IND vs ENG: पावर प्ले में पहली बार दो विकेट लिए और छह गेंदबाजों को आजमाया, जीत के 5 कारण

मैच खत्म होने के बाद कप्तान विराट कोहली और सैम करेन बात करते हुए. (PHOTO AP)

मैच खत्म होने के बाद कप्तान विराट कोहली और सैम करेन बात करते हुए. (PHOTO AP)

टीम इंडिया (Team India) ने वनडे सीरीज जीत ली है. टीम ने तीसरे मैच में इंग्लैंड को 7 रन से हराया. शार्दुल ठाकुर ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए. भुवनेश्वर को भी 3 विकेट मिले.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 28, 2021, 10:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टीम इंडिया (India) का घर में शानदार प्रदर्शन जारी है. टीम ने तीसरे वनडे में इंग्लैंड को 7 रन से हराया. इसके साथ टीम ने वनडे सीरीज 2-1 से जीत ली. इसके पहले टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज 3-1 से जबकि टी20 सीरीज 3-2 से जीती थी. यानी तीनों सीरीज के 12 में से 8 मैच टीम इंडिया ने जीते. तीसरे वनडे मैच में तेज गेंदबाजाें ने पावर प्ले में दो विकेट लिए. इसके अलावा सीरीज में पहली बार छह गेंदबाजों को आजमाया गया. यही टीम इंडिया की जीत के महत्वपूर्ण कारण रहे. जीत के 5 कारण:

1- इंग्लैंड ने दूसरे वनडे में 337 रन बनाकर मैच जीता था. इस बार लक्ष्य उससे छोटा था. लेकिन भुवनेश्वर कुमार ने टीम इंडिया को पावर प्ले में दो विकेट दिलाए. इस कारण इंग्लिश टीम की शुरुआत बिगड़ गई. पहले दोनों मैच में जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो ने 100 से अधिक रन की साझेदारी की थी.

2- दूसरे वनडे में कुलदीप यादव और क्रुणाल पंड्या के महंगे रहने के बाद भी छठे गेंदबाज का उपयोग नहीं किया गया था. इस मैच में टीम ने छठे गेंदबाज काे आजमाया. 49वें ओवर में हार्दिक ने सिर्फ 5 रन दिए. इस कारण क्रुणाल को सिर्फ 4 ओवर ही मिले. इंग्लिश टीम स्पिन गेंदबाजों को अच्छे से खेल रही थी. लेकिन इन बार उन्हें स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ रन बनाने का कम मौका मिला.

3-टीम इंडिया ने इस मैच में 4 कैच छोड़े. लेकिन कप्तान विराट कोहली ने महत्वपूर्ण समय पर शानदार कैच लेकर सैम करेन और आदिल राशिद की साझेदारी काे तोड़ा. दोनों ने आठवें विकेट के लिए 53 गेंद पर 57 रन की साझेदारी की थी. राशिद वनडे में अर्धशतक लगा चुके हैं. ऐसे में वे रहते तो मैच का रिजल्ट कुछ भी हो सकता था.
4- टीम इंडिया काे मैच में अच्छी शुरुआत मिली थी. लेकिन 157 रन पर 4 विकेट गिर गए थे. इसके बाद भी ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या ने रन गति को कम नहीं होने दिया. इस कारण टीम 325 से अधिक का स्कोर बना सकी. इंग्लैंड की टीम भी 320 रन के पास पहुंच गई थी.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: भारत ने आखिरी गेंद पर जीता तीसरा वनडे, इंग्लैंड को लगातार छठी वनडे सीरीज में हराया

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: शार्दुल की गेंद पर विराट ने लपका करिश्माई कैच और पलट गया मैच, देखें VIDEO



5- इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने दूसरे वनडे में 20 छक्के जबकि टीम इंडिया ने 14 छक्के लगाए थे. तीसरे मैच में टीम इंडिया ने 11 छक्के जबकि इंग्लैंड बल्लेबाजों ने 7 छक्के जड़े. यानी इंग्लिश टीम इस मैच में बड़े शाॅट नहीं खेल सकी. इस कारण वे लक्ष्य से 7 रन दूर रह गए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज