• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND VS ENG: उमेश के लाजवाब प्रदर्शन के कारण सिराज को फिर रहना पड़ सकता है बाहर

IND VS ENG: उमेश के लाजवाब प्रदर्शन के कारण सिराज को फिर रहना पड़ सकता है बाहर

IPL 2021: उमेश यादव इस बार आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा हैं.

IPL 2021: उमेश यादव इस बार आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा हैं.

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह निजी कारणों से चौथा और अंतिम टेस्ट नहीं खेलेंगे. उनकी जगह उमेश यादव को मौका मिल सकता है. उमेश का घर में प्रदर्शन शानदार रहा है. वे घर में अब तक 96 विकेट ले चुके हैं.

  • Share this:

    नई दिल्ली. तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) को चौथे टेस्ट (India vs England) में मौका मिल सकता है. जसप्रीत बुमराह निजी कारणों से चाैथे टेस्ट से हट गए हैं. ऐसे में वे उन्हें मोटेरा (Motera) में 4 मार्च से होने वाले मैच में जगह में जगह दी जा सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि उमेश का घर में प्रदर्शन मोहम्मद सिराज से अच्छा रहा है. सिराज ने घर में एक जबकि उमेश ने 28 टेस्ट मैच खेला है. यह मैच टीम इंडिया के लिए महत्वपूर्ण भी है, क्योंकि इस मैच से ही हमारे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का फैसला होगा. टीम को फाइनल में पहुंचने के लिए सिर्फ मैच ड्रॉ कराना है. अभी टीम इंडिया सीरीज में 2-1 से आगे है.

    उमेश यादव ने अंतिम टेस्ट दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया में खेला था. चोट के कारण उन्हें सीरीज के बीच में से ही हटना पड़ा था. घर में तेज गेंदबाजों के प्रदर्शन को देखें तो उमेश औसत और स्ट्राइक रेट के मामले में दूसरे पर हैं. वे घर में टेस्ट मैच में 10 विकेट लेने वाले सिर्फ तीसरे तेज गेंदबाज हैं. उनके पहले कपिल देव और जवागल श्रीनाथ ही ऐसा कर चुके हैं. मौजूदा टीम में अभी तीन तेज गेंदबाज इशांत, उमेश और सिराज ही हैं. बुमराह और इशांत के बाद तीसरे तेज गेंदबाज के तौर पर ही उमेश को मौका दिया जाता है. सिराज को चेन्नई में हुए पहले टेस्ट में मौका मिला था. लेकिन वे सिर्फ एक विकेट ले सके थे. दूसरी ओर उमेश का घर में प्रदर्शन अच्छा है. उमेश यादव ने घर में 28 टेस्ट में 25 की औसत से 96 विकेट लिए हैं. उनका स्ट्राइक रेट इस दौरान 45.7 का रहा. उन्होंने दो बार एक पारी में 5 विकेट भी लिए हैं. वे औसत और स्ट्राइक रेट के मामले में सिर्फ मोहम्मद शमी से पीछे हैं. शमी चोट के कारण अभी बाहर चल रहे हैं. शमी ने घर में 16 मैच में 62 विकेट लिए हैं. उनका औसत  21 का जबकि स्ट्राइक रेट 42.4 का है.

    यह भी पढ़ें: IND vs ENG: जो रूट ने 2021 में बतौर कप्तान टीम के 36% रन बनाए, कोहली 7% ही बना सके

    यह भी पढ़ें: IND VS ENG: मोटेरा में बैटिंग पिच बनाकर फंस ना जाए टीम इंडिया, विराट और पुजारा फ्लॉप चल रहे

    घर में 100 विकेट से सिर्फ 4 कदम दूर

    उमेश यादव घर में 100 विकेट लेने से सिर्फ 4 कदम दूर हैं. अब तक सिर्फ 4 तेज गेंदबाज ही घर में 100 से अधिक विकेट ले सके हैं. इस प्रदर्शन से ही उमेश यादव के रिकॉर्ड को समझा जा सकता है. बतौर तेज गेंदबाज कपिल देव ने घर में सबसे ज्यादा 219 विकेट लिए हैं. अन्य कोई गेंदबाज 200 विकेट का आंकड़ा नहीं छू सका है. जवागल श्रीनाथ ने 108 विकेट जबकि जहीर खान और इशांत शर्मा दोनों ने 104-104 विकेट लिए हैं. यानी अगर इशांत चौथे टेस्ट में उतरते हैं तो वे जहीर के साथ-साथ श्रीनाथ को भी पीछे छोड़ सकते हैं. उमेश यादव के ओवरऑल टेस्ट करिअर को देखें तो उन्होंने 48 टेस्ट मैच में 148 विकेट लिए हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज