भारत-इंग्लैंड सीरीज का एनालिसिस: बिना शतक के विराट कोहली ने सबसे ज्यादा रन बनाए, अश्विन विकेट के मामले में टॉप पर

ट्रॉफी के साथ टीम इंडिया के खिलाड़ी. तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने वनडे सीरीज से इंटरनेशनल डेब्यू किया. (Photo AP)

ट्रॉफी के साथ टीम इंडिया के खिलाड़ी. तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने वनडे सीरीज से इंटरनेशनल डेब्यू किया. (Photo AP)

टीम इंडिया (Team India) ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट, टी20 और वनडे (India vs England) तीनों सीरीज जीत ली है. तीनों सीरीज के रिकॉर्ड को देखें तो विराट कोहली (Virat Kohli) ने सबसे ज्यादा रन बनाए तो रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने सबसे ज्यादा विकेट लिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2021, 6:47 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. विराट काेहली (Virat Kohli) की कप्तानी में टीम इंडिया ने तीसरा वनडे (India vs England) 7 रन से जीता. बतौर कप्तान कोहली का यह 200वां मैच था. यह मैच जीतकर टीम इंडिया ने वनडे सीरीज 2-1 से जीत ली. इसके पहले टीम ने टेस्ट सीरीज 3-1 से जबकि टी20 सीरीज 3-2 से जीती थी. तीनों फॉर्मेट के 12 मैच के रिकॉर्ड का एनालिसिस करें तो टीम इंडिया के खिलाड़ी यहां हावी हैं. विराट कोहली ने सबसे ज्यादा रन बनाए तो रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने सबसे ज्यादा विकेट लिए.

विराट कोहली ने सीरीज में एक भी शतक नहीं लगाया. इसके बाद भी कोई बल्लेबाज उनसे अधिक रन नहीं बना सका. कोहली ने 12 मैच की 14 पारियों में 48 की औसत से 532 रन बनाए. 7 अर्धशतक लगाया. तीन बार वे शून्य पर आउट हुए. विराट कोहली ने इस दौरान नाबाद 80 रन की सबसे बड़ी पारी खेली. सिर्फ तीन बल्लेबाज इस दाैरान 500 से अधिक रन बना सके और तीनों ही भारतीय खिलाड़ी हैं.

ऋषभ पंत और रोहित शर्मा भी कोहली के नजदीक

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 11 मैच की 12 पारी में 48 के औसत से 527 रन बनाए. एक शतक और 4 अर्धशतक जड़े. उन्होंने इस दाैरान 101 रन की सबसे बड़ी पारी भी खेली. वहीं रोहित शर्मा ने 10 मैच की 13 पारियों में 526 रन बनाकर तीसरे नंबर पर रहे. उन्होंने एक शतक और दो अर्धशतक लगाया. इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स 422 रन के साथ चौथे नंबर पर है. 12 मैच की 14 पारियों में उन्होंने 3 अर्धशतक लगाए. टेस्ट कप्तान जो रूट 368 रन बनाकर पांचवें नंबर पर रहे.
सिर्फ दो ही गेंदबाज 25 से अधिक विकेट ले सके

आर अश्विन को हालांकि वनडे और टी20 टीम में जगह नहीं मिली थी. इसके बाद भी वे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे. उन्होंने 4 मैच में 32 विकेट लिए. 3 बार 5 विकेट झटके. बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल 27 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर रहे. उन्होंने 3 मैच में 4 बार पांच विकेट जबकि 1 बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया. इंग्लैंड के बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच 4 मैच में 18 विकेट लेकर तीसरे नंबर पर रहे. शार्दुल ठाकुर 8 मैच में 15 विकेट लेकर चौथे जबकि बेन स्टोक्स 12 मैच में 12 विकेट लेकर पांचवें नंबर पर रहे.

हर सीरीज के हीरो इस तरह हैं:



टेस्ट सीरीज: जो रूट ने सबसे ज्यादा 368 रन बनाए जबकि आर अश्विन ने सबसे ज्यादा 32 विकेट लिए.

टी20 सीरीज: विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 231 रन बनाए. शार्दुल ठाकुर ने सबसे ज्यादा 8 विकेट झटके.

वनडे सीरीज: जॉनी बेयरस्टो ने सबसे ज्यादा 219 रन बनाए. शार्दुल ठाकुर ने सर्वाधिक 7 विकेट अपने नाम किए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज