IND VS ENG: मोटेरा में टीम इंडिया सिर्फ 33% टेस्ट जीत सकी है, इंग्लैंड यहां कभी नहीं जीता

पुजारा मोटेरा में अब तक आउट नहीं हुए हैं और एक दोहरा शतक भी लगाया है.

पुजारा मोटेरा में अब तक आउट नहीं हुए हैं और एक दोहरा शतक भी लगाया है.

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा. टीम इंडिया ने यहां खेले 12 में से सिर्फ 4 टेस्ट में जीत दर्ज कर सकी है. दूसरी ओर इंग्लैंड ने यहां एक भी टेस्ट नहीं जीता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2021, 9:13 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच तीसरा टेस्ट 24 फरवरी से अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में होना है. सीरीज के बचे दोनों टेस्ट इसी मैदान पर होंगे. चार मैचों की सीरीज अभी 1-1 से बराबर है. मोटेरा के इतिहास को देखें तो टीम इंडिया के प्रदर्शन को संतोषजनक कहा जा सकता है लेकिन बहुत अच्छा नहीं. दूसरी ओर इंग्लिश टीम यहां एक भी टेस्ट नहीं जीत सकी है. ऐसे में यह रिकॉर्ड टीम इंडिया के पक्ष में जाता है.

टीम ने 12 में से 4 टेस्ट जीता है, 2 में मिली हार

टीम इंडिया ने मैदान पर अब तक कुल 12 टेस्ट खेले हैं. 4 में जीत मिली है. दो में हार मिली जबकि 6 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. टीम ने यहां छह टीमों के खिलाफ टेस्ट खेले हैं. विंडीज और दक्षिण अफ्रीका से एक-एक मैच में हार मिली है. भारत और इंग्लैंड के बीच यहां दो मुकाबले खेले गए हैं. एक मैच टीम इंडिया ने जीता है जबकि एक मुकाबला ड्रॉ रहा. टीम इंडिया ने मैदान पर अंतिम टेस्ट नवंबर 2012 में इंग्लैंड से ही खेला था. टीम ने यह मैच 9 विकेट से जीता था. मैच में भारत की ओर से बाएं हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने 9 जबकि ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने 4 विकेट लिए थे. मैच में चेतेश्वर पुजारा ने नाबाद दोहरा शतक लगाया था. पुजारा दूसरी पारी में भी 41 रन बनाकर नाबाद रहे थे. यानी उन्हें इंग्लिश गेंदबाज आउट नहीं कर सके थे.

टीम के सिर्फ 5 खिलाड़ी यहां कोई टेस्ट खेल सके है
टीम इंडिया के मौजूदा खिलाड़ियों की बात की जाए तो सिर्फ 5 खिलाड़ियों को मैदान पर टेस्ट खेलने का अनुभव है और सभी ने एक-एक ही टेस्ट खेला है. इनमें कप्तान विराट कोहली, चेतेश्वर पुजाार, आर अश्विन, इशांत शर्मा और उमेश यादव हैं. पुजारा ने बल्लेबाजी करते हुए आउट ही नहीं हुए हैं और 247 रन बनाए हैं. कोहली यहां पर हालांकि अर्धशतक नहीं लगा सके हैं और उनका उच्चतम स्कोर 19 रन है. वे कुल 33 रन बना चुके हैं. अश्विन ने 23 जबकि इशांत और उमेश अब तक रन नहीं बना सके हैं. मैदान पर सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले खिलाड़ी की बात करें तो राहुल द्रविड़ टॉप पर हैं. उन्होंने 7 मैच में 3 शतक और 1 अर्धशतक के सहारे 771 रन बनाए हैं.

अश्विन और उमेश 4-4 विकेट लेकर टॉप पर हैं

मौजूदा टीम में शामिल गेंदबाजों की बात करें तो मोटेरा में ऑफ स्पिनर आर अश्विन और तेज गेंदबाज उमेश विकेट के मामले में टॉप पर हैं. दोनों गेंदबाज ने एक-एक टेस्ट खेला है और 4-4 विकेट लिए हैं. इसके अलावा तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने एक टेस्ट में दो विकेट लि हैं. मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट के मामले में लेग स्पिनर अनिल कुंबले टाॅप पर हैं. उन्होंने 7 मैच में 36 विकेट लिए हैं. 115 रन देकर 5 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज