• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs ENG: टीम इंडिया की बल्लेबाजी इंग्लैंड से भी फिसड्‌डी! लेकिन इस खास वजह से रिजल्ट पलटा

IND vs ENG: टीम इंडिया की बल्लेबाजी इंग्लैंड से भी फिसड्‌डी! लेकिन इस खास वजह से रिजल्ट पलटा

India vs England Third Test: टीम इंडिया पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे है. (AFP)

India vs England Third Test: टीम इंडिया पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे है. (AFP)

India vs England Third Test: टीम इंडिया (Team India) तीसरे टेस्ट के लिए तैयार है. यह मुकाबला (IND vs ENG) हेडिंग्ले में 25 अगस्त से होना है. लेकिन पिछला रिकॉर्ड देखें तो टीम इंडिया की बल्लेबाजी इंग्लैंड से कमजोर दिख रही है. सीरीज में भारत 1-0 से आगे है.

  • Share this:

    हेडिंग्ले. भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. टीम इंडिया (Team India) इस समय सीरीज में 1-0 से आगे है. ऐसे में अधिकतर विशेषज्ञ कह रहे हैं कि भारतीय टीम सीरीज जीत सकती है. इसमें पूर्व भारतीय दिग्गज सुनील गावस्कर भी शामिल हैं. लेकिन रिकॉर्ड देखें तो इंग्लैंड की बल्लेबाजी भारत से अच्छी दिखाई देती है. सीरीज का पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था. लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट को टीम इंडिया ने 151 रन से जीता था. तीसरा टेस्ट (IND vs ENG) 25 अगस्त से हेडिंग्ले में खेला जाना है.

    2020 से हुए टेस्ट के रिकॉर्ड को देखें तो इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने 19 टेस्ट में 29 की औसत से रन बनाए. इस दौरान 13 शतक और 34 अर्धशतक जड़ा. इसमें दोहरा शतक भी शामिल है. दूसरी ओर इस दौरान भारतीय टीम ने 13 टेस्ट में 26 की औसत से रन बनाए. 5 शतक और 31 अर्धशतक लगाया. भारतीय बल्लेबाज एक भी दोहरा शतक नहीं लगा सके. इस आंकड़े से साबित होता है कि भारतीय बल्लेबाज इंग्लैंड से प्रदर्शन के मामले में पीछे हैं. लेकिन गेंदबाजों के कमाल से टीम इंडिया सीरीज में आगे चल रही है.

    भारतीय गेंदबाजों का औसत और स्ट्राइक रेट दोनों अच्छा

    2020 से गेंदबाजों के रिकॉर्ड को देखें तो टीम इंडिया के गेंदबाजों ने 25 की औसत से 219 विकेट लिए. 10 बार 5 विकेट और एक बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया है. स्ट्राइक रेट 52 का है. वहीं इंग्लिश गेंदबाजों ने इस दौरान 27 की औसत से 306 विकेट लिए. 12 बार 5 और एक बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया. स्ट्राइक रेट 57 का है. इससे साबित होता है कि टीम इंडिया की गेंदबाजी इंग्लैंड से अच्छी है. औसत और स्ट्राइक रेट दोनों बेहतर है.

    यह भी पढ़ें: तालिबान ने क्रिकेट को डराया! पाकिस्तान क्रिकेट टीम के ट्रेनिंग कैंप और सलेक्शन पर लगाई गई रोक

    यह भी पढ़ें: HBD Doug Wright: ‘क्लर्क’ के नाम है 7 हैट्रिक लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड, 2000 विकेट भी लिए

    दो ही सेशन में इंग्लिश टीम सिमट गई थी

    दूसरे टेस्ट के अंतिम दिन टीम इंडिया एक समय 8 विकेट खोने के बाद संघर्ष कर रही थी. लेकिन मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने 9वें विकेट के लिए नाबाद शतकीय साझेदारी करके टीम इंडिया की वापसी कराई थी. इंग्लिश टीम ने अंतिम 2 सेशन में सभी 10 विकेट गंवा दिए थे. इंग्लिश टीम के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने फाॅक्स स्पोर्ट्स से कहा कि इंग्लिश टीम की बल्लेबाजी टेस्ट क्रिकेट में खराब रही है. इस साल खिलाड़ियों को फर्स्ट क्लास क्रिकेट का कम खेलने का मौका मिला है. इसका असर टेस्ट क्रिकेट पर पड़ रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज