Home /News /sports /

Ind vs Eng: ओवल में जीत चाहिए तो राहुल द्रविड़ से सीख लें टीम इंडिया, यहां जड़ चुके हैं दोहरा शतक

Ind vs Eng: ओवल में जीत चाहिए तो राहुल द्रविड़ से सीख लें टीम इंडिया, यहां जड़ चुके हैं दोहरा शतक

India vs Eng: ओवल के मैदान पर राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड बेहद शानदार है (PIC: AFP)

India vs Eng: ओवल के मैदान पर राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड बेहद शानदार है (PIC: AFP)

India vs England: विराट कोहली (Virat Kohli) को इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने के लिए ओवल में हर हाल में जीत चाहिए. ओवल के मैदान (Oval Test) पर भारत दो बार 600 से ज्यादा स्कोर बना चुका है. पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) यहां दोहरा शतक भी जड़ चुके हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुवाई वाली टीम इंडिया को लॉर्डस में ऐतिहासिक जीत के बाद लीड्स में करारी शिकस्त मिली है. पांच टेस्ट मैचों की सीरीज अब 1-1 से बराबर है. चौथा टेस्ट मैच 2 सितंबर से ओवल के मैदान पर होने जा रहा है. इस मैदान से भारत का खास नाता रहा है. 50 साल पहले इसी मैदान पर भारत ने इंग्लैंड में ना सिर्फ पहली टेस्ट जीत दर्ज की, बल्कि पहली सीरीज भी अपने नाम की थी. तब भारत ने ओवल टेस्ट ( India vs England Oval Test) में इंग्लैंड को 4 विकेट से शिकस्त दी थी. यह मैदान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का भी पसंदीदा है. उन्होंने यहां दो शतक जड़े हैं.

    ओवल के मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच 12 बार भिड़ंत हुई है. इसमें इंग्लैंड ने चार जबकि भारत ने एक टेस्ट मैच जीता है. बाकी 7 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच इस मैदान पर 1936 में खेला गया था जिसमें मेजबान टीम ने नौ विकेट से जीत हासिल की थी. दोनों टीमों के बीच आखिरी मुकाबला साल 2018 में खेला गया जिसमें इंग्लैंड ने 118 रनों से जीत हासिल की. इस मैच की चौथी पारी में केएल राहुल ने 149 और ऋषभ पंत ने 114 रनों की पारी खेली थी लेकिन दोनों बल्लेबाज भारत की हार नहीं टाल सके.

    ओवल में द्रविड़ ठोक चुके हैं दोहरा शतक
    राहुल द्रविड़ ने इस मैदान पर 3 टेस्ट मैचों में 110 की औसत से 443 रन बनाए हैं. द्रविड़ ने यहां दो शतक और एक अर्धशतक जड़ा है. साल 2002 में ओवल में खेले गए टेस्ट मैच में द्रविड़ ने 217 रनों की मैराथन पारी खेली थी जिससे भारत यह टेस्ट मैच ड्रॉ करने में सफल रहा. द्रविड़ के अलावा सचिन ने 54 और सौरव गांगुली ने 51 रन बनाए थे जिससे भारत ने पहली पारी में 508 का स्कोर खड़ा किया था. इसके बाद द्रविड़ ने साल 2007 में 55 रन जबकि 2011 में नाबाद 146 रनों की पारी खेली थी.

    कुंबले के शतक से भारत ने बनाए 664 रन
    इस मैदान पर अनिल कुंबले भी धमाल मचा चुके हैं. कुंबले ने अपने करियर का इकलौता शतक इसी मैदान पर साल 2007 में लगाया था. भारत ने पहली पारी में कुंबले के नाबाद 110 रनों की बदौलत 664 रन बनाए थे. कुंबले के अलावा दिनेश कार्तिक ने 91, राहुल द्रविड़ ने 55, सचिन तेंदुलकर ने 81, वीवीएस लक्ष्मण ने 51 और महेंद्र सिंह धोनी ने 92 रनों की पारी खेली थी.

    गावस्कर और रवि शास्त्री भी मचा चुके हैं धमाल
    पूर्व सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने यहां साल 1979 में चौथी पारी में 221 रनों की आर्कषक पारी खेली थी जिससे भारत यह मैच ड्रॉ कराने में सफल रहा था. इसके अलावा वर्तमान में भारतीय कोच रवि शास्त्री साल 1990 में यहां ओपनिंग करते हुए 187 रनों की दमदार पारी खेल चुके हैं. भारत ने उस मैच की पहली पारी में नौ विकेट खोकर 606 रन बनाए थे.

    Tags: Cricket news, India Vs England, India vs England Test Series, Rahul Dravid, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर