IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड का मैच टाई हुआ तो भी एक टीम बनेगी विजेता, सीरीज में नया नियम लागू है

टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम 5 में से 4 वनडे सीरीज जीती है. (PTI)

टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम 5 में से 4 वनडे सीरीज जीती है. (PTI)

वनडे सीरीज (India vs England) मंगलवार से शुरू हो जा रही है. सीरीज का मैच अगर टाई होता है तो सुपर ओवर खेला जाएगा, क्योंकि यह सीरीज वर्ल्ड कप सुपर लीग (world cup super league) का हिस्सा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2021, 2:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. तीन मैचों क वनडे सीरीज (India vs England) मंगलवार से शुरू हो रही है. टेस्ट और टी20 सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया वनडे सीरीज भी जीतना चाहेगी. यह सीरीज वर्ल्ड कप सुपर लीग (world cup super league) का हिस्सा है. ऐसे में अगर कोई मैच टाई होता है तो सुपर ओवर खेला जाएगा. अगर सुपर ओवर भी टाई रहा तो सुपर ओवर तब तक चलता रहेगा, जब तक कोई टीम जीत नहीं जाती. वनडे की बात की जाए तो भारत और इंग्लैंड ने 9-9 टाई मैच खेले हैं. इसके पहले द्विपक्षीय सीरीज में मैच टाई होने पर सुपर ओवर नहीं होता था.

आईसीसी ने पिछले साल जुलाई से वर्ल्ड कप सुपर लीग की शुरुआत की है. इसमें 13 टीम को शामिल किया गया है. हर टीम को 8 टीमों से सीरीज खेलनी है. चार सीरीज घर में और चार सीरीज घर के बाहर खेलनी है. हर सीरीज में 3 मैच होंगे. यानी एक टीम को कुल 24 मैच खेलने हैं. हर मैच के 10 अंक हैं. वनडे में द्विपक्षीय सीरीज में मैच टाई होने पर सुपर ओवर नहीं होता. लेकिन यह सीरीज आईसीसी की वर्ल्ड कप सुपर लीग का हिस्सा है. ऐसे में जब तक मैच का रिजल्ट नहीं निकल जाता तब तक मैच चलता रहेगा. 2019 वर्ल्ड कप के फाइनल में सुपर ओवर के टाई रहने के बाद बाउंड्री काउंट नियम से इंग्लैंड विजेता बना था.

इंग्लैंड के विजेता बनने के बाद आईसीसी के इस नियम की आलोचना हुई थी. इसके बाद आईसीसी ने तय किया था कि जब तक मैच रिजल्ट नहीं निकल जाता है तब तक सुपर ओवर चलता रहेगा. वर्ल्ड कप सुपर लीग में टीम इंडिया ने अब तक सिर्फ एक ही सीरीज खेली है. पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में हुई तीन मैचों की सीरीज में उसे 1-2 से हार मिली थी. इंग्लैंड के खिलाफ टीम दूसरी सीरीज खेलने जा रही है.

यह भी पढ़ें: IPL 2021: कोलकाता नाइटराइडर्स को लग सकता है झटका, शाकिब पर बोर्ड ले सकता है बड़ा फैसला
ऑस्ट्रेलिया 40 अंक के साथ टॉप पर है

लीग के बाद टॉप-8 में रहने वाली टीम को 2023 वर्ल्ड कप में सीधे प्रवेश मिलेगा. अन्य 5 टीम को क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट खेलना होगा. सुपर लीग की अंक तालिका की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया अभी 40 अंक के साथ टॉप पर है. बांग्लादेश, इंग्लैंड, अफगानिस्तान और विंडीज के 30-30 अंक हैं. लेकिन रनरेट के आधार पर बांग्लादेश दूसरे, इंग्लैंड तीसरे, अफगानिस्तान चौथे और विंडीज की टीम पांचवें पर है. टीम इंडिया 9 अंक के साथ 10वें पर है. टीम यदि सीरीज में क्लीन स्विप करती है तो उसके 39 अंक हो जाएंगे. ऐसे में वह टॉप-3 में जगह बना सकती है. अभी बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच भी वनडे सीरीज चल रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज