• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs ENG: कोहली की कप्तानी में एक और करिश्मा, दुनिया में सबसे अधिक टेस्ट जीतने वाला देश बना भारत

IND vs ENG: कोहली की कप्तानी में एक और करिश्मा, दुनिया में सबसे अधिक टेस्ट जीतने वाला देश बना भारत

India vs England Second Test: टीम इंडिया ने लॉर्ड्स टेस्ट जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. (AP)

India vs England Second Test: टीम इंडिया ने लॉर्ड्स टेस्ट जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. (AP)

India vs England Second Test: विराट काेहली की कप्तानी में टीम इंडिया (Team India) ने 5 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. टीम ने लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट में (IND vs ENG) मेजबान इंग्लैंड को 151 रन से हराया. पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था.

  • Share this:

    लॉर्ड्स. टीम इंडिया (Team India) ने इंग्लैंड में खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. टीम ने दूसरे टेस्ट में (IND vs ENG) मेजबान इंग्लैंड को 151 रन से हराया. 272 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लिश टीम 120 रन पर आउट हो गई. पहली पारी में 129 रन की शानदार पारी खेलने वाले केएल राहुल (KL Rahul) प्लेयर ऑफ द मैच बने. इसके अलावा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने मैच में 8 विकेट झटके. पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था.

    टीम इंडिया को विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में लॉर्ड्स में जीत मिली. कोहली को 9 दिसंबर 2014 को पहली बार टेस्ट में कप्तानी मिली थी. एडिलेड में हुए इस मुकाबले में टीम इंडिया को 48 रन से हार मिली थी. विराट कोहली को बतौर कप्तान पहला टेस्ट जीतने के लिए 5 टेस्ट तक इंतजार करना पड़ा. पहले 4 टेस्ट में टीम ने 2 मैच गंवाए थे, जबकि 2 मुकाबले ड्रॉ रहे थे. 20 अगस्त 2015 कोलंबो में खेले गए टेस्ट में टीम इंडिया ने मेजबान श्रीलंका को 278 रन से हराया. यह विराट कोहली की बतौर कप्तान पहली टेस्ट जीत थी.

    विराट के अलावा रहाणे और धोनी ने की कप्तानी

    भारत ने सबसे अधिक 41 टेस्ट जीते.

    विराट कोहली के कप्तान बनने के बाद अजिंक्य रहाणे ने 4 टेस्ट जबकि एमएस धोनी ने 2 टेस्ट मैच में कप्तानी की. बतौर कप्तान विराट कोहली अब 37 टेस्ट जीत चुके हैं. वे अब तक 63 टेस्ट में कप्तानी कर चुके हैं. 15 टेस्ट में उन्होंने हार मिली है, 11 टेस्ट ड्रॉ रहे. वहीं अजिंक्य रहाणे ने 5 में से 4 टेस्ट जीते, जबकि धोनी 2 में से एक भी टेस्ट नहीं जीत सके. यानी टीम इंडिया ने इस दौरान कुल 70 टेस्ट खेले और 41 में जीत दर्ज की. यह दुनिया में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है. हमसे अधिक टेस्ट अन्य कोई दूसरी टीम नहीं जीत सकी. इंग्लैंड ने हमसे अधिक टेस्ट खेले, लेकिन वह हमसे कम टेस्ट जीत सकी है.

    एशिया में कायम की अपनी धाक

    विराट कोहली ने मियांदाद और अकरम को पीछे छोड़ा.

    विराट काेहली बतौर कप्तान SENA देशों यानी साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में 5 टेस्ट जीत चुके हैं. यह बतौर एशियाई कप्तान सबसे अच्छा प्रदर्शन है. उन्होंने पाकिस्तान के दो पूर्व दिग्गज कप्तान जावेद मियांदाद और वसीम अकरम को पीछे छोड़ा. दोनों को 4-4 टेस्ट में जीत मिली थी. टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी SENA देशों में सिर्फ 3 टेस्ट जीत सके थे. लेकिन कोहली उनसे भी आगे निकल गए हैं. कोहली ने 5 में 2 मैच ऑस्ट्रेलिया, 2 मैच इंग्लैंड और एक मैच साउथ अफ्रीका में जीता है. हालांकि उन्हें अब तक न्यूजीलैंड में बतौर कप्तान टेस्ट में जीत नहीं मिली है.

    कोहली एक मैच और जीते तो कपिल देव को पीछे छोड़ देंगे

    बतौर कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड में अब तक 2 टेस्ट जीत चुके हैं. वे इंग्लैंड में बतौर भारतीय कप्तान सबसे अधिक टेस्ट जीतने के मामले में कपिल देव के साथ संयुक्त रूप से बराबरी पर हैं. अगर वे सीरीज के बचे तीन में से एक मैच में भी जीत हासिल कर लेते हैं तो कपिल देव के पीछे छोड़कर टॉप पर पहुंच जाएंगे. इतना ही नहीं कोहली बतौर एशियाई कप्तान सबसे अधिक 3 टेस्ट जीतने वाले कप्तान बन जाएंगे. पाकिस्तान के इमरान खान, जावेद मियांदाद, मिस्बाह उल हक, सलमान बट और वसीम अकरम ने भी बतौर कप्तान इंग्लैंड में 2-2 टेस्ट जीते हैं.

    रोहित का 50+ स्कोर, यानी टीम इंडिया की जीत पक्की

    रोहित शर्मा ने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 83 रन की अच्छी पारी खेली थी. वे अब तक 41 टेस्ट में 7 शतक और 13 अर्धशतक लगा चुके हैं. यानी 20 बार 50 से अधिक रन की पारी खेली है. इन 20 मैचों में से टीम इंडिया ने सिर्फ एक मुकाबला गंवाया है. 15 में जीत हासिल की है, जबकि 4 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. यानी वे जब टीम 50 से अधिक रन बनाते हैं तो टीम इंडिया की जीत पक्की मानी जाती है.

    यह भी पढ़ें: IND vs ENG: विराट कोहली दुनिया के चौथे सबसे सफल टेस्ट कप्तान बने, क्लाइव लॉयड को पीछे छोड़ा

    यह भी पढ़ें: IND vs ENG: सुनील गावस्कर ने कहा- इंग्लैंड 2 खिलाड़ियों की टीम, भारत अगले तीनों टेस्ट जीतेगा

    टीम इंडिया बढ़त लेने के बाद सिर्फ एक बार हारी

    टीम इंडिया ने मौजूदा 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. तीन मैच बचे हुए हैं. टीम इंग्लैंड में सिर्फ एक बार सीरीज में बढ़त बनाने के बाद हारी है. 2014 में पांच मैचों की सीरीज का पहला मैच ड्रॉ रहा था. टीम इंडिया ने दूसरा मैच जीता, लेकिन अंतिम तीनों टेस्ट टीम हार गई थी. इंग्लैंड में भारत और इंग्लैंड के बीच यह 19वीं द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज है. टीम इंडिया को सिर्फ 3 सीरीज में जीत मिली है, इंग्लैंड ने 14 सीरीज पर कब्ज किया. एक सीरीज ड्रॉ रही. टीम इंडिया ने 1971 में 3 मैचों की सीरीज 1-0 से जीती. फिर 1986 में तीन मैचों की सीरीज 2-0 से और 2007 में तीन मैचों की सीरीज 1-0 से जीती. अब विराट काेहली टीम को जीत दिला सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज