होम /न्यूज /खेल /IND vs IRE T20: भारत से आयरलैंड को पार पाना आसान नहीं, मेजबानों के खिलाफ ऐसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड

IND vs IRE T20: भारत से आयरलैंड को पार पाना आसान नहीं, मेजबानों के खिलाफ ऐसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड


भारतीय टीम आयरलैंड के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में अजेय है. (BCCI Twitter)

भारतीय टीम आयरलैंड के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में अजेय है. (BCCI Twitter)

IND vs IRE T20: भारत और आयरलैंड के बीच 26 जून को टी20 सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा. इस मुकाबले में भारतीय टीम आयलैंड के ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. भारत और आयरलैंड के बीच 2 टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला रविवार (26 जून) को खेला जाएगा. टीम इंडिया का इरादा पहला मैच जीतकर सीरीज में बढ़त लेने का होगा. बीते कुछ समय से टीम इंडिया ने टी20 इंटरनेशनल में शानदार प्रदर्शन किया है. हाल ही में भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज 2-2 से बराबर करने में सफल रही. वहीं आयरलैंड ने भी टी20 क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. इसके बावजूद टी20 सीरीज में भारत के आगे आयरलैंड की राह आसान नहीं होगी.

दोनों टीमों के पिछले 5-5 टी20 मैचों के रिजल्ट को देखा जाए तो आयरलैंड की टीम भारत से थोड़ा आगे है. मेजबान टीम ने पिछले 5 मैचों में से 3 जीते और 2 हारे हैं. वहीं भारत ने इतने ही टी20 मैचों में 2 जीते और 2 हारे हैं. इस दौरान एक मैच का परिणाम नहीं निकला. लेकिन भारत और आयरलैंड के बीच आंकड़ों की बात की जाए तो टीम इंडिया मेजबानों से मीलों आगे है. आयरलैंड की टीम भारत के खिलाफ आज तक किसी भी फॉर्मेट में अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं जीत पाई है. 26 जून को आयरलैंड की टीम जब टीम इंडिया के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उसका इरादा पहली जीत दर्ज करने का होगा.

टी20 में भारत

भारत और आयरलैंड के बीच अब तक तीन टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं. टीम इंडिया ने इन सभी मुकाबलों में जीत दर्ज की है. आयरलैंड और भारत के दरम्यान पहला टी20 साल 2009 में नॉटिंघम में खेला गया जिसे टीम इंडिया ने 8 विकेट से जीता. वहीं साल 2018 में आयरलैंड की धरती पर भारत ने 2 टी20 मैच खेले जिनमें 76 और 143 रन से जीत दर्ज की. इस तरह आयरलैंड को टी20 मैचों में भारत के खिलाफ पहली जीत की दरकार है.

यह भी पढ़ें

रोहित शर्मा हुए कोरोना पॉजिटिव, बीसीसीआई मेडिकल टीम ने आइसोलेट किया

END vs NZ: इंग्लैंड ने अंतिम सेशन में 4 विकेट लेकर न्यूजीलैंड को झकझोरा, क्लीन स्वीप की ओर बढ़ाए कदम

वनडे में टीम इंडिया

एकदिवसीय मैचों में भी भारत का आयरलैंड के खिलाफ जबरदस्त रिकॉर्ड है. दोनों टीमों के बीच अब तक तीन वनडे मैच खेले गए हैं जिन्हें भारत जीतने में सफल रहा. टीम इंडिया ने आयरलैंड के खिलाफ पहला वनडे 2007 में बेलफास्ट मे खेला जिसे 9 विकेट से जीता था. साल 2011 में दोनों टीमें बेंगलुरु में एक बार फिर आमाने-सामने हुईं. इस बार भारत ने आयरलैंड को 6 विकेट से शिकस्त दी. वहीं दोनों टीमों के बीच तीसरा और आखिरी वनडे 2015 में हैमिल्टन में खेला गया जिसे टीम इंडिया ने 8 विकेट से जीता. इस तरह दोनों देशों के बीच अब तक खेले गए 6 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत ने जीत दर्ज की है.

Tags: Hindi Cricket News, India, Ireland, T20 Series

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें