के लिए एकत्रित होंगे.

    इंग्लैंड दौरा टीम इंडिया के लिए हमेशा कठिन साबित हुआ है. टीम ने इंग्लैंड में 1932 में पहला टेस्ट खेला था. यानी 89 साल पहले. टीम इंडिया इंग्लैंड में अब तक 63 टेस्ट खेल चुकी है. इसमें से टीम को सिर्फ 7 में जीत मिली. 35 टेस्ट में हार जबकि 21 मैच ड्रॉ रहे. दूसरी ओर पाकिस्तान की बात की जाए तो उसने इंग्लैंड में 58 टेस्ट खेले हैं. 13 में जीत हासिल की है और 25 हारे हैं. यानी पाकिस्तान की टीम हमसे कम टेस्ट खेलकर भी 6 टेस्ट अधिक जीते हैं. टेस्ट की टॉप-8 टीमों के हार-जीत के औसत की बात की जाए तो इंग्लैंड में टीम इंडिया का प्रदर्शन सबसे खराब है.

    अंतिम 10 में से सिर्फ 2 टेस्ट जीत सकी टीम

    इंग्लैंड में खेले गए अंतिम 10 टेस्ट की बात की जाए तो टीम इंडिया को सिर्फ 2 मैच में जीत मिली है. 8 में टीम को हार मिली है. इसमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी शामिल है. इनमें से 3 मैच में टीम को पारी से शिकस्त मिली, जबकि दो मैच में 200 से अधिक रन से हार मिली. कप्तान विराट कोहली ऐसे में इस रिकॉर्ड को इस बार बदलना चाहेंगे.

    अजीत वाडेकर ने पहली बार 1971 में जीत दिलाई

    टीम इंडिया को इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज में पहली जीत 1971 में मिली. अजीत वाडेकर की कप्तानी में टीम ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज पर 1-0 से कब्जा किया. पहले दो टेस्ट ड्रॉ रहे थे. अंतिम टेस्ट में टीम ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया. इसके बाद 1986 में टीम ने कपिल देव की कप्तानी में तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से बड़ी जीत दर्ज की. वहीं 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी ने 3 मैच की सीरीज 1-0 से जीती. टीम इंग्लैंड में सिर्फ 3 बार ही टेस्ट सीरीज जीत सकी है.

    इंग्लैंड ने 14 सीरीज पर किया है कब्जा

    इंग्लैंड में दोनों देशों के बीच अब तक 18 द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज खेली गई है. इसमें से इंग्लैंड में 14 में जीत दर्ज की है जबकि तीन में भारत ने. एक सीरीज ड्रॉ रही. 2002 में 4 मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर रही थी. अंतिम तीन सीरीज की बात की जाए तो इंग्लैंड ने तीनों में बड़ी जीत हासिल की है. 2011 में टीम इंडिया को 0-4 से, 2014 में 1-3 से और 2018 में विराट कोहली की कप्तानी में 1-4 से करारी शिकस्त मिली थी.

    15 जुलाई को खिलाड़ी डरहम में एकत्रित होंगे

    भारतीय क्रिकेटर पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के बाद तीन सप्ताह के ब्रेक (छुट्टी) पर है. टीम 15 जुलाई को डरहम में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज से पहले कैंप के लिए एकत्रित होगी. पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 4 अगस्त से शुरू होनी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज